अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस- देश की असली मर्दानी आईपीएस महिलाएं

-

आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस है, आज फिर जगह-जगह पर समारोह होंगे, भाषणबाजी के साथ महिलाओं के लिए बड़े-बड़े संकल्प और वादे किए जाएंगे। लेकिन दिन गुजरने के साथ ही सब धूमिल हो जाएगा और स्थिति फिर जस की तस ऐसी ही बनी रहेगी। खैर, ये तो हर साल की बात हो गई है। लेकिन विश्व महिला दिवस हैं तो इस मौके पर आज हम आपके लिए कुछ नया और स्पेशल लेकर आए हैं। लेकिन उससे पहले आज हम महिला दिवस की शुरूआत बेहद खूबसूरत पंक्तियों से करना चाहते हैं। हमें उम्मीद है की आपको यह जरूर पसंद आएंगी।

आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवसImage Source: https://s3.india.com/

“आया समय, उठो तुम नारी, युग निर्माण तुम्हें करना है। आजादी की खूदी नींव में, तुम्हें प्रगति पत्थर भरना है, अपने आप को कमजोर ना समझो, तुम्हे नया इतिहास देश का अपने कर्मों से रचना है।”

इन पंक्तियों का सुनकर हमे आशा है की हर महिला के मन में एक हिम्मत और ताकत का संचार हुआ होगा। जिसको अगर वह चाहे तो अपनी ताकत बनाकर जमाने और समाज को टक्कर दे सकती है। देखा गया है की हमारे देश में महिलाएं अपने आपको काफी कमजोर समझती हैं। लेकिन अगर आपने रानी मुखर्जी की मर्दानी और जय गंगाजल की आभा माथूर के रोल को फिल्मों में देखा है तो आपको इसी से अंदाजा हो जाना चाहिए की महिलाएं अब कमजोर नहीं है। जैसे फिल्मी पर्दे पर मर्दानी और आभा माथूर ने अपने किरदार से सबके रोंगटे खड़े कर दिए हैं। ऐसी ही कुछ आईपीएस महिला अफसर की मिसालें हमारे देश के अंदर भी हैं। जिनकी तेजी और ईमानदारी देश में जगजाहिर है। तो चलिए आज हम आपको किसी फिल्मी पर्दे की मर्दानी या आभा माथूर की नहीं बल्कि देश की असली मर्दानियों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनके खौफ से माफिया थर-थर कांपता है और अपराधी खौफ खाते हैं।

आया समय, उठो तुम नारी, युगImage Source: https://www.khaskhabar.com/

नीना सिंह
नीना सिंह राजस्थान की ऐसी पहली महिला आईपीएस ऑफिसर हैं। जिनके कामों की लिस्ट काफी लंबी है। जिनके आगे बड़े-बड़े अपराधी पानी भरते नजर आते थे। वैसे उन्हें अपने कारनामों के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सम्मानित भी किया जा चुका है। बहरहाल वो अब सीबीआई में संयुक्त र्निदेशिका के पद पर आसीन है। बता दें कि उन्होने अपनी बहादुरी और बेबाकी से अपराधियों और माफियाओं के छक्के छुड़ा दिए है।  फिलहाल वह सीबीआई में रहते हुए छोटा राजन और शीना बोरा केस में जुटी हुई है। उनके तेज और बहादुरी को देखते हुए ही इन महत्वपूर्ण केसों की जिम्मेदारी उनको सौंपी गई है।

नीना सिंहImage Source: https://www.khaskhabar.com/

संजुक्ता पाराशर
असम मे पहली महिला अफसर संजुक्ता पाराशर को बनाया गया था। जो की असम राज्य के सोनितपुर में बतौर एसपी पद पर तैनात हैं। उनके बारे में बता दें कि अपने बुलंद हौसले और बहादुरी से वह रात को बेखौफ होकर खुद एक-47 लेकर गश्त पर निकलती हैं। पहले संजुक्ता पाराशर को कोई इतना नहीं जानता था। लेकिन उनका नाम सुर्खियों में जब छाया जब इन्होने एंटी बोडो आतंकी ऑपरेशन के तहत करीबन 16 आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया था। इसके अलावा उन्होने 64 आतंकियों को हिरासत में भी लिया था। जिसके बाद उनके बहादुरी के चर्चों ने मीडिया में अपनी जगह बना ली।

संजुक्ता पाराशरImage Source: https://www.khaskhabar.com/

संगीता कालिया
आईपीएस संगीता कालिया एक ऐसा नाम है। जिसको आज के वक्त में किसी पहचान की जरूरत नहीं है। क्योंकि इनका नाम ऐसे दबंग पुलिस अफसरों की गिना जाता है। जिनके चर्चे ज्यादातर सुर्खियों में छाए रहते हैं। ये इनकी दबंगई का ही नतीजा है की इन्होने हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री तक से पंगा ले लिया था। जिससे ये अंदाजा लगाना आपके लिए कतई मुश्किल नहीं होगा की वह बिना खौफ और दवाब के वो अपना काम करती है। बता दें कि संगीता कालिया के पिता जी हरियाणा पुलिस के एक थाने में मामूली पेंटर की नौकरी किया करते थे। आपको जानकर हैरानी होगी की संगीता कालिया  बतौर आईपीएस बनकर एसपी के पद पर उसी जिले के थाने में पहुंची थी। लेकिन उनका नाम सुर्खियों में जब से आया जब उनका हरियाणा के मंत्री अनिल विज से विवाद हो गया था। वैसे आपको बता दें कि उन्होने एसपी के पद पर रहते हे शराब माफियाओं के खिलाफ भी जोरदार अभियान चलाया था।

संगीता कालियाImage Source: https://www.khaskhabar.com/

किम शर्मा
लखनऊ की सरजमीं पर जन्मी लेडी सिंघम के नाम से प्रसिद्ध आईपीएस किम शर्मा की अगर हम बात करें तो शायद आपको सिंघम के अजय देवगन की याद आ जाएगी। कुछ ऐसी ही है बिहार के सुपौल में पोस्टेड आईपीएस किम शर्मा की कहानी। वो फिल्मों में दिखाए जाने वाले सीन की तरह गुडों की पिटाई करती हैं। वह इतनी बहादुर पुलिस ऑफिसर है की उनके किस्से वहां के लोगों की जुबान पर छाए रहते हैं। साथ ही वह अपने बेबाक कारनामों और बुलंद हौसले की वजह से सुर्खियों में भी छाई रहती हैं।

किम शर्माImage Source: https://www.khaskhabar.com/

अंजुम आरा
अंजुम आरा देश की दूसरी मुस्लिम आईपीएस अफसर हैं। जो यूपी के आजमगढ़ के छोटे से गांव कम्हरिया की रहने वाली हैं। जिन्होने अपने जिद और जज्बे से अपने आईपीएस बनने के सपने को पूरा किया। बता दें कि उनको ट्रैनिंग पूरी होने के बाद मणिपुर कैडर मिला था। लेकिन कुछ समय वहां नौकरी करने के बाद उनकी तैनाती हिमाचल की राजधानी शिमला में बतौर एएसपी के पद पर हुई है। वहीं उनके पति युनूस खान भी आईएएस हैं। जिन्होने नालागढ़ के खनन माफिया से जबरदस्त पंगा लिया था। बहरहाल बता दें कि वह महिलाओं से जुड़े हर मामले को लेकर काफी सजग रहती हैं। और उनकी सुरक्षा को लेकर विशेष रूप से काम करती हैं।

अंजुम आराImage Source: https://www.khaskhabar.com/

Share this article

Recent posts

इन 9 आसान तरीकों से कैलोरी करें बर्न वो भी बिना खास मेहनत किए हुए

आज के समय में हर किसी की सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है मोटापा। लोग अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए ना...

शरीर के लिए तिल के बेमिसाल फायदे, देगें आपको कई स्वास्थ्य लाभ

तिल का उपयोग काफी पुराने समय से किया जाता रहा है। ये हमारे यहाँ पाई जाने वाली सबसे पुरानी फसलों में से एक है।...

मैनिक्योर से जुड़ी ये 8 गल्तियां पड़ सकती हैं आप पर भारी

लॉकडाउन के समय पार्लर बंद होने की वजह से महिलाओं नें अपने सौन्दर्य से जुड़े हर काम घर पर ही रह कर किए हैं।...

8 बेहतरीन होम मेड मेंहदी हेयर पैक जो आपके बालों में जान डाल देंगे

हमारे बाल किरेटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं जो बालों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। हालांकि, ये प्रोटीन प्रदूषण, सूर्य...

चावल के पानी से अपने बालों को बनाएं स्वस्थ और चमकदार, जानें पूरी विधि

आज के समय में अच्छे और स्वस्थ बालों की चाहत हर किसी को होती है पर इसके लिए शायद हमें काफी खर्चा पार्लर में...

Popular categories

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments