गर्भावस्था में व्यायाम करने से पहले ध्यान देने योग्य 4 बातें

-

हर औरत के जीवन में गर्भावस्था जीवन की एक महत्वपूर्ण अवस्था होती है और इन क्षणों में महिला को न सिर्फ अपना, बल्कि अपने होने वाले शिशु के स्वास्थ्य का भी पूरा ख्याल रखना होता है। गर्भावस्था का परिणाम एक स्वस्थ मां और स्वस्थ शिशु होना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान जच्चा एंव बच्चा दोनों के लिये उचित खुराक, आराम, व्यायाम, चिकित्सकीय देखभाल, जांचों और जरूरत पड़ने पर कुछ दवाओं की जरूरत होती है। इन सभी पहलुओं पर ध्यान देना बहुत ही आवश्यक है।

गर्भावस्था के इन महत्वपूर्ण क्षणों में व्यायाम शरीर के स्वस्थ रहने का सबसे अच्छा उपाय होता है। व्‍यायाम करने से आपके शरीर में रक्‍त का संचार अच्‍छा होता है, ताजी हवा आपके फेफड़ों तक पहुंचती है, इससे आपके शरीर को और होने वाले बच्‍चे को काफी लाभ होता है। लेकिन आपको व्यायाम करने से पूर्व कुछ बातें भी जानना जरूरी है। जो आपके लिये एंव आपके बच्चे के लिये उपयोगी हो।

व्यायाम करने से पहले कुछ जरूरी सावधानियां-

अपने डॉक्टर की सलाह लें –
व्यायाम हमारे शरीर के अगों को सुचारू रूप से चलाने के लिये बहुत ही जरूरी होता है। इसे नियमित रूप से करने से शरीर में रक्‍त का संचार अच्‍छा होता है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करने से पहले आपके लिये ज़रूरी है कि पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह लें और यह जानें कि आपके लिये कौन सा व्यायाम अच्छा रहेगा। जब भी आप व्यायाम करें किसी प्रशिक्षित ट्रेनर की देखरेख में ही करें।

pregnant-womanImage Source: https://clinicalpearlofficial.files.wordpress.com

व्यायाम करते समय असुविधा हो तो न करें-
व्यायाम करते समय यदि आप थकान व चक्कर जैसा महसूस कर रही हैं तो तुरंत ही एक्सरसाइज करना बंद कर दें और आराम करें। अगर आपको अपनी समस्या बढ़ती नजर आ रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। कोशिश करें कि पहले एंव तीसरे चरण में पहुचने के बाद ऐसे व्यायाम से बचें जिन में पेट के बल लेटने की ज़रुरत होती है क्योंकि इससे आपको और आपके बच्चे तक ऑक्सीजन पहुँचने में दिक्कत हो सकती है।

प्रसव के दौरान होती है कम पीड़ा
व्‍यायाम हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत कर ऐठन, कमर दर्द एंव अन्य शारीरिक समस्याओं से छुटकारा तो दिलाता ही है। इसके अलावा अगर आप नियमित एक्‍सरसाइज करती रहें तो कम प्रसव पीड़ा होती है। इस तरह एक्‍सरसाइज आपको गर्भावस्‍था के दौरान भी फिट रखती है।

Beautiful Pregnant Woman Practicing YogaImage Source: https://evergreennature.com/

व्यायाम शरीर को चुस्त तदंरुस्त और खूबसूरत बनाता है
व्यायाम हमारे शरीर और आत्मा को ही नहीं बल्कि हमारे अंदर की सकारात्मक उर्जा को भी संचारित करता है, जिसे नियमित रूप से करने पर फर्क हमारे चेहरे पर साफ तौर पर दिखाई देता है। यह हमें मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से प्रभावित करता है और शरीर में रक्तसंचार को सुव्यवस्थित करता है, जिससे हमारे चेहरे का ग्लो बढ़ जाता है। जिससे विकृतियां भी दूर हो जाती हैं।

pregnant-woman exercisesImage Source: https://i.ytimg.comhttps://i.ytimg.com

व्यायाम थोड़ा करें या ज्यादा, वो शरीर पर अपना पूरा असर दिखा ही देता है। इसलिये इससे दूर न भागे और नियमित रूप से रोज करें। गर्भावस्था के दौरान भी हल्के फुल्के व्यायाम करते रहना चाहिये। ताकि आपकी खूबसूरती बनी रहे।

 

Nainahttps://hindi.blushin.com
"जिंदगी कितनी खुबसूरत है ये देखने के लिए हमें ज्यादा दूर जाने की जरुरत नहीं है, जहाँ हम अपनी आंखे खोल ले वहीँ हम इसे देख सकते है ।"

Share this article

Recent posts

पितृपक्ष में करेंगे ये काम तो आशीर्वाद बनकर बरसेगी पितरों की कृपा

हिन्दू धर्म में पितृपक्ष का बड़ा महत्त्व है, इस अवधि में लोग अपने पितरों और पूर्वजों का तर्पण कराते हैं और जो ये नहीं...

कहीं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी कमज़ोर तो नहीं? ऐसे पता करें

इम्यूनिटी मतलब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जो हमें टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। ये टॉक्सिन्स वायरस, बैक्टीरिया, फंगस, पैरासाइट या...

7 लाजवाब रोमांटिक टिप्स जो इन बारिशों में आपको महका देंगे, आज़मा कर देख लीजिए !

बारिश और रोमांस का एक अजीब अनकहा सा नाता है जो शायद कह कर न बताया जा सके पर वक़्त पर महसूस रूह तक...

19 आकर्षक मेंहदी डिजाइन जो आपकी खूबसूरती में चार-चाँद लगा देंगे

मेंहदी हमेशा से ही महिलाओं के दिलों में एक ख़ास जगह रखती है और किसी तीज-त्योहार में तो इसके लिए होड़ लग जाती है...

इस स्वतंत्रता दिवस पर ज़रूर याद करें देश के लिए इन वीरांगनाओं का अमूल्य योगदान

इस 15 अगस्त 2020 को हम अपने देश के स्वतंत्रता की 73वीं साल गिराह मनाने जा रहें हैं। वैसे वर्तमान समय और परिस्थितियों को...

Popular categories

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments