इन 10 टिप्स से पैरों को करें गर्मियों के लिए तैयार

-

हमारे पैरों को हम हमेशा से ही इंग्नोर करते आए है। इसके अलावा हम अपने चेहरे, बालों और हाथों के लिए काफी कुछ करते आए हैं, जिसके चलते हम अपने पैरों पर खास ध्यान नहीं दे पाते। अब जब गर्मियों का समय आ ही गया है तो हम आपको बता दें कि हर लड़की को शॉट्स और स्कर्ट पहनना काफी पसंद होता है, लेकिन पैरों की खराब हालत देखकर कभी कभी वह इसे पहनने का इरादा बदल देती हैं। लेकिन आप खुद सोचे कि इन कपड़ों को ना पहनने के बदले हम अपने पैरों का ध्यान रख सकते हैं। रेशमी, स्मूथ पैर पाना आपके लिए काफी आसान होता हैं, जिसके लिए आपको सिर्फ अपने दिनचर्या के साथ लगातार काम करने की जरूरत है। रोजाना एक्फोलेशन, मॉश्चराइजिंग और सुरक्षा से आप अपने पैरों को और भी सुंदर और स्मूथ बना सकती हैं। अगर आप नीचे दिए गए इन स्टेप्स का नियमित तौर से इस्तेमाल करें तो ऐसे में आप आसानी से अपने पैरों को गर्मियों की टेनिंग से बचा सकती हैं और अपने पैरों को विश्वास और कॉन्फिडेंस के साथ दिखा सकती हैं।

1. उचित एक्फोलेशन

अपने पैरों को गर्मियों के लिए तैयार करने के लिए सबसे पहला तरीका या फिर यू कहे कि कदम है पैरों को अच्छी तरह से एक्फोलेट करना। ऐसा करने से मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा मिल जाता है और नई कोशिकाओं का खुलासा होता है। बाजार में आपको इसके कई विकल्प मिल जाएंगे। लेकिन अगर आप घरेलू उपचारों की मदद लेना चाहती हैं तो ऐसे में आप शहद, चीनी और नींबू के रस को मिलाकर अपने पैरों को स्क्रब कर सकती हैं। कुछ देर इसे पैरों में लगा रहने के बाद आप इसे अच्छे से धो लें।

Tips-To-Make-Your-Legs-Summer-Read1Image Source :https://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

2. मॉश्चराइज

जैसे कि आप अपने चेहरे के लिए मॉश्चराइजिंग जरूरी हैं, वैसे ही यह आपके पैरों को मॉश्चराइज करने के लिए महत्वपूर्ण होता है। नियमित तौर पर पैरों को मॉश्चराइज करने से आपके पैर काफी सुंदर और आकर्षित हो जाते हैं। मॉश्चराइजर लगाने का सबसे बेहतर समय है नहाने के बाद का क्योंकि इस समय आपकी त्वचा काफी नम होती हैं और त्वचा मॉश्चराइजर का उचित अवशोषण कर पाती हैं।

Tips-To-Make-Your-Legs-Summer-Read2Image Source :https://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

3. अपने पैरों को टोन करें

टोंड पैर काफी अधिक आकर्षक होते हैं। अपने पैरों को टोन करने के लिए आप बाजार में मिलने वाले सेरम का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपके पैरों को स्मूथ बनाने के साथ ही उनका लुक भी बेहद अच्छा बनाते हैं। इन सेरम का इस्तेमाल कर आप अपने पैरों को गर्मियों के लिए तैयार कर सकती हैं।

Tips-To-Make-Your-Legs-Summer-Read3Image Source :https://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

4. शेव

पैरों पर बालों का होना किसी को पसंद नहीं होता है। जब आप छोटे कपड़े पहनती हैं तो यह और भी अधिक अजीब लगता है। छोटे कपड़े पहनने के लिए आपको अपने पैरों के बालों को साफ करने चाहिए। एक ऐसे रेजर का इस्तेमाल करें जिसका इस्तेमाल कर आप अपने पैरों के बालों को या फिर शरीर के किसी अन्य हिस्से में होने वाले बालों को साफ कर सकें। इसके अलावा आप इलेक्टोनिक रेजर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं आजकल यह भी काफी ट्रेंड में हैं। इसके अलावा एक अच्छी क्वालिटी की शेविंग क्रीम या फोम का इस्तेमाल करें। आप अपने बालों को निकालने के बाद कंडीशनर और नारियल तेल का इस्तेमाल अवश्य करें।

Tips-To-Make-Your-Legs-Summer-Read4Image Source :https://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

5. सेल्युलाइट से छुटकारा पाने के लिए

सेल्युलाइट का अर्थ होता है त्वचा पर दिखने वाले छोटे छोटे डिम्पल। यह विशेष तौर पर तब अजीब लगते हैं जब आप छोटे कपड़े पहनती हैं। आपकी जांघों और पैरों पर सेल्युलाइट सबसे अधिक दिखाई देते हैं। सेल्युलाइट के लिए मार्केट में कई तरह के क्रीम और जेल आते हैं जिनका इस्तेमाल कर आप इनसे छुटकारा पा सकती हैं। लेकिन अगर आप घरेलू उपचारों से इसका समाधान करना चाहती हैं तो ऐसे में आप कॉफी और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे सेल्युलाइट आसानी से हल्के होने लगते हैं और धीरे धीरे कम दिखाई देते हैं। सेल्युलाइट से छुटकारा पाने के लिए आपको एक उचित नियमित एक्सरसाइज के साथ व्यायाम करने की जरूरत भी है।

Tips-To-Make-Your-Legs-Summer-Read5Image Source :https://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

6. स्ट्रेच मार्क का इलाज

स्ट्रेच मार्क के निशान भी हमारे लिए एक परेशानी बन कर रह जाती हैं। इस मार्क के कारण हम छोटे कपड़े पहनने से भी कतराने लगती हैं। मार्केट में ऐसी कई महंगी क्रीम और लोशन उपलब्ध हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप इन स्ट्रेच मार्क से निजात पा सकती हैं। इसके अलावा आप इन मार्क से छुटकारा पाने के लिए विक्स और सरन रेप ट्रिक का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

Tips-To-Make-Your-Legs-Summer-Read6Image Source :https://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

7. कर्ल को जोड़े

एक छोटा सा ब्रोनजर काफी लंबे समय के लिए चलता है। कुछ ब्रोनजर के साथ आप अपने पैरो को गहराई और परिभाषा दे सकती हैं। इसके अलावा आप एक ब्रोनजर लोशन का इस्तेमाल कर अपने पैरों को और निखार सकती हैं।

Tips-To-Make-Your-Legs-Summer-Read7Image Source :https://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

8. सन्स्क्रीन का इस्तेमाल

गर्मियों के मौसम में जैसे आप अपने चेहरे पर सन्स्क्रीन लगाती हैं ऐसे ही आप अपने पैरों पर भी लगा सकती हैं, ताकि आपके पैर हानिकारक यूवीए और यूवीबी किरणों से सुरक्षित रहे। अगर आप कुछ ऐसा पहन रही हैं जिससे आपके पैर दिख रहे हैं तो ऐसे में घर से निकलने के तीस मिनट पहले सन्स्क्रीन को पैरों पर लगाना ना भूलें। इसके अलावा यह ध्यान रखें कि आप अपने पैरों में जिस सन्स्क्रीन का इस्तेमाल कर रही हैं तो उसमें एसपीएफ 30, यूीवए और यूवीबी किरणों से सुरक्षा के गुण भी होने चाहिए।

Tips-To-Make-Your-Legs-Summer-Read8Image Source :https://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

9. हाईलाइट

अगर आप किसी रात की पार्टी के लिए जा रहे हैं और आप अपने पैरों को ग्लैमरस देखना चाहती हैं, तो आपको उन पर रोश्नी डालने की जरूरत है, ताकि उन्हें एक प्राकृतिक चमक मिले। इसके लिए आप अपने पैरों पर शिमर ऑयल लगा सकती हैं, इससे आपके पैर ग्लो करने लगेंगे और पैरों की चमक बढ़ती है।

Dr. Hauschka Skin Care; Dr. Hauschka KosmetikImage Source ;https://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

10. सूथ

सूरज के संपर्क में आने के बाद आपके पैरों का ध्यान रखना काफी जरूरी हो जाता हैं। अपने पैरों को सूर्य की गर्मी से बचाने के लिए आपको अपने पैरों में ऐलोवेरा जैल लगाना चाहिए। ऐलोवेरा से ना केवल आपकी त्वचा शांत होगी बल्कि यह आपके पैरों को मॉश्चराइज भी करेगा।

Tips-To-Make-Your-Legs-Summer-Read10Image Source :https://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

अगर आप अपने पैरों को और बेहतर बनाना चाहती हैं तो ऐसे में अपने पैरों को टोन करने के लिए कुछ एक्सरसाइज करनी चाहिए। आप ऊपर दिए गए उपचारों को नियमित रूप से पालन करें और अपने पैरो को टैन से बचा सकती हैं।

Share this article

Recent posts

पितृपक्ष में करेंगे ये काम तो आशीर्वाद बनकर बरसेगी पितरों की कृपा

हिन्दू धर्म में पितृपक्ष का बड़ा महत्त्व है, इस अवधि में लोग अपने पितरों और पूर्वजों का तर्पण कराते हैं और जो ये नहीं...

कहीं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी कमज़ोर तो नहीं? ऐसे पता करें

इम्यूनिटी मतलब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जो हमें टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। ये टॉक्सिन्स वायरस, बैक्टीरिया, फंगस, पैरासाइट या...

7 लाजवाब रोमांटिक टिप्स जो इन बारिशों में आपको महका देंगे, आज़मा कर देख लीजिए !

बारिश और रोमांस का एक अजीब अनकहा सा नाता है जो शायद कह कर न बताया जा सके पर वक़्त पर महसूस रूह तक...

19 आकर्षक मेंहदी डिजाइन जो आपकी खूबसूरती में चार-चाँद लगा देंगे

मेंहदी हमेशा से ही महिलाओं के दिलों में एक ख़ास जगह रखती है और किसी तीज-त्योहार में तो इसके लिए होड़ लग जाती है...

इस स्वतंत्रता दिवस पर ज़रूर याद करें देश के लिए इन वीरांगनाओं का अमूल्य योगदान

इस 15 अगस्त 2020 को हम अपने देश के स्वतंत्रता की 73वीं साल गिराह मनाने जा रहें हैं। वैसे वर्तमान समय और परिस्थितियों को...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments