जाने पपीते के साथ नींबू के रस का सेवन करने के फायदे

-

पपीता को कई औषधिय गुणों की खान कहा जाता है। क्योंकि इसमें ऐसे औषधिय तत्व पाए जाते है, जो हमारी शरीर की कई रोगों से रक्षा करने में सहायक होते है। इनसे मिलने वाले तत्व शरीर में काफी अच्छा प्रभाव डालकर हमें रोग मुक्त कर देते है। इसके नियमित सेवन करते रहने से शरीर को तो फायदा होता ही है साथ ही में हमारी त्वचा में भी चमक आ जाती है।
इसलिए आपको पपीते का सेवन रोज करना चाहिए। यदि पपीते के साथ आप नींबू के रस का प्रयोग करेंगे तो यह आपके शरीर मे सोने में सुहागा जैसे काम करेगा। पपीते का सेवन आप किसी भी प्रकार से कर सकते है चाहे तो इसे काटकर उपयोग में लाए या फिर इसका जूस बनाकर पिए। दोनों ही दशा में यह आपके शरीर के लिए लाभदायक साबित होगा। जाने पपीता के साथ नींबू के रस का सेवन आपके शरीर में किस प्रकार से लाभदायक है।

Benefits of having lemon juice with papayaImage Source: indianfashionlife

1. हृदय रोगों से बचाए:
पपीता और नींबू के रस के साथ बने मिश्रण में विटामिन सी, बी और एंटीऑक्‍सीडेंट के गुण पाए जाते है जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सामान्य बनाने में सहायक होते है। इससे हार्ट अटैक पड़ने के खतरे कम होते है और दिल की बीमारी से भी मुक्ति मिलती है।

Woman having a pain in the heart area, isolated in white, red circle around painful areaImage Source: com

2. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए:
यदि आपके बच्‍चे में रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कमजोर है। उसका इम्‍यूनिटी सिस्टम स्‍ट्रांग नहीं है तो उस कमी को पूरा करने के लिए आप पपीते के साथ नींबू का रस का सेवन रोज कराए चाहे तो इसका जूस निकाल कर ही बच्चे को पिलाए। इससे उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होगी जिससे वो मजबूत होकर हर तरह की बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार हो जाएगा।

Benefits of having lemon juice with papaya 3Image Source: amazonaws

3. पाचन में राहत:
जिन लोगों को अक्‍सर कब्जियत की शिकायत होती है। जिसके चलते पेट दर्द गैस जैसी परेशानी बनी रहती है। उनके लिए पपीते का सेवन करना काफी जरूरी होता है। इसके नियमित रूप से सेवन करते रहने से पाचन तंत्र नियमित रूप से काम करता है। पाचन क्रिया मजबूत होती है।

Benefits of having lemon juice with papaya 4Image Source: boldsky

4. कैंसर से बचाए:
पपीता हमारे शरीर में होने वाले कई ऐसे खतरनाक रोगों से मुक्ति दिलाता है जिससे हमारा जीवन खतरें में बना रहता है। जिनमें कैसर जैसी खतरनाक जानलेवा बीमारी भी शामिल है। पपीते में पाए जाने वाले गुण कई खतरनाक बीमारीयों से राहत दिलाने का काम करते है। प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। जिससे शरीर को ताकत मिलती है। इसके साथ ही कैंसर को जन्म देने वाली कोशिकाओं पर इसका प्रतिकूल असर देखने को मिलता है।

5. गठिया के उपचार में लाभदायक :
गठिया रोग से निजात पाने के लिए आप पपीते के जूस का सेवन नींबू के रस में मिलाकर रोज करें। इससे आपको गठिया के दौरान होने वाले दर्द से राहत मिलेगी और चलने फिरने में भी तकलीफ नहीं होगी।

Benefits of having lemon juice with papaya 5Image Source: blogspot

6. आंखों की दृष्टि अच्‍छी करें:
आंखों की रोशनी को तेज करने के लिए इसका जूस काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करते रहने से कम उम्र के बच्चों का लगा चश्मा भी असानी के साथ हट सकता है।

Benefits of having lemon juice with papaya 6Image Source: pinimg

7. तनाव मुक्‍त करें:
यदि कोई व्‍यक्ति मानसिक तौर पर बीमार या तनाव से काफी ग्रस्त रहता है तो ऐसे समय में पपीता और नीबू के मिश्रण से तैयार किया गया जूस काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि इसमें विटामिन सी की मात्रा काफी पाई जाती है। जो तनाव को कम करने वाले हारर्मोन्स की मात्रा को बढ़ा देती है। इससे आपकी शरीर को आराम मिलता है।

Benefits of having lemon juice with papaya 7Image Source: lidermax

Share this article

Recent posts

इन 9 आसान तरीकों से कैलोरी करें बर्न वो भी बिना खास मेहनत किए हुए

आज के समय में हर किसी की सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है मोटापा। लोग अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए ना...

शरीर के लिए तिल के बेमिसाल फायदे, देगें आपको कई स्वास्थ्य लाभ

तिल का उपयोग काफी पुराने समय से किया जाता रहा है। ये हमारे यहाँ पाई जाने वाली सबसे पुरानी फसलों में से एक है।...

मैनिक्योर से जुड़ी ये 8 गल्तियां पड़ सकती हैं आप पर भारी

लॉकडाउन के समय पार्लर बंद होने की वजह से महिलाओं नें अपने सौन्दर्य से जुड़े हर काम घर पर ही रह कर किए हैं।...

8 बेहतरीन होम मेड मेंहदी हेयर पैक जो आपके बालों में जान डाल देंगे

हमारे बाल किरेटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं जो बालों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। हालांकि, ये प्रोटीन प्रदूषण, सूर्य...

चावल के पानी से अपने बालों को बनाएं स्वस्थ और चमकदार, जानें पूरी विधि

आज के समय में अच्छे और स्वस्थ बालों की चाहत हर किसी को होती है पर इसके लिए शायद हमें काफी खर्चा पार्लर में...

Popular categories

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments