आपने अक्सर देखा होगा कि चाहे वह दुल्हन हो या फिर आप खुद किसी शादी में जाने की तैयारी कर रहीं हों तो आप हमेशा मैकअप के दौरान अपने चेहरे पर या होठ के नीचे और उपर एक तिल बनवा लेते हैं जिसको ब्यूटी स्पॉट कहा जाता है। जिन लोगों के चेहरे पर यह तिल या मस्से होते है, उनके लिए आज हम कुछ खास लाए हैं। दरअसल आपके चेहरे या शरीर के किसी हिस्से पर दिखने वाले तिल या मस्से को हमेशा ब्यूटी स्पॉट कहना गलत होगा। यह हमेशा ही आपकी ब्यूटी नहीं होते। अगर आपकी तव्चा में ऐसे स्पॉट किशोरी उम्र में होते हैं तो इसे नजरअंदाज न करें। इसके प्रति सचेत और जागरूक हो जाइए। यह आपके लिए खतरे की घंटी भी हो सकती है। इस समस्या के बारे में जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से सलाह लें सकती है ।

ब्यूटी-स्पॉट-कहीं-खतरा-तो-नहींImage Source: https://c1.staticflickr.com/

आपने अक्सर फिल्मों में देखा होगा कि आकर्षण पाने के लिए अभिनेत्रियों के चेहरे पर तिल बनाया जाता है। यह सच है कि चेहरे में किसी विशिष्ट जगह पर तिल होने से लोगों का ध्यान आपकी तरफ पड़ता है। लेकिन अगर आपके चेहरे पर अचानक ही कई सारे तिल या मस्से निकल आए तो समझ लीजिए की यह आपके लिए खुशी की बात नहीं बल्कि परेशानी का कारण भी बन सकती है।

आपने-अक्सर-फिल्मों-में-देखा-होगाImage Source: https://www.medicalwebbook.com/

सावधानी बर्तना है बेहद जरूरी
अधिकतर ब्यूटी स्पॉट किशोर उम्र में निकलते हैं। जो आमतौर पर हानिकारक नहीं होते है, लेकिन अगर बीस साल के बाद भी आपके चेहरे या शरीर के किसी हिस्से में कोई मस्सा या तिल हो तो इसे नजरअंदाज ना करें। इसके लिए जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

सावधानी-बर्तना-है-बेहद-जरूरीImage Source: https://www.anagnostirio.gr/

कई बार आपके चेहरे पर अचानक ही तिल और मस्से निकल जाते हैं। अगर जन्म के समय पर आप के चेहरे या शरीर में किसी तरह का मस्सा या तिल ना हो तो इसे खतरा ना समझे, वहीं अगर आपके चेहरे या शरीर पर अचानक से किसी तरह के मस्से या तिल हो जाते हैं तो सावधानी बरतना काफी जरूरी हो जाता है। जैसे ही आपके चेहरे या शरीर के किसी भाग में कोई तिल या मस्सा निकल जाए तो इस पर ध्यान रखें। अगर आप जानते हैं कि ब्यूटी स्पॉट हानिकारक हो सकता है, इसे रोक कर आप शरीर के और भागों में फैलने से रोका जा सकता है।

जांच है बहुत जरूरी
डाक्टरों का कहना है कि कई लोग इन तिलों और मस्सों को लेजर तकनीक से हटवा लेते हैं जो कि गलत है। ऐसा करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। लेजर तकनीक से तिल और मस्सों को हटवाना आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है। पहले अपने डॉक्टर से इसकी जांच करवा लें। फिर उनकी सलाह अनुसार ही इन पर कोई इलाज करवाए। बिना डॉक्टर की सलाह लिए कोई इलाज करवाना आपके लिए कैंसर जैसी बड़ी बीमारी का बुलावा भी हो सकता है।

जांच-है-बहुत-जरूरीImage Source: https://i4.mirror.co.uk/

विभिन्न प्रकार के ब्यूटी स्पॉट
जब आपके चेहरे पर किसी तरह का तिल या मस्सा निकलता है तो वह छोटे छोटे आकार में हल्के भूरे रंग के होते है, लेकिन जैसे जैसे इन मस्सों और तिलों को ज्यादा समय हो जाता है यह अलग अलग आकार और रंग में बदल जाता है। किसी किसी के जन्म के समय से ही शरीर या चेहरे पर होते हैं, उन्हें कंजेनिटल मोल्स भी कहा जाता है। ऐसे कुछ या फिर बहुत कम ही लोग होते हैं जिनके शरीर पर पैदा होने के समय से कोई तिल या मस्सा नहीं होता हो। तव्चा में ऐसे तिल और मस्सों का होना जरूरी नहीं है, लेकिन हां अगर यह मस्से या तिल ज्यादा हो जाए तो इसे डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

जब-आपके-चेहरे-पर-किसी-तरह-का-तिल-या-मस्साImage Source: https://kashchei.ru/

जब आपके चेहरे पर एक साथ बहुत से तिल या मस्से निकल आएं तो इसको एक्वायर्ड मोल्स कहा जाता है। यह उनको ज्यादातर होता है जो धूप में ज्यादा रहते है या फिर फिल्ड जॉब करते हैं। इससे बचने के लिए आपको धूप से दूर रहना पड़ता है, क्योंकि आप जितना धूप में रहेंगे आपके लिए यह उतना ही खतरनाक और नुकसानदायक होगा। कई बार तो चेहरे पर ऐसे असामान्य आकार के स्पॉट बन जाते हैंए जो गहरे भूरे रंग के भी हो सकते हैं और लाल रंग के भी। धीरे धीरे इनका आकार बड़ा होता जाता है। अगर आपको भी आपके चेहरे या शरीर के किसी भी अंग में ऐसे स्पॉट दिखें तो अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

कुछ बातों का रखें ध्यान
अपनी स्किन में हो रहे बदलावों पर गौर करें। अगर आपको कोई बदलाव नजर आए तो तुरंत इसकी सलाह अपने डॉक्टर से लें।

अपनी-स्किन-में-हो-रहे-बदलावों-पर-गौर-करेंImage Source: https://vekzhivu.com/

धूप से बचने के लिए अपने चेहरे पर सनस्क्रीन का प्रयोग करें। या फिर स्टाल या धूप के चश्मे से खुद को धूप से बचाए।

धूप-से-बचने-के-लिए-अपने-चेहरेImage Source: https://cdn.lipstiq.com/wp

तिल या मस्सों को किसी तकनीक के उपयोग से हटवाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

तिल-या-मस्सों-को-किसी-तकनीक-के-उपयोग-सेImage Source: https://www.colonicnottinghamshire.co.uk/