क्या आपको अपनी त्वजा बेजान और सुस्त लग रही हैं? आप अपनी त्वचा को फिर से पहले जैसा बनाना चाहते हैं लेकिन सैलून जाने का आपके पास समय नहीं हैं? या फिर आपको सैलून में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट्स पर भरोसा नहीं हैं? इस समस्या का सबसे बड़ा समाधान हैं कि आप खुद ही कोशिश करें फेशियल करने की।

Spa Facial Mask.DayspaImage Source: tublogsalud

इसलिए आज हम आपकी मदद करने के लिए फेशियल गाइड लाए हैं जिसको फॉलो कर आप खुद का फेशियल कर सकती है। जानिए इन स्टेप्स के बारे में-

स्टेप 1-
सिर्फ एक बार चेहरे को साफ ना करें क्योंकि एक बार में मेकअप या धूल मिट्टी नहीं निकलती हैं। आप मेकअप या चेहरे को साफ करने के लिए तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि तेल से आसानी से पोर्स में से धूल मट्टी निकल जाती हैं। तेल से चेहरा साफ करने के बाद ऑयल क्लींनजर से अपना चेहरा साफ कर लें।

How to Do Your Own Facial1Image Source: rd

स्टेप 2-
चेहरे को धोने के बाद डेड स्किन को निकालने के लिए एक हल्के एक्सफोलिएटर से अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करें। एक्सफोलिएशन के बाद फेशियल के बाकि प्रोडक्टस ज्यादा असर करेंगे। अगर आपकी त्वचा नॉर्मल हैं तो आप दानेदार एक्सफोलिएटर इस्तेमाल करें लेकिन अगर आप की त्वचा नाजुक हैं तो क्रीम वाला एक्सफोलिएटर ही लगाएं।

How to Do Your Own Facial2Image Source: rd

स्टेप 3-
इन सब के बाद आप एक तौलिए को गुनगुने पानी में भिगोएं और फिर उसे निचोड़ लें। अब इस तौलिए को अपने चेहरे पर ड़ाल लें ताकि आपके सारे पोर्स खुल जाए 10 से 15 मिनट के बाद गीले तौलिए से अपना चेहरा साफ कर लें। इसके बाद आप फेशियल ऑयल लें इसके अलावा आप जैतून का तेल ले सकते हैं जो कि हर त्वचा पर सूट करता हैं। इस तेल से आप अपने चेहरे की मसाज करें। अगर आप की त्वचा ऑयली हैं तो आप क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके चेहरे को सूट करता हो। लेकिन इस बात का ध्यान रखें की मसाज को गर्दन से चेहरे की ओर करे यानि ऊपर की ओर करें।

How to Do Your Own Facial3Image Source: rd

स्टेप 4-
क्रीम या तेल से अच्छे से मसाज करें, कोशिश करें कि वो क्रीम लें जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट करे। इसके बाद बिना क्रीम हटाते हुए एक मास्क लगा ले। फिर 15 से 20 के लिए मास्क को छोड़ दे। फिर कॉटन लें और टोनर में डिप करे और उसे 10 मिनट के लिए अपनी आंखों पर रख लें। जब आपका मास्क सूख जाए तो अपना चेहरा पानी से धो लें।

How to Do Your Own Facial4Image Source: rd

स्टेप 5-
अपना चेहरा धोने के बाद अगर आपको अपनी त्वचा रूखी लगे तो चेहरे पर सीरम लगा लें। उस सीरम से अपने चेहरे पर अच्छे से मसाज कर लें। इसके बाद अगर आप नाइट क्रीम का इस्तेमाल करते हैं तो वो लगा सकते हैं। फिर जब दिन में बाहर निकलें तो सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल ना भूलें।

How to Do Your Own Facial5Image Source: rd

देखा आपने कितना आसान हैं खुद का फेशियल करना। लेकिन फेशियल में आप वही प्रोडक्टस इस्तेमाल करें जो आपको सूट करते हो।