इन 7 टिप्स की मदद से बिना मेकअप के हटाएं डार्क सर्कल

-

देर रात तक ऑफिस में काम करना, पार्टियों में जाना, नींद की कमी, आदि कुछ ऐसी बुरी आदतों हैं, जो हमारी आँखों में सूजन और काले घेरे के लिए जिम्मेदार होती हैं। लेकिन एक बार अगर ये काले घेरे हो जाएं तो इनसे छुटकारा पाना इतना आसान नही होता हैं। ऐसे में अक्सर लड़कियां मेकअप का सहारा लेती हैं और उससे अपने आंखों के काले घेरों को छुपाने की कोशिश करती हैं। अगर आपके आंखों के नीचे भी काले घेरे होने लगे है तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने आंखों के काले घेरे से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकती हैं।

under eyes dark circles tipsImage Source: modeonline

1. अंडे की सफेदी
अंडा खाने में जितना अच्छा होता है उतना ही हमारी त्वचा के लिए भी अच्छा होता हैं। इतना ही नहीं आप चाहे तो अंडे की सफेदी का प्रयोग कर अपनी आंखों के नीचे के काले घेरों को भी कम कर सकती हैं साथ ही आप इसे एक एंटी-एजिंग फेस पैक की तरह भी प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए आप एक अंडे की सफेदी को अलग कर के उसे अपनी आंखों के नीचे 15 मिनट तक लगाएं रखे और उसके बाद ठंडे पानी से अपनी आंखों को धो लें। इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक करते रहे इससे आप बहुत ही जल्दी अपने आंखों के काले घेरो से निजात पा सकती हैं।

Egg WhiteImage Source: g01.a.alicdn

2. आंखो को रगड़े नहीं
अगर आप अक्सर थकान या किसी अन्य कारण से अपनी आंखों को रगड़ती रहती है तो इससे भी आपकी आंखों के नीचे बहुत जल्दी काले घेरे पड़ सकते हैं इतना ही नहीं इससे आपकी आंखें भी लाल हो सकती हैं। हमारी आंखें बहुत नाजुक होती हैं तो अच्छा होगा की आप अपनी आंखों को रगड़े नहीं।

Business woman with tired eyes and stressImage Source: visioneyeinstitute

3. बादाम का तेल
बादाम का तेल हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता हैं। इसके प्रयोग से आप अपनी त्वचा को कोमल बना सकती है और अपने चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को भी कम कर सकती हैं। आप अगर कुछ दिन तक रोज रात को सोने से पहले अपनी आंखों पर इसे लगाती है तो बहुत जल्द आपकी आंखों के काले घेरे कम हो जाएंगे ।

Almond OilImage Source: fitnesskites

4. कफ्फैनटेड क्रीम
वैसे तो आजकल मार्केट में कई तरह के क्रीम मौजूद है जिनकी मदद से आप अपनी आंखों के नीचे के काले घेरों को कम कर सकती हैं। लेकिन इतनी सारी क्रीमों में सबसे अच्छा उसी क्रीम को माना जाता है जिसमें कैफीन हो। कैफीन हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता हैं। इससे आप अपनी आंखो के नीचे के काले घेरों को कम कर सकती हैं।

Caffeinated CreamImage Source: itsallinmyhands.files

5. ठंडे टी बैग
आप हर सुबह टी बैग का तो प्रयोग करती ही होगी और अक्सर आप उन्हें प्रयोग करने के बाद फैक देती होगी लेकिन क्या आप ये जानती है की आप इन टी बैग की मदद से अपनी आंखों के काले घेरों को भी कम कर सकती हैं। अब टी बैग को बाहर फेंकने के स्थान पर आप अपनी आंखों पर 15 मिनट के लिए रखे इससे आपकी आंखों को काफी आराम मिलेगा और काले घेरे भी कम हो जाएंगे।

Cold Tea BagImage Source: tbdblog

6. खीरा
खीरा हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है इसमें काफी मात्रा में पानी होता है जो हमारे शरीर की पानी की कमी को दूर करता हैं। इसके अलावा ये हमारी आंखो को भी बहुत आराम पहुंचाता है। आप जब भी कही बाहर से घर आएं तो अपने चेहरे को साफ करने के बाद उस पर खीरे के टुकड़ो को रखें। इससे आपकी आंखो की सारी थकान उतर जाएगी और वो स्वस्थ हो जाएंगे।

CucumberImage Source: herbeauty

7. सर को ऊपर रखें
पूरे दिन काम कर के अक्सर आपका शरीर थक जाता हैं लेकिन ऐसा नहीं है कि केवल आपका शरीर ही थकता है जितनी थकान आपके शरीर को होती है उतनी ही थकान आपकी आंखो को भी होती हैं। अपनी आखों की थकान को कम करने के लिए आप ऊंचे तकिये का प्रयोग कर सकती है आप जब सोने जाएं तो अपने सर के निचे दो तकिये रख सकती हैं। इससे आपके पूरे शरीर में रक्त सही से बह सकेगा और आपकी आंखों के नीचे के काले घेरे भी कम हो जाएगे।

Head Held HighImage Source: houghtcatalog.files

Share this article

Recent posts

पितृपक्ष में करेंगे ये काम तो आशीर्वाद बनकर बरसेगी पितरों की कृपा

हिन्दू धर्म में पितृपक्ष का बड़ा महत्त्व है, इस अवधि में लोग अपने पितरों और पूर्वजों का तर्पण कराते हैं और जो ये नहीं...

कहीं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी कमज़ोर तो नहीं? ऐसे पता करें

इम्यूनिटी मतलब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जो हमें टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। ये टॉक्सिन्स वायरस, बैक्टीरिया, फंगस, पैरासाइट या...

7 लाजवाब रोमांटिक टिप्स जो इन बारिशों में आपको महका देंगे, आज़मा कर देख लीजिए !

बारिश और रोमांस का एक अजीब अनकहा सा नाता है जो शायद कह कर न बताया जा सके पर वक़्त पर महसूस रूह तक...

19 आकर्षक मेंहदी डिजाइन जो आपकी खूबसूरती में चार-चाँद लगा देंगे

मेंहदी हमेशा से ही महिलाओं के दिलों में एक ख़ास जगह रखती है और किसी तीज-त्योहार में तो इसके लिए होड़ लग जाती है...

इस स्वतंत्रता दिवस पर ज़रूर याद करें देश के लिए इन वीरांगनाओं का अमूल्य योगदान

इस 15 अगस्त 2020 को हम अपने देश के स्वतंत्रता की 73वीं साल गिराह मनाने जा रहें हैं। वैसे वर्तमान समय और परिस्थितियों को...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments