चेहरे की चमक को बनाएं रखने के लिए महिलाएं कई तरह की कोशिशों में लगी रहती हैं। लेकिन हमारा ध्यान अपने ही पैरों तरफ नहीं जाता हैं, जबकि हमारे शरीर का पूरा भाग इन्हीं पैरों पर ही निर्भर होता हैं। आपको बता दे कि हमारे पैरों के तलवों में हमारे शरीर के विभिन्न प्वाइंट होते हैं, जो शरीर के अलग-अलग अंगों से जुड़े होते हैं। इस चलते ही यदि हम तलवों की मालिश करें तो इससे हमें स्वास्थ्य संबंधी अनेकों फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं रात को सोने से पहले पैरों के तलवों पर मालिश करने से मिलने वाले फायदों के बारे में…

तलवोंImage Source: 

यह भी पढ़ें – हथेलियों और तलवों के पसीने से पाएं छुटकारा

1. तनाव और थकावट (Stress and exhaustion)-

पूरे दिन काम के बोझ की वजह से तनाव और थकावट हो जाती हैं। आप इससे बचने के लिए अपने पैरों की तलवों की मालिश करें। इससे आप रिलैक्स महसूस करेंगी और आपको अच्छी नींद भी आएगी।

Stress and exhaustionImage Source: 

2. वजन कम (Lose weight)-

आज हर दूसरा व्यक्ति अपने बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं। ऐसे में अगर आप रात को सोने से पहले अपने पैरों के तलवों की मालिश करेंगी, तो इससे आपके शरीर में मौजूद वसा के साथ-साथ आपका वजन भी कम होगा।

Lose weightImage Source: 

यह भी पढ़ें – इस तरह दूर करें अपने पैरों की जलन

3. मेटाबॉलिज्म (Metabolism)-

आपको बता दें कि अगर आप सोने से पहले अपने पैरों के तलवे पर 10 – 15 मिनट अच्छे से मालिश करेंगी, तो इससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक बना रहेगा और आपको पाचन संबंधी किसी भी प्रकार की समस्यां का सामना नहीं करना पड़ेगा।

MetabolismImage Source: 

4. ब्लड सर्कुलेशन (Blood circulation)-

ऑफिस जाने वाली महिलाएं अकसर पूरा दिन फुटवियर या टाइट जूते ही पहनकर रखती हैं, इससे खून का प्रवाह पैरों तक सही तरीके से पहुंच नहीं पाता हैं। इससे पैरों में दर्द और सूजन की समस्या हो जाती हैं। ऐसे में आप सोने से पहले 10 – 15 मिनट तक अपने पैरों के तलवों की अच्छी तरह मालिश करें।

Blood circulationImage Source: 

यह भी पढ़ें – पसीने के कारण चक्कर आने पर अपनाएं यह उपाय

5. अच्छी नींद (Good sleep)-

अगर आपको भी रात को नींद न आने की समस्या हैं, तो ऐसे में आप सोने से पहले अपने पैरों के तलवों की मालिश करें। इससे दिमाग शांत होता हैं और रात में नींद भी अच्छी आती है।

Good sleepImage Source: