क्या आप जानते हैं कि आपकी त्वचा किस प्रकार की है-Know Your Skin Type

-

चेहरे की सुंदरता से पूरा शरीर सुंदर लगता है। चमकदार और कांतिमय त्वचा किसे पसंद नहीं है। हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा लाखों में एक दिखें। लेकिन इसके लिए निहायत जरूरी है कि आप अपने स्किन के मिजाज को समझे और पहचाने। लेकिन सच में स्किन को पहचान पाना कितना मुश्किल काम है। मैने बहुत से ऐसे लोंगो को देखा है, जो इस बात से भ्रमित रहते हैं कि अपनी स्किन के लिए किस तरह के कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करें। जिस तरह से वातावरण में धूल और प्रदूषण की मात्रा बढ़ रही है ऐसे में स्किन के टाइप को पहचान पाना बेहद की मुश्किल काम बनते जा रहा है।

अगर आपकी त्वचा रूखी हो तो वो और भी दुखदाई होता है। नहीं नहीं भाई मेरा मकसद आपको ये बता कर परेशान करना नहीं है और ना ही आप ये पढ़ कर टेंशन लें। आगे बताए गए उपायों को पढ़ें और अपनी त्वचा के मिजाज को पहचानें। साथ ही बताए गए उपायों पर अमल करकें अपनी खूबसूरती को और अधिक निखारें।

Do-You-Really-Know-Your-Skin-TypeImage Source: shopify

तैलीय त्वचा –
तैलीय त्वचा इसका मतलब है स्किन में लिपिड की मात्रा यानि वसा की मात्रा एक लिमिट से ज्यादा होना। वैसे जानकारों का मानना है कि आपकी स्किन किस प्रकार की है, यह तीन बातों पर निर्भर करता है – पानी, लिपिड लेवल और संवेदनशीलता। तैलीय त्वचा में जो भी बदलाव देखने को मिलता है, वो ज्यादातर हार्मोनल बदलाव की वजह से होता है। इसका संबंध जीवन शैली और खान-पान, रहन-सहन से भी है। ऑइली स्किन चमकदार, मोटी और बेजान सी होती है। इस प्रकार की त्वचा वाले पुरुष या महिलाओं की आंखों के नीचे काले धब्बे होने का खतरा सामान्य से ज्यादा होता है। रिसर्च के नतीजे बताते हैं कि ऑइली स्किन में पोर्स यानि त्वचा में पाए जाने वाले छिद्र बड़े-बड़े होते हैं और सैबेकियस ग्लैंड ज्यादा सक्रिय होते हैं। जिससे ऐसी त्वचा तैलीय हो जाती है।

Oil-SkinImage Source: static.allure

शुष्क त्वचा –
क्या आपकी त्वचा रूखी और खिची-खिची सी रहती है। अगर आप वाकई अपनी त्वचा के बारे में जानना चाहते हैं कि किस प्रकार की त्वचा है, तो इसके लिए आपको एक दिन के लिए मॉइश्चराइजर से दूर रहना होगा। मतलब आप एक दिन के लिए शरीर को एकदम खाली प्राकृतिक अवस्था में छोड़ दें। उस पर किसी तरह का कोई कॉस्मेटिक का प्रोड्क्ट का इस्तेमाल न करें। इसके बाद अगर आपको अपनी त्वचा में रूखापन या खिंचाव महसूस होता है, तो निसंदेह आपकी स्किन का प्रकार ड्राई है। इससे आप समझ सकते हैं कि आपकी स्किन ड्राई स्किन की श्रेणी में आती है। ऐसे में आपके लिए बेहतर सुझाव ये है कि आप हर बार जब भी अपना चेहरा धोएं तो धोने के बाद अच्छी क्वालिटी के मॉइश्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा में निखार बना रहेगा। साथ ही ज्यादा तड़क-भड़क वाले मेकअप से परहेज करना भी आवश्यक है।

dry-skinImage Source: healthyandstylish

संवेदनशील त्वचा –
सेंसिटिव स्किन यानि संवेदशील त्वचा। जिनकी स्किन का मिजाज ऐसा होता है, उनके लिए परेशानियों का सबब कुछ ज्यादा ही होता है। कील, मुंहासों की भरमार होती है और अगर कुदरत की मेहबानी आप पर है और कील मुहासों से बचीं हुई हैं तब भी इसका खतरा हमेशा मंडराता रहता है। ऐसी त्वचा जल्द ही प्रदूषण आदि से प्रभावित हो जाती है। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आपको थोड़ा एक्स्ट्रा प्रीकॉशन लेने की आवश्यकता है। हां एक बात का हमेशा ख्याल रखें कोई भी आम कॉस्मेटिक का उपयोग करने से परहेज करें और हो सके तो सेंसिटिव स्किन मॉइश्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल ही करें। इसके अलावा धूल और प्रदूषण से अपनी स्किन की हिफाजत करें।

sensitive-skinImage Source: sbbhoaf2

एजिंग स्किन –
ऐसी त्वचा जिसे देख कर अधिक उम्र का एहसास हो उसे एजिंग स्किन की श्रेणी में रखा जाएगा। इसमें व्यक्ति की उम्र भले ही 20 साल ही हो लेकिन वह अधिक उम्र लगते हैं। स्किन में जान ना हो और डल स्किन के साथ झुर्रियां सी दिखती हों तो यह चिंता की बात है। खास कर ऐसी स्किन वालों को घर से बाहर निकलने से पहले पूरे इंतजाम करके ही निकलना चाहिए। क्योंकि तेज धूप ऐसी त्वचा पर और ज्यादा दुष्प्रभाव पड़ता है और इसके उपाय ना किए जाएं तो जल्द ही त्वचा का रंग डल हो सकता है और चेहरे पर झुर्रियां भी आ सकती है। लिहाजा ऐसी स्किन के लिए घर से निकलने से पहले एसपीएफ संस्क्रीम लोशन का उपयोग करके ही घर से बाहर निकलें। इसके अलावा बाजार में ऐसी स्किन के लिए कई अन्य प्रोडक्ट आ गए हैं। इनके इस्तेमाल से पहले आपको ये जानना जरूरी है कि आपकी स्किन का मिजाज कैसा है।

Aging-SkinImage Source: lipstickandpolitics
Naina
"जिंदगी कितनी खुबसूरत है ये देखने के लिए हमें ज्यादा दूर जाने की जरुरत नहीं है, जहाँ हम अपनी आंखे खोल ले वहीँ हम इसे देख सकते है ।"

Share this article

Recent posts

पितृपक्ष में करेंगे ये काम तो आशीर्वाद बनकर बरसेगी पितरों की कृपा

हिन्दू धर्म में पितृपक्ष का बड़ा महत्त्व है, इस अवधि में लोग अपने पितरों और पूर्वजों का तर्पण कराते हैं और जो ये नहीं...

कहीं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी कमज़ोर तो नहीं? ऐसे पता करें

इम्यूनिटी मतलब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जो हमें टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। ये टॉक्सिन्स वायरस, बैक्टीरिया, फंगस, पैरासाइट या...

7 लाजवाब रोमांटिक टिप्स जो इन बारिशों में आपको महका देंगे, आज़मा कर देख लीजिए !

बारिश और रोमांस का एक अजीब अनकहा सा नाता है जो शायद कह कर न बताया जा सके पर वक़्त पर महसूस रूह तक...

19 आकर्षक मेंहदी डिजाइन जो आपकी खूबसूरती में चार-चाँद लगा देंगे

मेंहदी हमेशा से ही महिलाओं के दिलों में एक ख़ास जगह रखती है और किसी तीज-त्योहार में तो इसके लिए होड़ लग जाती है...

इस स्वतंत्रता दिवस पर ज़रूर याद करें देश के लिए इन वीरांगनाओं का अमूल्य योगदान

इस 15 अगस्त 2020 को हम अपने देश के स्वतंत्रता की 73वीं साल गिराह मनाने जा रहें हैं। वैसे वर्तमान समय और परिस्थितियों को...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments