इन 6 उपयोगी टिप्स से पाएं टोन्ड गर्दन

-

उन महिलाओं के साथ होता है जो सिर्फ और सिर्फ अपने चेहरे को चमकाने में लगी रहती है और अपनी गर्दन को पूरी तरह से नजरअंदाज कर देती है आप शायद इस बात से अनजान है कि गर्दन की त्वचा चेहरे की त्वचा के समान ही होती है और इस पर विशेष ध्यान देने की जरुरत होती है। इसके अलावा गर्दन की त्वचा पर सबसे पहले झुर्रियां आती है इसलिए इस पर अतिरिक्त ध्यान देना महत्वपूर्ण है। आज हम आपके साथ कुछ टिप्स साझा करने जा रहे है जिससे आप फर्म और टोन्ड गर्दन पा सकती है।

1- कठोर साबुन से दूर रहे-
जब चेहरे की बात आती है तो आप वो प्रोड्क्टस का इस्तेमाल करते है, जो बहुत ही हल्के हो और जो आपके चेहरे को नुकसान ना पहुचाए तो ठीक इसी तरह आपको अपनी गर्दन के बारे में भी सोचने की जरुरत है। गर्दन की त्वचा चेहरे की त्वचा जैसी पतली होती है, जब आप कठोर साबुन इस्तेमाल करते है तो गर्दन की त्वचा रूखी हो जाती है। इसलिए जो फेस वॉश आप अपने चेहरे के लिए उपयोग करते है वो ही गर्दन पर लागू करें। इसके अलावा आप गर्दन के लिए क्लींनजर भी इस्तेमाल कर सकते है।

Firm And Toned Neck1Image Source: urbanpost

2- एक्सफोलिएशन-
आपके चेहरे की तरह आपकी गर्दन भी उजागर हिस्सों में से एक है तो आपको गर्दन पर जमी गंदगी और मृत त्वचा को हटाने के लिए रोजाना एक्सफोलिएशन की जरुरत होती है। अपनी गर्दन पर भी स्क्रब से मसाज करें और फिर खुले पोर्स को बंद करने के लिए पैक लगा लें। गर्दन को धोने के बाद उस पर मॉस्चर लगाना ना भूलें।

Firm And Toned Neck2Image Source: homesogood

3- मेकअप हटाना-
जब आप चेहरे पर मेकअप करते है तो समानता रखने के लिए गर्दन पर भी लगाते है। लेकिन जब बात मेकअप हटाने की आती है तो आप सिर्फ चेहरे का ही मेकअप हटाते है। जिसके चलते गर्दन की त्वचा के पोर्स भरे रहते है और लाइनें पड़ जाती है। तो अगली बार आप जब भी चेहरे का मेकअप हटाएं तो गर्दन का हटाना ना भूलें।

Portrait of woman using cotton pad over grey backgroundImage Source: hartleybeauty

4- रोज मसाज करें-
अगर आप टोन्ड और फर्म गर्दन चाहते है तो गर्दन पर रोज मसाज करना बेहद जरुरी है। एक उम्र के बाद आपके चेहरे और गर्दन की त्वचा में ढीलापन आ जाता है। इसलिए इसे रोकने के लिए रोजाना मसाज करना बहुत जरुरी है वो भी सही तरीके से… मसाज करने का सही तरीका होता है नीचे से ऊपर करना, गर्दन से चेहरे की ओर मसाज करना सबसे ठीक तरीका माना जाता है।

Firm And Toned Neck4Image Source: makeuptutorials

5- घरेलू उपचार अपनाएं-
ऐसे कई घरेलू उपचार इंटरनेट पर मौजूद है जिसे आप आजमा सकती है। उनमें से एक प्रभावी उपचार है बादाम और दूध का पेस्ट.. हालांकि अंडे की जर्दी भी एक बेहतरीन उपचार है जिससे आपके गर्दन की त्वचा टाइट हो जाती है और त्वचा पर पड़ी झुर्रियां और लाइनें गायब हो जाती है।

Firm And Toned Neck5Image Source: heartbowsmakeup

6- अच्छे तेल इस्तेमाल करें-
तेल का चयन आप बहुत ही सोच समझ कर करें क्योंकि सारे तेल गर्दन की मसाज के लिए नहीं बने है। गर्दन की मसाज के लिए, हल्के तेल का इस्तेमाल करें जैसे की गुलाब या जैतून का तेल ये तेल सबसे बेहतरीन होते है। ये बहुत जल्द त्वचा में समा जाते है और बहुत फायदेमंद होते है।

Firm And Toned Neck6Image Source: earthsbareoils

Share this article

Recent posts

पितृपक्ष में करेंगे ये काम तो आशीर्वाद बनकर बरसेगी पितरों की कृपा

हिन्दू धर्म में पितृपक्ष का बड़ा महत्त्व है, इस अवधि में लोग अपने पितरों और पूर्वजों का तर्पण कराते हैं और जो ये नहीं...

कहीं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी कमज़ोर तो नहीं? ऐसे पता करें

इम्यूनिटी मतलब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जो हमें टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। ये टॉक्सिन्स वायरस, बैक्टीरिया, फंगस, पैरासाइट या...

7 लाजवाब रोमांटिक टिप्स जो इन बारिशों में आपको महका देंगे, आज़मा कर देख लीजिए !

बारिश और रोमांस का एक अजीब अनकहा सा नाता है जो शायद कह कर न बताया जा सके पर वक़्त पर महसूस रूह तक...

19 आकर्षक मेंहदी डिजाइन जो आपकी खूबसूरती में चार-चाँद लगा देंगे

मेंहदी हमेशा से ही महिलाओं के दिलों में एक ख़ास जगह रखती है और किसी तीज-त्योहार में तो इसके लिए होड़ लग जाती है...

इस स्वतंत्रता दिवस पर ज़रूर याद करें देश के लिए इन वीरांगनाओं का अमूल्य योगदान

इस 15 अगस्त 2020 को हम अपने देश के स्वतंत्रता की 73वीं साल गिराह मनाने जा रहें हैं। वैसे वर्तमान समय और परिस्थितियों को...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments