फलों और सब्जियों के छिलके ना फेंके, ये भी हैं आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी

-

हम लोग घरों में लगभग सभी फलों एवं सब्जियों को छिल कर ही सेवन करते हैं, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि ये छिलके हमारे स्वास्थ्य को ठीक करने वाले आहार बन सकते हैं। सब्जियों और फलों के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में हम जानते हैं लेकिन इनके छिलके भी हमारे लिए फायदेमंद होते हैं। सब्जियों के इन छिलकों के गुणों के बारे में जानने के बाद अब आप भी इसका उपयोग करना शुरू कर देंगी। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के छिलकों एवं पत्तियों के बारे में जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं।

यह भी पढ़ें – घुटने में हो दर्द तो नींबू के छिलके से करें इसका उपचार

1. स्ट्रॉबेरी की पत्तियां (Strawberry Leaves)-

Strawberry-Leavesimage source:

स्ट्रॉबेरी की पत्तियां हानिकारक रेडिकल्स और एलर्जी से लड़ने में मदद करती हैं। इसे चाय के साथ पीने से पेट दर्द में आराम मिलता हैं।

2. नींबू का छिलका (Lemon peel)-

Lemon-peelimage source:

यह भी पढ़ें – सुन्दर और जवां दिखने के लिए करें अनार के छिलके का उपयोग

नींबू के छिलके में फाइबर, एंजाइम और विटामिन ए होता हैं। इसे जामुन, शहद या दही के साथ सेवन करने से कोलस्ट्रोल का स्तर नियंतित्र होता हैं। इससे हमारी हड्डियां स्वस्थ बनती हैं और इससे कैंसर पर भी काबू पाया जा सकता हैं।

3. खीरे का छिलका (Cucumber peel)-

Cucumber-peelimage source:

खीरे के छिलकों में अधिक मात्रा में फाइबर होती हैं। इसके सेवन से कब्ज ठीक होती हैं और साथ ही साथ यह आंतों के कैंसर की भी रोकथाम करते हैं।

4. चुकंदर के पत्ते (Beet Green)-

Beet-Greenimage source:

यह भी पढ़ें – सेब के छिलके में भी छुपा है सेहत का राज

चुकंदर के पत्ते पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स, डिटॉक्सिफाइंग और एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। आप इसे भून कर भी खा सकती हैं या इसका सूप बनाकर भी पी सकती हैं।

5. तरबूज के बीज (Watermelon seeds)-

Watermelon-seedsimage source:

तरबूज के बीज में विटामिन बी, प्रोटीन, पोटाशियम एवं जिंक होते हैं। जो हमारे हृदय को स्वस्थ रखता हैं और रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं। यह खून में चीनी के स्तर को सामान्य बनाएं रखता हैं। इसका तेल त्वचा एवं बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं।

6. कॉर्नकॉबस (Corncobs)-

Corncobsimage source:

यह भी पढ़ें – केले के छिलके के भी है कई फायदे

इसमें कम कैलोरी होती हैं, इसके सेवन से इम्युनिटी पावर बढ़ती हैं और डायबिटीज कंट्रोल रहती हैं। यह हृदय रोगों की रोकथाम में मदद करती हैं। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं।

7. कद्दू के बीज (Pumpkin seeds)-

Pumpkin-seedsimage source:

इसमें जिंक, मैग्नेशियम, फाइबर, कैल्शियम, ओमेगा-3 जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो हृदय रोग, गठिया व कैंसर को पनपने से रोकते हैं। आप इसे कच्चा या भून कर भी खा सकती हैं।

8. संतरा के छिलके (Orange peel)-

Orange-peelimage source:

इसमें विटामिन, फाइबर और प्लेवोनॉइड होता हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता हैं और रक्त वाहिका नालियों को टूटने से बचाता हैं। यह सूजन को रोकता हैं। आप संतरे को बिना छिले हुए जूस निकाल कर पी सकती हैं।

यह भी पढ़ें – दिमाग को तेज करती है यह चीजें

Share this article

Recent posts

पितृपक्ष में करेंगे ये काम तो आशीर्वाद बनकर बरसेगी पितरों की कृपा

हिन्दू धर्म में पितृपक्ष का बड़ा महत्त्व है, इस अवधि में लोग अपने पितरों और पूर्वजों का तर्पण कराते हैं और जो ये नहीं...

कहीं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी कमज़ोर तो नहीं? ऐसे पता करें

इम्यूनिटी मतलब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जो हमें टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। ये टॉक्सिन्स वायरस, बैक्टीरिया, फंगस, पैरासाइट या...

7 लाजवाब रोमांटिक टिप्स जो इन बारिशों में आपको महका देंगे, आज़मा कर देख लीजिए !

बारिश और रोमांस का एक अजीब अनकहा सा नाता है जो शायद कह कर न बताया जा सके पर वक़्त पर महसूस रूह तक...

19 आकर्षक मेंहदी डिजाइन जो आपकी खूबसूरती में चार-चाँद लगा देंगे

मेंहदी हमेशा से ही महिलाओं के दिलों में एक ख़ास जगह रखती है और किसी तीज-त्योहार में तो इसके लिए होड़ लग जाती है...

इस स्वतंत्रता दिवस पर ज़रूर याद करें देश के लिए इन वीरांगनाओं का अमूल्य योगदान

इस 15 अगस्त 2020 को हम अपने देश के स्वतंत्रता की 73वीं साल गिराह मनाने जा रहें हैं। वैसे वर्तमान समय और परिस्थितियों को...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments