सर्दियों में दर्द हवाओं के प्रकोप के साथ प्रदूषित वातावरण का प्रभाव हमारी त्वचा को ज्यादा प्रभावित करता है। इससे त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है और त्वचा की नमी खो जानें से इसकी प्राकृतिक चमक भी खो जाती है। ऐसे समय में त्वचा की देखभाल करना काफी जरूरी होता है। ये जरूरी नहीं हैं कि आप त्वचा की उचित देखभाल के लिए बाजार में बिकने वाले महंगी से महंगी ब्यूटी क्रीम का ही इस्तेमाल करें, बल्कि कुछ प्राकृतिक उपचारों की सहायता से भी आप अपनी त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान कर सकती हैं, तो जानें खूबसूरत स्किन पाने के लिए रात में किस तरह के नैचुरल लोशन का प्रयोग करें जिससे आपकी त्वजा बने सॉफ्ट…

image source:

यह भी पढ़ेः-त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए 3 तरह की घरेलू नाइट क्रीम

1. नारियल तेल

नारियल तेल बालों के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। रात को सोने से पहले इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। यह त्वचा पर आ रही झुर्रियों को दूर करने के साथ ही चेहरे की नमीं को बरकरार रखने में मदद करता है।

image source:

2. गुलाबजल और ग्लिसरीन

गुलाबजल और ग्लिसरीन को मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा साफ सुंदर मुलायम बनती है। इसका प्रयोग रोज रात को सोने से पहले करना चाहिए।

image source:

3. दूध और गुलाब जल

कच्चे दूध के साध गुलाब जल से बना फेसपैक आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाने का सबसे खास उपचार है। इस मिश्रण को लगाने से यह आपकी त्वचा की मृत-कोशिकाओं को हटाकर त्वचा को मॉइश्चराइज करके उसे मुलायम बनाता है। सोने से पहले 2 चम्मच दूध और 1चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इसे रूई की सहायता से अपने चेहरे पर लगा लें, इससे चेहरे की गंदगी साफ हो जाएगी और प्राकृतिक निखार देखने को मिलेगा।

image source:

यह भी पढ़ेः- दही में छुपे स्वास्थ और सुंदरता के राज

4. शहद

सर्दी में त्वचा रूखी हो जाती है। ऐसे समय में आप शहद और दही को बराबर मात्रा में लेकर इससे अपने चेहरे की मसाज करें। इससे एक तो चेहरे पर जमी गंदगी साफ हो जाती है, साथ ही विषाक्त पदार्थों से भी छुटकारा मिलता है। इससे त्वचा सुंदर और चमकदार बनती है।

image source:

5. दही

दही एक ऐसा प्राकृतिक उपचार है जो आपकी त्वचा के दाग धब्बों को दूर करने के साथ उसे मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है। दही से बने फेस पैक का उपयोग यदि आप सोने से पहले करेंगे तो इससे आपके चेहरे में नयापन आता है। इसलिए इसे रात को सोने से पहले लगाएं और इसे 10 से 15 मिनट तक लगे रहने दें। इसके बाद चेहरे को साफ करके नारियल के तेल की मालिश कर सो जाएं, सुबह तक आपकी त्वचा खिली-खिली और सुंदर नजर आएगी।

image source: