आप अभी तक नमक के बारे में यही बात जानते होगें  कि नमक खाने के स्वाद को बढ़ाता है। तो चलिए आज हम आपकी इस गलतफहमी को दूर कर देते हैं। नमक एकमात्र ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है जो कि सस्ता होने के साथ साथ हर किसी के घर में भी उपलब्ध होता है। इसके फायदे जानकर आप भी दंग रह जाएंगे। घर पर हमेशा मिलने के कारण आप इसका इस्तेमाल जब चाहे तब कर सकते हैं। बेहद कम पैसों में आप घर बैठे बैठे अपना सौंदर्य निखार सकती हैं, इसके लिए आपको पार्लर में फिजूलखर्ची करने की जरुरत नहीं है। आइए आपको बताते है कि नमक किस तरह से आपके चेहरे के साथ साथ आपके शरीर को भी निखार सकता है।

आप अभी तक नमकImage Source: https://onlinedatinguniversity.org/

एक बेहतरीन टोनर है नमक
अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो इसमें आप नमक को एक टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकती है। इससे आपको यकीनन काफी फायदा होगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक स्प्रे बोतल में गुनगुना पानी डाल लें और उसमें एक छोटा चम्मच नमक डाल कर अच्छी तरह से मिला लें। जब नमक अच्छे से घुल जाए, तब आप उसका इस्तेमाल कर सकती हैं। स्प्रे के कारण चेहरे पर आए हुए पानी को रुई की मदद से साफ कर लें। स्प्रे करते समय एक खास बात का ध्यान रखें कि आप अपने आंखों के पास स्प्रे ना करें। अगर आप स्प्रे नहीं करना चाहती हैं तो आप नमक के गुनगुने पानी से चेहरे पर भाप भी ले सकती हैं।

अगर आपकी त्वचा ऑयलीImage Source: https://www.ecellulitis.com/

आंखों की सूजन करता है दूर
कई बार थकान और कम नींद के चलते आंखें सूज जाती हैं। ऐसे में आप परेशान हो जाते है कि इस सूजन को कैसे दूर किया जाए। इसके लिए आप बस किचन में जाएं और नमक के डब्बे में से थोड़ा सा नमक निकाल कर उसे गुनगुने पानी में डालकर आंखों की सिंकाई कर सकते है। किसी भी तरह की सूजन हो आप नमक के पानी से सिंकाई करके आराम पा सकते हैं।

आंखों की सूजन करता है दूरImage Source: https://orogoldgiveaway.com/

बेहतरीन स्क्रबर है नमक
हम आपको बता दें कि नमक एक नेचुरल स्क्रबर की तरह भी काम करता है। एक चम्मच नमक में दो चार बूंद पानी की डालकर, अपने हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर होने वाली डेड स्किन साफ हो जाएगी। इतना ही नहीं ऐसा करने से आपकी त्वचा मुलायम और कोमल हो जाएगी।

बेहतरीन स्क्रबर है नमकImage Source: https://cape.locallygrown.net/

आराम और ताजगी के लिए
अक्सर ऐसा देखा गया है कि ऑफिस से घर आकर आराम करने से भी हमारी थकान दूर नहीं होती। जिसका सारा असर हमारे चेहरे पर पड़ता है। हम बुझे बुझे से लगने लगते हैं। इसके लिए आप आधा बाल्टी पानी गुनगुना कर लें, जब पानी गुनगुना हो जाए तो उसमें आठ से दस चम्मच नमक डाल लें। पानी गर्म होने के कारण नमक उसमें आसानी से घुल जाएगा। इसके बाद आप अपने पैरों को गुनगुने पानी की बाल्टी में डाल दें। ऐसा करने से आपकी थकान दूर हो जाएगी और आपको ताजगी का अहसास होगा। इसी के साथ नमक में एंटी बैटीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाता है, जिससे पैरों के संक्रमण से जुड़ी कोई भी समस्या हो, वह दूर हो जाती है।

आराम और ताजगी के लिएImage Source: https://www.hydlocator.com/

दांतो की खूबसूरती का रखता है ध्यान
नमक को अगर हम खाने वाले सोडे के साथ मिलाकर मंजन की तरह इस्तेमाल करें, तो इससे दातों की चमक बढ़ती है। इतना ही नहीं नमक से पायरिया में भी आराम मिलता है। सरसों के तेल में नमक डाल कर मंजन करने से पायरिया का खतरा नहीं होता।

दांतो की खूबसूरती का रखता है ध्यानImage Source: https://g03.a.alicdn.com/

सामान्य नमक के इस्तेमाल करने से बेहतर है कि आप समुद्री तट पर मिलने वाले नमक का इस्तेमाल करें। समुद्री तट पर मिलने वाले नमक के कोई दुष्प्रभाव नहीं होता।

सामान्य नमक केImage Source: https://images.rapgenius.com/