चेहरे पर फेस पैक का उपयोग तो हम सभी करते है पर इसके कारणों को आज तक कोई नही बता पाया कि इसके लगाने से हमें किस तरह के फायदे देखने को मिलते है। इस प्रकार के सवाल हम सभी के मन में आते है कि फेस पैक लगाने से हमारी त्वचा पर किस प्रकार के फायदे होते है। आज हम इस आर्टिकल के द्वारा आपको कुछ ऐसी ही जानकारी से अवगत करा रहे है जिससे आप जान सकते है कि त्वचा पर लगाया जाने वाला फेस पैक आपकी त्वचा पर किस प्रकार का प्रभाव डालता है इसके उपयोग करने से आपके किस प्रकार के फायदे मिलते है।

एस्थेटिक्स हो या फिर सौंदर्य प्रसाधिका सभी लोग इन फेस पैक का नियमित उपयोग करने पर ही जोर देते आये है। क्योकि यह हमारी त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ चमकदार बनाता है. यदि आपको अपने चेहरे को साफ सुंदर और चमकदार बनाना है तो इन पैस पैक का उपयोग कर आप अपनी त्वचा में निखार ला सकती है तो जानें इससे होने वाले लाभ किस प्रकार के है।

हम आपको फेस पैक से होने वाले होने वाले फायदे बता रहे है…

1. गहरी सफाई –
आपकी त्वचा शुष्क हो तैलीय हो या फिर दोनो का ही मिलाजुला रूप हो फेस पैक त्वचा की गहराई से सफाई कर त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने का काम करता है यह बेजान त्वचा में जान डालता है। मुरझाई हुई त्वचा में चमक लाता है। इसके अलावा यह अंदर की गंदगी को साफ कर त्वचा की उपरी सतह को सुंदर और स्वस्थ बनाने का काम करता है। त्वचा में फेस पैक का उपयोग विषहरण के रूप में किया जाता है।

Deep cleansingImage Source: ytimg

2. रोमछिद्र –
जब आप अपनी त्वचा पर फेस पैक का उपयोग करती है तो ये ना केवल अंदर से सफाई करता है बल्कि त्वचा की बाहरी परत को भी साफ कर पौर्स के अंदर छुपी गदंगी को भी निकालने का काम करता है। यह त्वचा में होने वाली अशुद्धियों को दूर कर त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है। इससे मृत कोशिकाए हट जाती है और नई कोशिकओं का विकास कर त्वचा को सुंदर बनाने में अहम भूमिका निभाता है

Unclog poresImage Source: ibuycarz

3. आराम दिलाता है-
घरेलू एंव प्राकृतिक रूप से बनाया गया फेस पैक आपकी त्वचा में खून के प्रवाह को तेज कर एक नई ताजगी प्रदान करता है और त्वचा संबंधी विकारों को भी दूर कर त्वचा को स्वस्थ बनाता है। इसके अलावा यदि बालों में किसी प्राकृतिक तेल की मसाज कर दी जाये तो आपके बाल  प्राकृतिक रूप से चमक पैदा करते है। चेहरे पर फेसपैक की मसाज होने से मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करता है बढ़ती उम्र के चिन्हों, अन्चाही झुर्रियों को हल्का कर बदरंग चेहरे को साफ कर त्वचा में चमक लाता है।

RelaxationImage Source: travelandleisure

4. त्वचा को हाइड्रेट करता है –
हम सभी जानते है कि त्वचा हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग है और हमारे शरीर के पूरे अंगों को सुचारू रुप से चलाने के लिये शरीर में पानी का होना काफी आवश्यक होता है हमारे शरीर में 70% पानी की मात्रा होना काफी आवश्यक होता है। पानी की कमी से शरीर के साथ त्वचा पर भी इसका असर साफ देखने को मिलता है त्वचा शुष्क और बेजान लगने लगती है। इस तरह की समस्या को दूर करने के लिये ककड़ी, आलू, केला, स्ट्रॉबेरी और मेंहदी या टकसाल के पत्तों के उपयोग से त्वचा में नमी आती है इसलिये इन फलों से बना फेस पैक हमारी त्वचा में नमी लाने का काम कर त्वचा की शुष्की को दूर करता है।

Hydrates the skinImage Source: kamchatka-extreme-tour

5. उम्र के प्रभाव को कम करता है
जब हमारा शरीर बाहर की धूल मिट्टी के साथ सूर्य से निकलने वाली खतरनाक किरणों के संपर्क में आता है तो इससे निकलने वाली किरणों का प्रभाव सीधे हमारी त्वचा पर पड़कर त्वचा को बेजान बना देता है त्वचा के जल जाने से इसमें सफेद काले दाग पड़ने लगते है त्वचा की नमी खत्म हो जाती है जिससे त्वचा शुष्क और बेजान होने लगती है इससे चेहरे पर समय से पहले बुढ़ापा झलकने लगता है। इसके लिये प्राकृतिक रूप से बना फेसपैक हमारी त्वचा को इन सभी समस्याओं से दूर करने में अहम भूमिका निभाता है। फलों से बना फेस पैक त्वचा को नरम और कोमल बनाता है।

Prohibits agingImage Source: co

6. त्वचा की देखभाल-
घरेलू फेस पैक का उपयोग करने से इनमें पाये जाने वाले पोषक तत्व आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करते है और फलों के गुण आपकी त्वचा की देखभाल करते है। इसके अलावा इनमें विटामिन सी के एण्टीऑक्सीडेंट गुए पाये जाते है जो मुक्त कणों को कम कर कोलेजन को बढ़ाते है जिससे त्वचा पर होने वाले काले दाग धब्बे, उम्र के निशान और गहरे रंग के क्षेत्र को हल्का करता है। मुंहासों के कारक तेल को आपकी त्वचा से बाहर निकालने मे मदद करता है|

Increases the effectiveness of skincareImage Source: healthylifestylezone

7. मुँहासे एंव काले दाग-धब्बों से छुटकारा –
फलों एव घरेलू समानो से बना फेस पैक आपकी त्वचा की उचित देखभाल करता है। जिससे चेहरे पर होने वाले कील मुहांसों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है इसके अलावा त्वचा से निकलने वाले तेल को कम कर कील मुहासों को खत्म करता है। त्वचा की नियमित देखभाल के साथ यह त्वचा को टोन करने में मदद करता है।

Helps in getting rid of acne and dark spotsImage Source: livestrongcdn