मानसून के मौसम में कुछ सब्जियों से दूर रहने को कहा जाता है। आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बता रहें हैं। जो मानसून के मौसम की ही है। यह सब्जी अपने में बहुत ताकतवर मानी जाती है। इस सब्जी के सेवन से आपके शरीर से न सिर्फ सारी कमजोरी ख़त्म हो जाती है बल्कि यह आपके शरीर को भी ताकतवर बना देती है। आपको बता दें की इस सब्जी को “कंटोला” के नाम से जाना जाता है। कई स्थानों पर इसको मीठा करेला या ककोड़े के नाम से भी जाना जाता है। आइये अब आपको विस्तार से बताते हैं इस सब्जी के सेवन से होने वाले लाभों के बारे में।

1 – प्रोटीन से है भरपूर

प्रोटीन से है भरपूरImage source:

इस सब्जी को सबसे ताकतवर सब्जियों में गिना जाता है। आपको बता दें की कंटोला नामक इस सब्जी में मीट से भी 50 गुना प्रोटीन होता है। यह सब्जी काफी स्वादिष्ट होती है। अतः यह सब्जी खाने से आपके शरीर में ताकत आएगी तथा आप स्वस्थ भी रह सकेंगे।

यह भी पढ़ें – मोटापा कम करना हो तो इस सब्जी का सेवन करना ना भूलें

2 – एंटीऑक्सीडेंट से है भरपूर

एंटीऑक्सीडेंट से है भरपूर

इस सब्जी की एक विशेषता यह है की इसमें एंटीऑक्सीडेंट काफी प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। इस कारण यह सब्जी हमारे शरीर की आतंरिक सफाई में महत्वपूर्ण योगदान करती है। कंटोला नामक इस सब्जी में फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

3 – बड़े रोगों में भी लाभदायक

बड़े रोगों में भी लाभदायकImage source:

कंटोला नामक यह सब्जी मानव के शरीर में बड़े रोगों में भी बहुत लाभदायक सिद्ध होती है। आपको बता दें की यह कैंसर जैसी घातक बिमारी से लेकर लिवर की सभी समस्याओं में लाभकारी होती है। इसके अलावा यह खांसी जुकाम, हाई ब्लड प्रेशर तथा वजन कम करने में भी बहुत कारगर होती है। इस प्रकार से देखा जाए तो कंटोला न सिर्फ आपको स्वस्थ रखने में अपना योगदान देती है बल्कि आपको ताकतवर भी बनाती है।