आप भी अगर अल्कोहल लेती हैं तो हम आपको बता दें कि अल्कोहल पीना आपके सेहत के लिए तो बुरा है ही साथ में यह आपकी त्वचा के लिए भी नुकसानदेय है। इसका रोजाना सेवन करने से आपकी त्वचा ढीली और शुष्क हो जाती हैं। यदि आप अल्कोहल का सेवन करती भी हैं तो त्वचा को हाइड्रेट से बचाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए। अल्कोहल लेने के बाद अगर आप ज्यादा पानी नहीं पीते, तो इससे आपकी त्वचा शुष्क होने के साथ साथ पीली भी होने लगती है।

आप भी अगर एल्कोहलImage Source: https://kastoriaevents.gr/

पानी पीने से ही हमारे शरीर के अपशिष्ट पदार्थ निकलते हैं, जिससे हमारी त्वचा चमकदार बनने के साथ ही प्राकृतिक रूप से निखरती भी है। शराब को शरीर से बाहर निकलने में काफी समय लगता है, इसलिए अगर आप सही मात्रा में पानी पीती हैं, तो इससे त्वचा की देखभाल भी होगी साथ ही आपकी त्वचा निखरी हुई भी लगेगी। यदि आप भी अपनी त्वचा में किसी तरह के दाने और मुंहासे नहीं देखना चाहतीं हैं, तो बीयर, वोडका, व्हिस्की से दूरी बनाकर रखें।

पानी पीने से ही हमारेImage Source: https://leeds-list.com/

एक्स्पर्ट्स की मानें तो पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को त्वचा संबन्धित परेशानियां अधिक होती है। महिलाओं की स्कीन काफी नाजुक और कोमल होती है। इसलिए अगर आप भी शराब पीने का प्रोग्राम बना रहीं हैं, तो एक बार अपनी त्वचा के बारे में जरूर सोच लें।

Yound beautiful woman in depression, drinking alcoholImage Source: https://www.kleanradio.com/

शराब कैसे डालता है त्वचा पर प्रभाव
शराब त्वचा को शुष्क बनाता है। यदि आप रात को शराब पीती हैं तो आपने देखा होगा कि सुबह आपकी त्वचा शुष्क हो जाती है। इससे आप समझ जाइए कि आपके शरीर में पानी की कितनी कमी हो गई है। ड्राई स्किन से बचने का सबसे बेहतरीन तरीका है अल्कोहल पीने के बाद आप खूब सारा पानी पी लें। जिससे आपकी स्कीन ड्राई नहीं होगी। इसी के साथ आप अपने चेहरे पर फेशियल या फेस पैक भी लगा सकती हैं।

शराब कैसे डालता है त्वचा पर प्रभावImage Source: https://www.sedinfor.com/

झुर्रियां
खराब डाइट और अल्कोहल का अधिक सेवन करने से हमारे चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती है। इसलिए अल्कोहल का सेवन कम करना चाहिए। इसकी जगह आप अच्छा आहार लें सकती हैं, जिससे आपकी त्वचा को पोषण मिलता है।

झुर्रियांImage Source: https://www.almeka.in/

मुहांसे
ड्रिंक करने के साथ आप अगर स्मोकिंग भी करती हैं तो हो जाएं सावधान। क्योंकि शराब पीने के साथ-साथ स्मोकिंग करने से हमारे चेहरे में मुहांसे निकल आते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर में विषैले पदार्थ जमा हो जाते है जिस कारण मुहांसे निकल आते हैं। मुहांसो से बचना चाहती हैं तो शराब पीना छोड़ दें।

मुहांसेImage Source: https://3.bp.blogspot.com/

त्वचा का लाल होना
कई ड्रिंक्स तो ऐसे भी होते हैं जो हमारी त्वचा पर बुरा असर डालते हैं और फिर एलर्जी बनकर चेहरे या शरीर पर निकलते हैं। इन ड्रिंक्स के कारण हमारे शरीर में लाल दाग और फोड़े फुंसी हो जाते हैं। जिनसे हमें काफी खुजली होती है। इसलिए शराब का सेवन कम करें। अगर इस तरह के दाग धब्बे ज्यादा हो गए हैं तो उन पर एलोवेरा का रस लगाएं।

त्वचा का लाल होनाImage Source: https://i0.wp.com/

काले धब्बे
शराब पीने का प्रभाव हमारी ऑखों पर भी ज्यादा होता हैं| ऑखों के चारों तरफ डार्क सर्कल्स होने लगते है| इतना ही नहीं शराब से ऑखों के पास सूजन भी बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए आप ऑखों में खीरा, गुलाब जल और आलू का रस लगा सकते हैं। इन चीजों का इस्तेमाल करके ऑखों को ठंडक पहुंचती हैं और काले घेरे ठीक हो जाते हैं।

काले धब्बेImage Source: https://www.indianbeauty.tips/

सुस्त और पीली त्वचा
अल्कोहल का सेवन करने से आपकी त्वचा पीली और सुस्त हो जाती है। यदि आप नियमित ही शराब का सेवन करतीं हैं तो अपने रोजाना आहार में ताजे फलों को जूस पिएं। कोशिश करें कि जिन फलों में विटामिन सी की मात्रा अधिक हो, उन्हीं का सेवन ज्यादा करें। इससे आपकी तव्चा की लालिमा बरकरार रहेगी।

सुस्त और पीली त्वचाImage Source: https://www.previsecare.com/

त्वचा का ढीलापन
अल्कोहल का ज्यादा सेवन करने से त्वचा ढीली हो जाती है। अगर आप भी नहीं चाहती कि आपकी त्वचा ढीली हो जाएं तो आप अल्कोहल से दूरी बनाकर रखें।

Loose Upper ArmImage Source: https://static1.squarespace.com/