आज के समय में लोग अपने शरीर को मोटापे से बचाने के लिये ना जाने कितने प्रकार की चीजों का त्याग कर देते है उन्ही में से एक है घी का सेवन, जिसे करने से लोग दूर भागते है पर आपका ऐसा करना अपने शरीर को कई तरह की गंभीर बीमीरियों को न्यौता देने के बराबर है। आयुर्वेद ने भी माना है कि दूध में घी डालकर पीने से कई गंभीर रोगों से मुक्ति मिलती है। दूध में घी डालकर पीने से रोग दूर होते है साथ ही शरीर की हड्डियां मजबूत होती है।

आज हम आपको अपने आर्टिकल के द्वारा दूध में घी डालकर पीने से होने वाले फायदो के बारें में बता रहे है जिनके बारें में आप भी है अनजान..

घी

पाचन क्रिया बढ़ाए

पाचन क्रिया बढ़ाए

दूध में घी डालकर पीना हर किसी उम्र के लोगों के लिये काफी फायदेमंद होता है। इसके पीने से पाचन क्रिया मजबूत होती है। घी वाले दूध का सेवन करने से पाचन एंजाइम तेजी से काम करतें है जिससे बेहतर पाचन में मदद मिलती है। यदि आपको कब्ज की शिकायत है या पाचन क्रिया कमजोर है, तो आप नियमित रूप से रात को सोने से पहले घी वाले दूध का सेवन करें।

लिकोरिया की समस्या में सहायक

लिकोरिया की समस्या में सहायक

महिलाओँ में प्रदर रोग की समस्या में गाय का घी रामबाण की तरह काम करता है। इस रोग से झुटकारा पाने के लिये आप गाय के घी में काला चना व पिसी चीनी तीनों को समान मात्रा में मिलाकर लड्डू बनायें और इसका सेवन रोज खाली पेट करेंगे। काफी फायदा मिलेगा।

सेक्‍स ड्राइव बढ़ाता है

सेक्‍स ड्राइव बढ़ाता है

शरीर में किसी भी तरह की थकान महसूस हो तो एक गिलास गुनगुने दूध में गाय का घी मिलाकर पीने से थकान व कमजोरी बहुत जल्दी दूर हो जाती है। दूध में घी मिलाकर पीने से सेक्‍स ड्राइव बढ़ती है।

शारीरिक और मानसिक कमजोरी करें दूर

शारीरिक और मानसिक कमजोरी करें दूर

आयुर्वेदिक के अनुसार एक गिलास दूध में ,एक चम्मच गाय का घी ,और मिश्री मिलाकर इसका सेवन नियमित रूप सो रोज करेगें तो इससे शारीरिक, मानसिक व दिमागी थकान दूर होती है। साथ ही शरीर स्ट्रॉग बनता है।  काली गाय का दूध अमृत होता है इसक दूध के साथ घी का सेवन यदि प्रेग्नेंट महिलायें करे तो गर्भस्थ शिशु बलवान, पुष्ट और बुद्धिमान बनता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों के लिए फायदेमंद 

एक चम्मच गाय के घी में एक चौथाई चम्मच काली मिर्च को मिलाकर इसका सेवन रोज यदि खाली पेट आप करते है और इसके बाद एक गिलास गर्म दूध पिएं। तो आंखों की समस्या को दूर करने का यह एक सरतीहन इलाज साबित होता है।

मुंह के छाले का रामबाण नुस्‍खा

मुंह के छाले का रामबाण नुस्‍खा 

अक्सर पेट की खरबी से या फिर शरीर में अत्यादिक गर्मी के बढ़ जाने से मुंह में छाले होने लगते है। इस समस्या से झुटकारा पाने के लिये आप दिनभर में एक बार दूध में घी डालकर जरूर पीयें। इससे सेहत तो बनती ही है साथ ही में यह मुंह में छाले होने की समस्या में रामबाण की तरह काम करता है।