जोड़ों के दर्द में ना खाये ये खाद्य पदार्थ

-

यदि इंसान के शरीर के किसी भी हिस्से में कोई समस्या होती हैं तो वह बहुत ज्यादा बैचेन हो जाता है हांलाकि इस प्रकार की कई समस्याएं आज के समय में हैं जिनके कारण इंसान बहुत ज्यादा परेशान हो जाता है और इन्ही प्रमुख समस्याओं में से एक है जोड़ो का दर्द यह बहुत ही घातक समस्या है जिसमें इंसान चलने फिरने में भी मजबूर हो जाता है। इस समस्या के पैदा होने के कई कारण हैं, कई बार यह समस्या लोगों में आनुवाशिंक रोग की वजह से हो जाती है तो बहुत से लोगो को अधिक स्वीमिंग या डांस आदि करने के कारण यह समस्या होती है लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं की हमारे खान पान का प्रभाव भी जोड़ो के दर्द को प्रभावित करता है। यही कारण है की जोड़ो के दर्द की समस्या में आपको कुछ फूड्स खाने से डॉक्टेर द्वारा मना कर दिया जाता है, ताकि आप जल्द ही सही हो सके। आइये जानते हैं की जोड़ों के दर्द में कौन कौन से फूड्स हमें नहीं खाने चाहिए।

Avoid such food items in joint pains 7Image Source: amazonaws

1- आर्टिफिशियल शुगर –
जिन लोगों को जोड़ों के दर्द की प्रॉब्लम रहती हैं उनको कभी भी आर्टिफिशियल शुगर का प्रयोग नहीं करना चाहिए, इससे उनके वजन में बढ़ोत्‍तरी नहीं होती है और उनको इस समस्या से छुटकारा मिलने में आसानी होती है ।

Avoid such food items in joint pains 6

Image Source: healthline

2- दुग्ध उत्पाद –
असल में इनमें उच्च मात्रा में प्रोटीन होती है जो की आपके मांसपेशियों में सूजन और दर्द का कारण बन सकता है और साथ ही आपका वजन भी बढ़ा सकता है इसलिए आप इस प्रकार से उत्पादों का प्रयोग न करें।

3- प्रॉसेस्ड मीट –
असल में इसमें उच्च मात्रा की कैलोरी होती है जिसके कारण आपके पैरो में सूजन आ सकती है इसलिए इसका प्रयोग न करें।

Avoid such food items in joint pains 5Image Source: rackcdn

4- टमाटर –
टमाटर में यूरिक एसिड की उच्च मात्रा होती हैं, जो की जोड़ो के दर्द के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इससे आपका जोड़ो का दर्द बढ़ जाता है तथा आपके पैरो में सूजन आ सकती है इसलिए इसके सेवन से बचें।

5- वेजिटेबल ऑयल –
कुछ खास प्रकार के वेजिटेबल ऑयल जैसे कॉर्न ऑयल,सूरजमुखी ऑयल या सोयाबीन ऑयल आदि में वसा की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिससे शरीर का वजन बढ़ जाता है और आपके पैरो पर अधिक जोर पड़ता है इसलिए इस प्रकार के ऑयल्स से खाना बनाने से बचना चाहिए।

Avoid such food items in joint pains 4Image Source: ndtvimg

6- शैल फिश-
जोड़ो के दर्द में आप शैल फिश का सेवन कर सकते है इसका सेवन करने से आपको सूजन और दर्द से राहत मिलेगी क्योंकि इसमें प्‍यूरिन होता है जो बाद में यूरिक एसिड में परिवर्तित हो जाता है। इससे शरीर की प्रणाली में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है जिसकी वजह सूजन में आराम मिलता है।

Avoid such food items in joint pains 3Image Source: blogphunu

7. अंडे –
हर दिन अंडे का सेवन करने से जोड़ों के दर्द में बढोत्‍तरी हो सकती है क्‍योंकि इसमें अराचिडोनिक एसिड होता है जो मांसपेशियों को तंग कर देता है।

Avoid such food items in joint pains 2Image Source: nokkhotro

8. शराब –
शराब में यूरिक एसिड बहुत अधिक होता है जिससे सूजन की समस्‍या हो सकता है। साथ ही इसमें ग्‍लूटेन भी होता है जो शरीर में दर्द उत्‍पन्‍न करने की क्षमता को प्रभावित करता है।

Avoid such food items in joint painsImage Source: royal
shrikant vishnoihttp://hindi.khoobsurati.com
किसी भी लेखक का संसार उसके विचार होते है, जिन्हे वो कागज़ पर कलम के माध्यम से प्रगट करता है। मुझे पढ़ना ही मुझे जानना है। श्री= [प्रेम,शांति, ऐश्वर्यता]

Share this article

Recent posts

पितृपक्ष में करेंगे ये काम तो आशीर्वाद बनकर बरसेगी पितरों की कृपा

हिन्दू धर्म में पितृपक्ष का बड़ा महत्त्व है, इस अवधि में लोग अपने पितरों और पूर्वजों का तर्पण कराते हैं और जो ये नहीं...

कहीं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी कमज़ोर तो नहीं? ऐसे पता करें

इम्यूनिटी मतलब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जो हमें टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। ये टॉक्सिन्स वायरस, बैक्टीरिया, फंगस, पैरासाइट या...

7 लाजवाब रोमांटिक टिप्स जो इन बारिशों में आपको महका देंगे, आज़मा कर देख लीजिए !

बारिश और रोमांस का एक अजीब अनकहा सा नाता है जो शायद कह कर न बताया जा सके पर वक़्त पर महसूस रूह तक...

19 आकर्षक मेंहदी डिजाइन जो आपकी खूबसूरती में चार-चाँद लगा देंगे

मेंहदी हमेशा से ही महिलाओं के दिलों में एक ख़ास जगह रखती है और किसी तीज-त्योहार में तो इसके लिए होड़ लग जाती है...

इस स्वतंत्रता दिवस पर ज़रूर याद करें देश के लिए इन वीरांगनाओं का अमूल्य योगदान

इस 15 अगस्त 2020 को हम अपने देश के स्वतंत्रता की 73वीं साल गिराह मनाने जा रहें हैं। वैसे वर्तमान समय और परिस्थितियों को...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments