बेकिंग सोडा एक ऐसी सामग्री है जो कि कुकिंग के दौरान इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसका इस्तेमाल करके आप त्वचा से संबंधित कई समस्याओं से राहत पा सकती है। आइए आज हम आपको बेकिंग सोडे के कुछ ऐसे तरीके बताते हैं, जिनकी मदद से आप अपनी त्वचा और बालों को बेहतरीन बना सकती हैं।

यह भी पढ़ेः बेकिंग सोडा के सात मेजिक ट्रिक्स

1. सूरज की टैनिंग को दूर करने में मददगार
सूरज की हानिकारक किरणें आपकी त्वचा को टैनिंग और पैची बनाती है। लेकिन बेकिंग सोडा टैनिंग पर काफी अच्छी तरह से काम करता है। इसके लिए आप बेकिंग सोडा का एक गाढ़ा पेस्ट बना लें, इसके बाद इसमें पानी मिला लें। कुछ देर के लिए इस मिक्चर को फ्रिज में रख लें। इसके बाद इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और 5 से 10 मिनट के लिए इसे त्वचा में ही लगा रहने दें। बाद में पानी से इसे साफ कर लें।

skincare-hacks-using-baking-soda1Image Source:

2. एक ब्लैकहेड रिमूवर की तरह
बेकिंग सोडा में पाए जाने वाले फाइन पार्टिकल्स एक ब्लैकहेड रिमूवर की तरह काम करते हैं। बेकिंग सोडा की सबसे खास बात यह है कि यह मार्किट में आने वाला सबसे सस्ता ब्लैकहेड रिमूवर है। इसके लिए बेकिंग सोड़ा में पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर अपने नाक के पास इससे स्क्रब कर लें। इसके बाद इसे कुछ मिनट तक रहने दें फिर इसे पानी से धो लें। आप चाहें तो नाक पर स्क्रब करने से पहले स्टीम ले सकती हैं।

skincare-hacks-using-baking-soda2Image Source:

3. एक शैम्पू की तरह
अगर आपको लगता है कि आपका शैम्पू और कंडीशनर आपके बालों को जड़ों से कमजोर कर रहें हैं, तो ऐसे में आप बेकिंग सोडे की मदद से आसानी से अपने स्कैल्प को साफ कर सकती हैं। इसके लिए अपने रोजाना इस्तेमाल करने वाले शैम्पू में जरा सा बेकिंग सोडा मिला लें, इसको शैम्पू की तरह ही इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपको बालों और स्केल्प में होने वाली सारी समस्याओं से राहत मिल जाती है।

skincare-hacks-using-baking-soda3Image Source:

4. त्वचा की दुर्गंध को दूर करने के लिए
बेकिंग सोडे की मदद से आप अपनी त्वचा की दुर्गंध को भी दूर कर सकती हैं। कई लोगों के अडंरआर्म से काफी गंदी बदबू आती है, जो कि इतनी गंदी लगती है कि आपके साथ कोई खड़ा नहीं हो पाता है। आप चाहें तो बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करके अपनी अंडरआर्म्स की बदबू को दूर कर सकती हैं। इससे पसीने से आने वाली बदबू जल्द दूर हो जाती है। आप इस उपचार को रोजाना नहाते समय कर सकती हैं।

skincare-hacks-using-baking-soda4Image Source:

5. एक डिटोक्स बाथ के लिए
आप पार्लर जाकर डिटोक्स बाथ लेती हैं, लेकिन पार्लर में डिटोक्स बाथ लेने में ज्यादा पैसा खर्च होता है, तो ऐसे में आप आसानी से घर बैठे बेकिंग सोडे का इस्तेमाल कर इससे बाथ ले सकती हैं। आप अपने नहाने के पानी में थोड़ा सेंधा नमक, बेकिंग सोडा और 6 से 8 बूंदें अशेंशियल ऑयल आदि को मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इस पानी में 20 से 30 मिनट तक बाथ टब में बैठ सकती हैं। इससे आप ज्यादा फ्रेश और ताजा महसूस करने लगेंगी।

skincare-hacks-using-baking-soda5

Image Source:

 

यह भी पढ़ेः सीने में जलन को बेकिंग सोडे से करें दूर