कामकाजी महिलाओं के लिए 4 उपयोगी फिटनेस टिप्स

-

समय की कमी, ऑफिस में काम के प्रेशर, घर के ढेर सारे काम और शॉपिंग के बाद एक कामकाजी महिला के पास बिलकुल समय नहीं बचता, इस वजह से आजकल लगभग हर महिला अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाती। हम इस बात को जानते हैं कि आपके पास समय की कमी है, इस वजह से आप एक्सरसाइज या जिम जाने के लिए समय नहीं निकाल पाती होंगी। लेकिन हम आपको फिट रहने के कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपनी व्यस्त दिनचर्या में आसानी से अपना सकती हैं।

1. पौष्टिक खाना खाएं
हो सकता है आप लोगों को सुनने में यह काफी सीधी व स्पष्ट बात लगे और कुछ लोगों को लगे कि हम आपको कोई डाइट चार्ट फॉलो करने को कह रहे हैं। लेकिन नहीं हम आपको कोई डाइट प्लान फॉलो करने को नहीं कह रहे बल्कि हम आपको सिर्फ एक सुझाव दे रहे हैं कि आपको एक हेल्दी डाइट प्लान अपनाना चाहिए, जिसमे विटामिन्स, प्रोटीन्स, फैट्स, हो। साथ ही हमेशा एक हेल्दी ब्रेकफास्ट खाएं। कई महिलाएं सुबह, समय की कमी के कारण ब्रेक फ़ास्ट नहीं करती। उनका सारा समय घर के कामों में या बच्चों को स्कूल के लिए तैयार करने में ही बीत जाता है। ऐसा करना काफी गलत है क्योंकी सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना होता है। नाश्ता करने से आप पूरे दिन भर ऊर्जावान रहेंगी और आपको थकान नहीं होगी।

Eat HealthyImage Source: healthyliving.natureloc

2. खूब पानी पिएं
हमें यकीन है कि आपको दिन में खूब सारा पानी पीने के फायदों के बारे में जानकारी होगी। लेकिन यह सब जानते हुए भी आप अक्सर पानी पीना नज़रअंदाज़ कर जाती हैं। कामकाजी महिलाओं के लिए यह जरूरी है कि वह दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पिएं। ऐसा करने में ज्यादा से ज्यादा आपको सिर्फ 2 या 3 मिनट लगेंगे या हो सकता है इससे भी कम समय लगे। लेकिन हमें यकीन हैं कि अपनी व्यस्त दिनचर्या में से आप अपनी सेहत के लिए इतना समय तो निकाल ही सकती हैं। अच्छा होगा अगर आप अपने पास एक वॉटर बॉटल रखें। ऐसा करने से आपको पानी पिने के लिए बार-बार उठने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जब बॉटल का पानी खत्म होगा, आपको सिर्फ तभी अपनी सीट से उसे भरने के लिए उठना पड़ेगा।

beautiful woman drinks water from a glass and shows deliciousImage Source: acnetribe

3. एक्सरसाइज करें
हम जानते हैं कि आपके पास करने के लिए काफी सारे काम हैं। लेकिन आपको अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए कुछ समय एक्सरसाइज के लिए जरूर निकालना चाहिए। डॉक्टर्स सलाह देते हैं कि हमें दिन में कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज करनी चाहिए। ऐसा करने से हमारे शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन और अच्छे तरह से पंप होकर पहुंचती है। इससे व्यक्ति का मस्तिष्क और शरीर दोनों तरोताजा रहते हैं। जरूरी नहीं है एक्सरसाइज करने के लिए आप जिम जाएं। आप चाहें तो इसकी जगह साइकिलिंग, योगा, जॉगिंग या वॉक भी कर सकती हैं। इसके अलावा कई और तरीके भी हैं जिन्हें अपनाकर आप फिट रह सकती हैं, जैसे कि ऑफिस तक पहुंचने के लिए आप लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। किसी जरूरी काम के लिए घर से कुछ दूरी पर कहीं जाना हो तो कार या बाइक की जगह पैदल ही जाएं।

Doing crunches during a gym classImage Source: discovergoodnutrition

4. हेल्दी स्नैक्स खाएं
हम ऑफिस में अपना काफी समय बिताते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि ऑफिस में हम अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखें। इसलिए हमारी सलाह है कि आप ऑफिस अपने साथ टिफिन में कुछ फल और कच्ची सब्जियां लेकर जाएं। यह आपको सेहतमंद रखेंगी। डॉक्टर्स भी अपने साथ कुछ शार्ट मील व स्नैक्स रखने की सलाह देते हैं, ताकि आपके शरीर को ऊर्जा मिलती रहे और थकान ना हो। ऑफिस में अनहेल्दी फ़ूड खाने के कई विकल्प होते हैं। इसलिए आप ऑफिस की कैंटीन के भरोसे ना रहे। वहां के अनहेल्दी स्नैक्स खाने से अच्छा है आप अपने पास हेल्दी स्नैक्स रखें।

healthy SnacksImage Source: pathwaystohealthtulsa

हेल्दी दिनचर्या के यह टिप्स आपको कई तरह से लाभ पहुंचाएंगे। इसलिए इन्हें अभी से अपने जीवन में अपनाइए और हमेशा स्वस्थ रहें।

Share this article

Recent posts

पितृपक्ष में करेंगे ये काम तो आशीर्वाद बनकर बरसेगी पितरों की कृपा

हिन्दू धर्म में पितृपक्ष का बड़ा महत्त्व है, इस अवधि में लोग अपने पितरों और पूर्वजों का तर्पण कराते हैं और जो ये नहीं...

कहीं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी कमज़ोर तो नहीं? ऐसे पता करें

इम्यूनिटी मतलब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जो हमें टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। ये टॉक्सिन्स वायरस, बैक्टीरिया, फंगस, पैरासाइट या...

7 लाजवाब रोमांटिक टिप्स जो इन बारिशों में आपको महका देंगे, आज़मा कर देख लीजिए !

बारिश और रोमांस का एक अजीब अनकहा सा नाता है जो शायद कह कर न बताया जा सके पर वक़्त पर महसूस रूह तक...

19 आकर्षक मेंहदी डिजाइन जो आपकी खूबसूरती में चार-चाँद लगा देंगे

मेंहदी हमेशा से ही महिलाओं के दिलों में एक ख़ास जगह रखती है और किसी तीज-त्योहार में तो इसके लिए होड़ लग जाती है...

इस स्वतंत्रता दिवस पर ज़रूर याद करें देश के लिए इन वीरांगनाओं का अमूल्य योगदान

इस 15 अगस्त 2020 को हम अपने देश के स्वतंत्रता की 73वीं साल गिराह मनाने जा रहें हैं। वैसे वर्तमान समय और परिस्थितियों को...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments