दांतों के दर्द से छुटकारा दिलाने वाले 10 घरेलू उपचार

-

दांतों का दर्द काफी परेशान करने वाला होता है। दांत दर्द का कारण कुछ भी हो सकता है। दांतों में दर्द के पीछे संक्रमण, कैविटी, बेकार दांत जैसे कई कारण हो सकते हैं। अगर आपके दांतों में गंभीर दर्द हो रहा है, तो बेहतर होगा कि आप किसी डेंटिस्ट से परामर्श लें। लेकिन आप कुछ घरेलू उपचारों से भी इस दर्द को ठीक कर सकती हैं। जानें कौन से है वह घरेलू उपचार। नीचे दिए गए यह 10 प्रभावी घरेलू उपचार की मदद से घर बैठे-बैठे आप दांतों के दर्द से छुटकारा पा सकती हैं।

1. लौंग

लौंग में एक एंजाइम होता है, जो एक प्राकृतिक संवेदनाहारी की तरह काम करता है और हमें दर्द से आराम दिलाता है। दांतों के दर्द के लिए लौंग का इस्तेमाल करने के लिए आप या तो एक पूरे लौंग को उस दांत के नीचे दबा लें जहां पर दर्द हो रहा हो और इसे धीरे धीरे चबा लें। इसके अलावा आप लौंग के तेल को दर्द होने वाले दांत के नीचे लगाकर भी दर्द से आराम पा सकते हैं। लौंग का तेल इस्तेमाल करने के लिए ईयर बड का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

2.नमक का पानी

दांतों के दर्द से निजात पाने के लिए आप नमक के पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच नमक को गुनगुने पानी में मिलाना होगा। इसके बाद नमक के इस पानी की एक घूट पी लें। ऐसा कुछ मिनट तक करते रहे लेकिन बीच बीच में ब्रेक लेते रहे।

Saltwater

3. नमक और काली मिर्च

नमक और काली मिर्च में एनाल्जेसिक और एंटी इंफलामेट्री के गुण पाए जाते है। इनको कॉम्बाइन करके इस्तेमाल करने से दांत का दर्द चुटकियों में गायब हो जाता है। इस उपचार के लिए सेंधा नमक या नमक और काली मिर्च की बराबर की मात्रा लें और इस पेस्ट में हल्का सा पानी मिला लें। इस पेस्ट को उस दांत पर लगाएं जहां आपको दर्द हो रहा हो। इस पेस्ट को दिन में दो बार इस्तेमाल करने से आपके दांत का दर्द दूर हो जाएगा।

Salt and pepper

4. लहसुन

लहसुन में एंटी बैक्टीरियल और एंटीबायोटिक गुण होते हैं। जिनकी मदद से दांतों का दर्द पल में दूर हो जाता है। लहसुन की मदद से दांतों के दर्द को दूर भगाने के लिए आप सबसे पहले लहसुन को छीलकर, उसे अच्छी तरह चबा लें। ध्यान रहे कि आप उन्हीं दांतों से लहसुन को चबाएं जिन पर आपको दर्द हो रहा हो। इसके अलावा आप लहसुन का पेस्ट बनाकर उसमें नमक मिला लें और फिर इस पेस्ट को अपने दांतों और मसुड़ों में लगा लें। इसे 10 मिनट तक अपने मुंह के अंदर दबाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें।

5. पेपरमिंट टी

लौंग की तरह पेपरमिंट भी कई गुणों से भरपूर होता है। पेपरमिंट टी बैग की मदद से आप काफी आसानी से दांत के दर्द को दूर कर सकती हैं। इसके लिए एक कप गर्म पानी ले और उसमें पेपरमिंट टी बैग मिला लें। इसके बाद कुछ देर इस टी बैग को पानी में डुबे रहने दें। जब चाय बन जाए तो इसे कुछ देर मुंह में रखें और फिर कुल्ला कर लें।

6. हाईड्रोजन परऑक्साइड

हाईड्रोजन परऑक्साइड सिर्फ घर की सफाई करने के लिए ही नहीं बल्कि कई और कामों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। यह दांतों के दर्द से भी आसानी से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है। इसके लिए आपको तीन प्रतिशत तक हाईड्रोजन परऑक्साइड की मात्रा लेनी होगी और फिर इसमें बराबर मात्रा में पानी भी मिलाना होगा। इसको दांतों में इस्तेमाल करने के एक घंटे तक किसी भी तरह का खाना पीना ना खाएं।

7. एक्यूप्रेशर

एक्यूप्रेशर एक चिकित्सक तकनीक है जो लगभग सभी स्वास्थ्य की परेशानियों का इलाज कर सकता है। लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि शरीर के किस भाग के लिए कौन सा पॉन्ट जिम्मेदार है। दांतों में होने वाले दर्द के लिए आपको अपनी हथेली के पिछली तरफ को प्रेशर देना होता है। इस तकनीक को दिन में कम से कम दो से तीन बार अवश्य करें।

8. वेनिला एक्टेक्ट

वेनिला एक्टेक्ट एक ऐसा पदार्थ है जिसे केक और डेसर्ट बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। वेनिला एक्टेक्ट में एल्कोहोल की मात्रा भी होती है। जो कि पेनकिल्र का काम करती है। इसलिए इसका इस्तेमाल दांतो के दर्द को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कॉटन बॉल में वेनिला एक्टेक्ट को लगाकर दांतों में लगा लें। इसकी खास बात यह है कि इसमें लहसुन और हाईड्रोजन पेरोक्साइड जैसी गंदी खुशबू नहीं होती है।

9. प्याज

प्याज में एंटी माइक्रोबियल और एंटी सेप्टिक गुण होते है, जो दांत के दर्द से छुटकारा मिल जाता है। इस उपचार का इस्तेमाल करने के लिए प्याज को आधा छील लें और प्लप का जूस निकाल लें। इसके बाद इस रस में रूई डुबाकर दांतों पर लगा लें और इसे थोड़े लंबे समय तक दांतों में दबा लेने के बाद थूक लें। ऐसा करने से कुछ ही समय में दांतों का दर्द दूर हो जाएगा।

10. बर्फ

आप को बता दें कि आप दातों के दर्द के लिए बर्फ का भी इस्तेमाल कर सकती है खासकर तब जब आपके दांतों में झनझनाहट हो। इस दर्द को दूर करने के लिए आपको बर्फ और रूमाल की जरुरत पड़ेगी। एक रुमाल लें और उसमें बर्फ को लपेट लें फिर दर्द वाले हिस्से पर बर्फ से सिकाई करें। कुछ सेकेंड बाद आपको महसूस होगा कि आपको दर्द में आराम मिलने लगेगा। इसे दिन में कम से कम 2-3 बार करें इससे आपको दर्द से जल्द छुटकारा मिलेगा।

ध्यान रहे कि इन उपचारों को आप तभी इस्तेमाल करें जब आपके दांतों में दर्द शुरू हुए कुछ ही दिन हुए हो। लेकिन अगर आपका दर्द ज्यादा बढ़ जाए तो आप डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

Share this article

Recent posts

इन 9 आसान तरीकों से कैलोरी करें बर्न वो भी बिना खास मेहनत किए हुए

आज के समय में हर किसी की सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है मोटापा। लोग अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए ना...

शरीर के लिए तिल के बेमिसाल फायदे, देगें आपको कई स्वास्थ्य लाभ

तिल का उपयोग काफी पुराने समय से किया जाता रहा है। ये हमारे यहाँ पाई जाने वाली सबसे पुरानी फसलों में से एक है।...

मैनिक्योर से जुड़ी ये 8 गल्तियां पड़ सकती हैं आप पर भारी

लॉकडाउन के समय पार्लर बंद होने की वजह से महिलाओं नें अपने सौन्दर्य से जुड़े हर काम घर पर ही रह कर किए हैं।...

8 बेहतरीन होम मेड मेंहदी हेयर पैक जो आपके बालों में जान डाल देंगे

हमारे बाल किरेटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं जो बालों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। हालांकि, ये प्रोटीन प्रदूषण, सूर्य...

चावल के पानी से अपने बालों को बनाएं स्वस्थ और चमकदार, जानें पूरी विधि

आज के समय में अच्छे और स्वस्थ बालों की चाहत हर किसी को होती है पर इसके लिए शायद हमें काफी खर्चा पार्लर में...

Popular categories

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments