आलू हमारे और अन्य कई देशों की पसंदीदा चीज है। खासतौर पर उत्तरी भारत में आलू का खाने में विशेष महत्व और स्थान है। जैसा की आप सबको पता है की आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे की सब्जियों के राजा कहे जाने वाले इस आलू के जूस के स्वास्थ्यवर्धक भी कई फायदें हैं। आलू के जूस को पीने से भी कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

आलू हमारे और अन्य कईImage Source: https://moizhivot.ru/

आलू और इसके जूस में प्रचूर मात्रा में आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन ए, बी और सी होते हैं। जो कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आलू के जूस से होने वाले स्वास्थ्यवर्धक फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

आलू और इसके जूसImage Source: https://huyetapcao.vn/

आलू के जूस से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

जोड़ों के लिए फायदेमंद
आलू के जूस में ऐसे गुण होते हैं जो सूजन को दूर करते हैं। जोड़ों की समस्याओं जैसे गठिया आदि से प्रभावित लोगों के लिए दिन में 2 बार आलू का जूस पीने से सूजन और दर्द कम हो जाता है। साथ ही आलू के जूस के सेवन से जोड़ों में रक्त संचार भी बेहतर होता है।

आलू के जूस में ऐसे गुण होतेImage Source: https://cdn.phillymag.com/

कोलेस्ट्रॉल के लेवल का घटाए
दिल की बीमारी और स्ट्रोक से बचाने और इन्हें कम करने के लिए आलू के जूस का सेवन करना बेहद लाभदायक होता है। यह नब्ज के अवरोध, कैंसर, हार्ट अटैक और ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा आलू के जूस का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी नियंत्रण में रखा जा सकता है। यह आपकी समस्त स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को भी ठीक करता है और सिरदर्द को भी दूर करता है।

कोलेस्ट्रॉल के लेवल का घटाएImage Source: https://i.dailymail.co.uk/

गठिया रोग में फायदेमंद
आलू का जूस गठिया रोग में भी फायदेमंद होता है। इस जूस को पीने से शरीर में से यूरिक एसिड बाहर निकलता है। आलू के जूस में सूजन कम करने वाले गुण होते हैं।

गठिया रोग में फायदेमंदImage Source: https://blogs.discovermagazine.com/

वजन कम करने में मददगार
आलू के जूस को पीने से अतिरिक्त वजन कम होता है। इसके लिए सुबह उठकर नाश्ते से पहले और सोने से 2 या 3 घंटे पहले आलू का जूस पिएं। इससे आप भूख पर नियंत्रण कर सकते हैं और वजन कम होता है।

वजन कम करने में मददगारImage Source: https://www.xn--22c0cohr1b8cc2cr6npa.com/

किडनी की देखभाल
किडनी की बीमारियों से बचने और इनसे राहत पाने के लिए आलू का जूस पिएं। यह बल्ड प्रेशर और डायबिटिज को भी नियंत्रण में रखने में सहायता करता है। आलू के जूस का सेवन मूत्राश्य में कैल्शियम का स्टोन बनने नहीं देता है। इसके अलावा यह हेपेटाइटिस लीवर और पित्ताशय की थैली की गंदगी शरीर से बाहर निकालने के लिए आलू के जूस का सेवन करना भी फायदेमंद होता है। आपको पता ना हो तो बता दें कि जापानी लोग हेपेटाइटिस को दूर करने के लिए आलू के जूस का उपयोग किया करते हैं।

किडनी की देखभालImage Source: https://www.kashmirmonitor.in/