रात को हमेशा सोने से पहले हल्का-फुल्का खाना खाने की सलाह दी जाती है ताकि खाना आराम से पच सके और रात में किसी प्रकार की कोई समस्या आपको न हो। असल में रात को यदि आप भारी खाना खाते हैं तो वजन बढ़ना, हार्टबर्न या नींद न आने जैसी समस्याएं आपको हो सकती हैं इसलिए आज हम आपको बता रहें है 8 ऐसे फूड्स जिनको आपको रात को सोने से पहले नहीं खाना चाहिए।

1- आइसक्रीम –
आइसक्रीम खाने से आपकी बॉडी में शुगर का लेवल बढ़ जाता है और यदि आपकी आइसक्रीम में कैफीन है तो इससे आपको नींद न आने की समस्या भी हो सकती है इसलिए सोते समय आइसक्रीम खाना अवॉयड करें।

आइसक्रीमImage Source:

2- नूडल्स –
नूडल्स में कार्बोहाइड्रेट बहुत ज्यादा मात्रा में होता है जिसके कारण आपकी बॉडी को बहुत ज्यादा कैलोरी मिलती है, इससे आपका फैट बढ़ जाता है, इसलिए सोने से पहले इसको नहीं खाना चाहिए।

3- मिठाई-
रात को सोने से पहले यदि आप मिठाई खाते हैं तो इससे आपका मोटापा बढ़ता है और आपके दांत भी ख़राब होते हैं इसलिए आप को रात में मिठाई नहीं खानी चाहिए।

मिठाईImage Source: encyclopk

4- चिप्स –
सोने से पहले आपको चिप्स नहीं खाने चाहिए क्योकी इसमें बड़ी मात्रा में मोनोसोडियम ग्लूटामेट नामक तत्व होता है जो की नींद न आने की समस्या को बढ़ा देता है, जिसके कारण आप अनिद्रा रोग के शिकार हो सकते हैं।

5- फाइबर वाली सब्जियां –
पत्ता गोभी और प्याज आदि में जल्दी न पचने वाले फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है, रात में इनको ज्यादा खाने से पेट फूलने की समस्या हो जाती है

फाइबर वाली सब्जियांImage Source: blogspot

6- पास्ता –
इसमें कार्बोहाइड्रेट और कई पदार्थ इस प्रकार के पाये जाते हैं जिनके कारण से यह काफी देर में डाइजेस्ट होता है, इसको रात में खाने से आपको हाइपर एसीडिटी और कब्ज आदि की समस्या हो सकती है।

7- मसालेदार खाना –
रात में मसालेदार खाना खाने या अधिक मिर्च वाले खाने का सेवन करने से आपके शरीर का पित्त बढ़ जाता है जिसके कारण आपको पेट से सम्बंधित कई प्रकार की समस्या आ सकती हैं।

8- नॉनवेज –
नॉनवेज में अधिक मात्रा में प्रोटीन और आयरन होता है, जिसके कारण आपको रात में नींद न आने की समस्या हो सकती है।

नॉनवेजImage Source: whatanindianrecipe