हेडफोन से संगीत सुनने से होने वाले 7 हानिकारक प्रभाव

-

प्रौद्योगिकी एक वरदान और अभिशाप दोनों ही है। एक तरफ जहां यह हमारे जीवन को इतना आसान और सुविधाजनक बना देती है, तो वहीं दूसरी तरफ इसकी कई कमियां और बुरा प्रभाव भी होता है। आज हम तकनीक की एक ऐसी ही सुपर सुविधाजनक चीज यानि कि इयरफोन या हेडफोन के बुरे प्रभावों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। हम आशा करते हैं कि इन इयरफोन के बुरे प्रभावों को जानकर आप अपनी आदतों में कुछ सुधार जरूर लाएंगे। आइए आज आपको बताते हैं कि लंबे समय तक हेडफोन का इस्तेमाल करने से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

यह भी पढ़ेः मोबाइल से निकलने वाली रेडिएशन से रहें सावधान

1 सुनने की शक्ति खो जाना
लगभग ऐसा हर इयरफोन में होता है, कि उनमें उच्च डेसीबल साउंड वेव्स होते हैं, जिनका इस्तेमाल करने से आप अपनी सुनने की शक्ति हमेशा के लिए खो सकती हैं। अगर आप 90 डेसीबल से अधिक आवाज में संगीत सुनती हैं, तो ऐसे में आपके कानों को गंभीर क्षति पहुंचती है। इसलिए गाने सुनते समय आप समय समय पर ब्रेक भी लेती रहें। इसी के साथ आप एक मध्यम स्तर पर भी इयरफोन की आवाज को बरकरार रखें।

Music - woman wearing headphones listening to music with music notes drawn on black blackboard texture background. Serene relaxing beautiful young multiracial Asian Caucasian girl enjoying music.Image Source:

2 हवा के पास होने में परेशानी
आजकल ऐसे उच्च गुणवत्ता वाले हेडफोन आ गए हैं, जिनका इस्तेमाल आप अपने कान के काफी पास होने वाले इयर ड्रम के करीब करते हैं। इससे भले ही आपको संगीन सुनने का एक अद्भुत अनुभव मिले, लेकिन इस इयरफोन का इस्तेमाल लंबे समय तक करने से आपके कान में हवा का प्रवाह नहीं हो पाता है, जिससे कान में संक्रमण होने के साथ ही आप हमेशा के लिए अपने सुनने की शक्ति से भी हाथ धो सकती हैं।

listening-to-music-over-headphones2Image Source:

3 इयर इंफेक्शन
इयरफोन में लंबे समय तक गाना सुनने से होने वाले नुकसान के साथ ही दोस्तों और घरवालों के साथ इयरफोन को बदलने से इयर इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए आप जब कभी अपना इयरफोन किसी के साथ शेयर करें तो ऐसे में आप उसे सेनिटाइजर से साफ करके ही इस्तेमाल करें।

listening-to-music-over-headphones3Image Source:

4 कान का सुन्न होना
लंबे समय के लिए कान में इयरफोन लगाकर गाने सुनने से हमारे कान सुन्न भी हो सकते हैं। इसी के साथ हम अपने सुनने की शक्ति भी धीरे-धीरे कम हो जाती है। अगर आप इन संकेतों को अनदेखा करती हैं, तो ऐसे में आप हमेशा के लिए अपनी सुनने की शक्ति को भी खो सकती हैं।

listening-to-music-over-headphones4Image Source:

5 कान में दर्द
इयरफोन में उच्च मात्रा में संगीत सुनने से लंबे समय तक कानों में दर्द भी बना रह सकता है। इसका इस्तेमाल लंबे समय तक करने से कान ही नहीं बल्कि उसके आसपास के हिस्सों में भी गंभीर दर्द होने का अनुभव होता है।

Teenager giving thumbs upImage Source:

6 मस्तिष्क पर प्रतिकूल प्रभाव
आपका मस्तिष्क भी हेडफोन के बुरे प्रभावों से परेशान हो जाता है। आपके हेडफोन से निकलने वाली विद्युत चुम्बकीय तरंगे, आपके मस्तिष्क को गंभीर नुकसान पहुंचाती हैं। चूंकि इयरफोन आपके कान के भीतरी भाग से जुड़ा होता है, जिससे हमारे मस्तिष्क को काफी गंभीर क्षति पहुंचती है।

listening-to-music-over-headphones6Image Source:

7 बाहरी नुकसान
इयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से काफी तरह के गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है। इयरफोन का काफी ज्यादा इस्तेमाल करने से आप आसानी से पूरी दुनिया से डिसकनेक्ट हो सकती हैं। हम आपको बता दें कि आजकल होने वाली कई सारी दुर्घटनाएं संगीत सुनने के कारण ही होती है। इसलिए विशेष रूप से सड़क के आस-पास और बाहर जाते समय कभी भी इयरफोन का इस्तेमाल न करें।

listening-to-music-over-headphones7Image Source:

यह भी पढ़ेः ऑफिस में आती है नींद तो आजमाएं यह 7 नुस्खे

Share this article

Recent posts

इन 9 आसान तरीकों से कैलोरी करें बर्न वो भी बिना खास मेहनत किए हुए

आज के समय में हर किसी की सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है मोटापा। लोग अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए ना...

शरीर के लिए तिल के बेमिसाल फायदे, देगें आपको कई स्वास्थ्य लाभ

तिल का उपयोग काफी पुराने समय से किया जाता रहा है। ये हमारे यहाँ पाई जाने वाली सबसे पुरानी फसलों में से एक है।...

मैनिक्योर से जुड़ी ये 8 गल्तियां पड़ सकती हैं आप पर भारी

लॉकडाउन के समय पार्लर बंद होने की वजह से महिलाओं नें अपने सौन्दर्य से जुड़े हर काम घर पर ही रह कर किए हैं।...

8 बेहतरीन होम मेड मेंहदी हेयर पैक जो आपके बालों में जान डाल देंगे

हमारे बाल किरेटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं जो बालों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। हालांकि, ये प्रोटीन प्रदूषण, सूर्य...

चावल के पानी से अपने बालों को बनाएं स्वस्थ और चमकदार, जानें पूरी विधि

आज के समय में अच्छे और स्वस्थ बालों की चाहत हर किसी को होती है पर इसके लिए शायद हमें काफी खर्चा पार्लर में...

Popular categories

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments