गर्मियां करीब आ गई हैं इसी के साथ घूमने और मस्ती करने का भी समय आ गया हैं। हम सर्दियों में तो अपनी त्वचा को ख्याल आराम से कर लेते हैं लेकिन गर्मियों में स्किन की देखभाल करना मुश्किल होता हैं। जब भी आप घर से बाहर निकलते हैं तो आपके चेहरे को धूप, प्रदूषण का सामना करना पड़ता हैं। तो आप इन आसान तरीकों से रखे अपने चेहरे का ख्याल…..

www.hdnicewallpapers.comImage Source: https://picgang.com/

1- गर्मियों में सही सनस्क्रिन का चयन करना जरूरी होता हैं क्योंकी हर किसी की स्किन टोन अलग होती हैं। गलत सनस्क्रिन का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन खराब हो सकती हैं। आप ऐसी सनस्किन खरीदें जिसका एसपीएफ 15 या उससे ज्यादा हो, तभी वो आपको यूवी रेज से सुरक्षा दे पाएगा।

2- अपने चेहरे की त्वचा पर हमेशा नमी बनाकर रखें, उसे रूखी ना होने दें। एक अच्छा मॉस्चराइजर ही आपकी त्वचा को रुखेपन और प्रदूषण से बचा पाएगा।

अपने चेहरे की त्वचा पर हमेशाImage Source: https://netdoctor.cdnds.net/

3- अपने होठों की लालिमा और नमी को कायम रखने के लिए लिप बाम को लगाएं और लिप बाम को हमेशा अपने साथ रखें।

4- गर्मियों में वही उत्पाद खरीदे जो ऑयल फ्री हो क्योंकि उमस और पसीने के  चलते हमारे चेहरे पर खुद ही ऑयल आ जाता हैं। जिनकी ऑयली स्किन हैं वो तेल वाले उत्पादों से दूर रहें।

5- रोज रात को सोने से पहले अपनी स्किन को एक्सफोलिएट जरूर करें। ऐसा करने से आपके पोर्स खुले रहेंगें और आपकी स्किन भी साफ रहेगी।

Exfoliate your skin each dayImage Source: https://encrypted-tbn0.gstatic.com/

6- दिन भर धूप में घूमने के बाद आप हमेशा एलोवेरा का चेहरे पर इस्तेमाल करें ताकि वो आपके चेहरे पर ठंडक कायम रखे।

7- जैसे सर्दियों में आपको गर्म पानी से नहाने में राहत मिलती हैं उसी तरह गर्मियों में ठंड़े पानी से नहाने में आराम मिलता हैं। इससे आप के चेहरे पर मुंहासे भी नहीं होते और शरीर में ठंडक रहती हैं।

8- अगर आप एल्कोहल लेते है, तो रेड वाइन गर्मियों में काफी अच्छी रहती हैं, क्योंकि ये एंटी इंफ्लेमेट्री तत्व मौजूद होता जो सनबर्न को रोकने का काम करती हैं।

9- गर्मियों के दौरान ऐसे फल का सेवन करें जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा हो जैसे तरबूज और संतरा। ये आपकी बॉडी में एसपीएफ को बूस्ट करते हैं इसी के साथ पानी भी खूब पिएं।

गर्मियों के दौरान ऐसे फल का सेवनImage Source: https://cx.aos.ask.com/

10- चेहरे या शरीर के किसी भी हिस्से में खुजली को रोकने के लिए क्रीम का इस्तेमाल करें क्योंकि ज्यादा उमस के चलते, खुजली आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

ये टिप्स गर्मियों में आपकी यूवी रेज से बचाव करेंगे और साथ ही आपकी त्वचा चिकनी और जवान बनी रहेगी।