ऑफिस एक ऐसी जगह होती है जहाँ पर काम करने वाले प्रत्येक सदस्य का शेड्यूल बिजी ही रहता है और इस कारण ही कभी कभी हम अपने लंच में देर कर देतें हैं तो कभी हमें देर तक एक ही स्थान पर बैठ पर काम करना पड़ता है इसके अलावा ऑफिस में ज्यादा चाय या कॉफी पीना अभी आम बात है पर क्या आप जानते हैं की ये आदतें हमारे काम के साथ साथ हमारी हेल्थ पर भी कितना बुरा असर डालती हैं। आइये जानते हैं इन सब के बारें में।

1- देर तक न बैठें-
अधिक देर तक न बैठें क्योकी इससे आपके शरीर को हाई ब्लड प्रेशर और मोटापा, डायबिटीज और हार्ट प्रॉब्लम्स का खतरा सबसे ज्यादा बढ़ता हैं। इससे बचने के लिए आप ब्रेक लेकर 5 मिनट का वॉक जरूर करें।

देर तक न बैठें-Image Source: khabarindiatv

2- कम पानी पीना-
यह सबसे जरूरी बात है। असल में हमारी बॉडी में सबसे ज्यादा मात्रा पानी की होती है और हमें इसकी पूर्ति के लिए प्रतिदिन 10 गिलास पानी पीना होता ही है इसलिए ऑफिस में भी इस बात का ध्यान रखें और पानी को पीते रहें।

3- खाना समय पर न खाना-
असल में समय पर खाना न खाने से कब्ज या गैस जैसी परेशानी हो जाती हैं और आपका वजन भी बढ़ जाता है इसलिए सदैव समय पर ही खाना खाएं।

4- बैठने का गलत तरीका-
थकान, बैकपेन, सिर दर्द जैसी परेशानियां आपको गलत ढंग से बैठने के कारण हो सकती है इसलिए हमेशा सही ढंग से ही बैठिए।

बैठने का गलत तरीकाImage Source: webdunia

5- कॉफी का ज्यादा सेवन-
ज्यादा कॉफी के सेवन से आपको है वेट का बढ़ना, सर दर्द, थकान आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए अधिक कॉफी का उपयोग न करें।

6- ज्यादा तनाव लेना-
यदि आप अपने काम को लेकर बहुत ज्यादा तनाव रखते हैं और ज्यादा भागदौड़ करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है इससे आपको हार्ट डिजीज और डिप्रेशन की परेशानी हो सकती हैं।

ज्यादा तनाव लेनाImage Source: ibnlive