विक्स वेपोरब में छिपे है सुंदरता के रंग

-

विक्स वेपोरब का इस्तेमाल ज्यादातर सिर दर्द और सर्दी जुकाम को दूर करने के लिए करते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि इस छोटी सी डिब्बी में छिपे है कितने प्रकार की परेशानियों को दूर करने वाले उपाय, अगर आप इन्हें जानना चाहते है तो पढ़िए हमारा ये आर्टिकल जो आपकी कई परेशानियों को दूर करेगा।

uses-cold-balm1Image Source:

विक्स वेपोरब की खासियत के बारें में जानें…

मच्छर को भगाए
विक्स वेपोरब में मिलाए जाने वाले तत्वों से घर के कीड़े मकोड़ों को दूर किया जाता सकता है। साथ ही बच्चों को मच्छरों से बचाने के लिए आप अपने कपड़े और त्वचा पर थोड़ा सा विक्स वेपोरब लगा लें। इससे मच्छर तुंरत ही दूर भाग जाएंगे।

uses-cold-balm2Image Source:

चेहरे पर झुर्रियों और मुहासों को कम करने में
चेहरे में हो रहे कीलमुहासों और तनाव परेशानी से पड़ने वाली झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप त्वचा पर वेपोरब का प्रयोग करें। यह त्वचा की साफ सफाई करके मुहासों को कम मकरता है। इसके अलावा इसमें मिला तेल चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

uses-cold-balm3Image Source:

चेहरे पर तनाव
टेंशन बढ़ने से चेहरे पर हमेशा कुछ निशान आने लगते है। जिसे आप आसानी के साथ मिटा सकते है। निशान वाली जगह पर आप विक्स का उपयोग करें। निशानों को खत्म करने वाला सबसे अच्छा घरेलू उपचार माना जाता है।

uses-cold-balm4Image Source:

स्किन मॉइस्चराइजर
शुष्क त्वचा में नमी लाने के लिए वेपोरब एक बेहतरीन उपचार का काम करता है। ये त्वचा में मॉइस्चराइजर का काम करता है। शुष्क त्वचा वाले इसका उपयोग कर असानी से लाभ उठा सकते हैं।

uses-cold-balm5Image Source:

खून का रिसाव बंद
शरीर पर कटे फटे जगहों से निकलने वाले खून के रिसाव को बंद करने के लिए विक्स में थोड़ा सा नमक मिलाकर लगाएं इससे तुंरत ही आपको फायदे देखने को मिलेगा।

uses-cold-balm6Image Source:

कीट-पतंगों को भी रखे दूर
बरसात के समय में घर के अंदर या बाहर कीट पतगें ज्यादा परेशान करते है। इससे बचने के लिए आप अपनी कोहनी, घुटने, गले और कान के पीछे विक्स वेपोरब को लगा लें। इससे आसपास के कीट पतंगे तुंरत ही दूर हो जाएंगे। इसके अलावा खाने के टेबल से मक्खियों को दूर भगाने के लिए वेपोरब कि डिब्बी को खोलकर रख दें। आस पास की जगहों में मक्खी नहीं मिलेगी।

uses-cold-balm7Image Source:

फंगस
विक्स की मदद से आप बैक्टीरिया के साथ फंगस से लड़ सकते हैं। घर पर पालतू जानवरों के रहने से फंगस और बैक्टीरिया ज्यादा होते है। यह इस समस्या के लिए सबसे कमाल की चीज समझी जाती है।

uses-cold-balm8Image Source:

साइनस सिरदर्द
वेपोरब में मेंथॉल की उपस्थिति पाई जाती है। जिससे यह हमारे शरीर में होने वाले दर्द से जल्द ही निजात दिलाने का काम करता है। साइनस सिरदर्द जैसे दर्द को दूर करने का यह एक अच्छा घरेलू उपचार है। इसके लगाने के लिए आप वेपोरब को नाक के नीचे की ओर लगाएं इसके बाद एक गहरी सांस लें। तुंरत ही अराम मिलेगा।

uses-cold-balm9Image Source:

स्ट्रेच मार्क को हटाए
त्वचा में होने वाले स्ट्रेच मार्क दूर करने के लिए विक्स वेपोरब अच्छा उपचार माना जाता है। इसका उपयोग नियमित रूप से करें जल्द ही सके अच्छे परिणाम आपको देखने को मिलेगें।

uses-cold-balm10Image Source:

फटे पैर का उपचार
सर्दी के समय सभी को हाथ पैरों के फटने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से मुक्ति पाने के लिए आप अपनी एड़ी पर वेपोरब की एक अच्छी मोटी परत लगाएं। इसके बाद सूती मौजे पहन लें। सुबह उठने के बाद अपने पैरों को गुनगुने पानी से धो लें। मृत कोशिकाओं के हटाने के लिए किसी ब्रश का उपयोग कर पैरों को साफ करें आप खुद ही देखेगें इसके परिणाम से आपको जल्द ही राहत मिलेगी।

uses-cold-balm11Image Source:

Share this article

Recent posts

पितृपक्ष में करेंगे ये काम तो आशीर्वाद बनकर बरसेगी पितरों की कृपा

हिन्दू धर्म में पितृपक्ष का बड़ा महत्त्व है, इस अवधि में लोग अपने पितरों और पूर्वजों का तर्पण कराते हैं और जो ये नहीं...

कहीं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी कमज़ोर तो नहीं? ऐसे पता करें

इम्यूनिटी मतलब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जो हमें टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। ये टॉक्सिन्स वायरस, बैक्टीरिया, फंगस, पैरासाइट या...

7 लाजवाब रोमांटिक टिप्स जो इन बारिशों में आपको महका देंगे, आज़मा कर देख लीजिए !

बारिश और रोमांस का एक अजीब अनकहा सा नाता है जो शायद कह कर न बताया जा सके पर वक़्त पर महसूस रूह तक...

19 आकर्षक मेंहदी डिजाइन जो आपकी खूबसूरती में चार-चाँद लगा देंगे

मेंहदी हमेशा से ही महिलाओं के दिलों में एक ख़ास जगह रखती है और किसी तीज-त्योहार में तो इसके लिए होड़ लग जाती है...

इस स्वतंत्रता दिवस पर ज़रूर याद करें देश के लिए इन वीरांगनाओं का अमूल्य योगदान

इस 15 अगस्त 2020 को हम अपने देश के स्वतंत्रता की 73वीं साल गिराह मनाने जा रहें हैं। वैसे वर्तमान समय और परिस्थितियों को...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments