धनिया जहां एक तरफ भोजन का स्वाद और खुशबू बढ़ाता है, वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग इन पत्तियों का इस्तेमाल दूसरी सब्जियों के साथ मिलाकर सब्जी बनाने के लिए भी करते हैं। धनिए की पत्तियां खाने को स्वादिष्ट और लाजावाब बनाती हैं। खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ ही आप धनिए की इन पत्तियों से अपने सोंदर्य भी निखार सकती हैं। धनिए में विटामिन के, प्रोटीन और विटामिन-सी होता हैं। सिर्फ इतना ही नहीं इसमें कैल्शियम, आयरन, कैरोटीन और पोटैशियम के भी गुण पाए जाते हैं। आइए जानते है, धनिए से होने वाले कुछ और फायदे।

धनिया जहां एकImage Source: https://bigapplecurry.files.wordpress.com/

1 धनिए की पत्तियों को पीसकर उसका रस निकाल लें। इसके बाद एक ग्लास पानी में धनिए का रस और चीनी मिला लें। गर्मियों में इस पानी को पीने से आपको लू से राहत मिल जाएगी और लू से आप बचे रहेंगे।

धनिए की पत्तियों कोImage Source: https://i.cnnturk.com/

2 धनिए की पत्तियों को पीसकर, एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इसे अपने शरीर में उस जगह लगाएं, जहां पर मस्से हो। कुछ ही दिनों में आपको इन मस्सों से निजात मिल जाएगा। हरे धनिए को हमेशा से ही मस्सों से छूटकारा पाने के लिए जाना गया है।

धनिए की पत्तियों को पीसकरImage Source: https://www.simonethomas.com/

3 मौसम के बदलने से होने वाली बीमारी जैसे गला दर्द, तेज बुखार और पाचन संबंधित समस्याओं से आपको निजात मिल जाता है।

मौसम के बदलनेImage Source: https://dunedin.locallygrown.net/

4 अगर आप हेयर फॉल से परेशान हैं,  तो धनिए की पत्तियों को पीस कर उनका रस निकाल लें। इस रस को शैंपू से पहले अपने बालों पर लगा लें। इससे आपके बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

अगर आप हेयर फॉल से परेशानImage Source: https://www.jawadmt.com/

5 यदि माहवारी में अधिक बहाव हो तो, ऐसे में धनिए की पत्तियों को अच्छे से पीस लें और इसमें घी मिला लें। इसका सेवन करने से माहवारी में होने वाले दर्द से आपको छूटकारा मिल जाता हैं।

Girl holding her stomach from constipation painImage Source: https://www.socalpaincenter.com/

6 अगर आपको थकान महसूस हो तो आप धनिए के रस में मिश्री और पानी मिलाकर सुबह शाम पीएं। इससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलेगी।

अगर आपको थकानImage Source: https://vegrecipesindia.in/

7) अगर आप भी अनिद्रा के शिकार हैं,  तो धनिए की पत्तियों में मिश्री मिलाएं और दो चम्मच सुबह शाम पानी के साथ लें। कुछ दिन में आपको इस का सेवन करने से फर्क नजर आएगा।

InsomniaImage Source: https://static1.squarespace.com/

8) पेट से जुड़ी कैसी भी परेशानी हो, चाहे गैस, पेट दर्द या फिर सूजन, धनिए की पत्तियां खाने से सभी परेशानियों से आप फायदे में रहेंगे।

Stomach AcheImage Source: https://arogyamasthu.com/

9) चाहे आप जोड़ो के दर्द से परेशान हैं या फिर किसी तरह का संक्रमण हो। धनिए की पत्तियों का सेवन करने से यह परेशानियां गायब हो जाती हैं।

चाहे आप जोड़ो के दर्द से परेशानImage Source: https://img.lrytas.lt/

10) खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही धनिए की चटनी भी काफी स्वादिष्ट होती है।

खाने का स्वाद बढ़ाने के साथImage Source: https://www.agcookhouse.com/