कीवी फल तो आपने कई बार खाया होगी, पर क्या आप इसके चमत्कारी फायदों से वाकिफ है। आपको बता दें कि यह आपको साल के 12 माह मिलता है, पर यह काफी कम मात्रा में ही बाजार में पाया जाता है। इसका सबसे बड़ा गुण यह है कि इससे आपके शरीर में कम हुए सेल्स की पूर्ति हो जाती है। मगर इसके अलावा भी यह फल आपकी बहुत सी बीमारियों से रक्षा करता है तथा आपके स्वास्थ्य को अच्छा रखने में बहुत लाभदायक होता है। पढ़िए कीवी खाने के फायदों के बारे में।

1 – हार्ट की समस्या से बचाता है

कीवी आपको हार्ट की समस्या से बचाता है। यदि आप प्रतिदिन महज एक कीवी को खाने में यूज करती हैं तो आप कार्डियक अरेस्ट, लिवर तथा अन्य ह्दय से जुड़ी समस्याओं से बच सकती हैं।

हार्ट की समस्या से बचाता हैImage source:

2 – ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल  

कीवी का खाने से आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। इसके सेवन से आपकी बॉडी में सोडियम का लेवल कम हो जाता है। इसके सेवन से सूजन आदि जैसी समस्या भी नहीं होती हैं।

स्वास्थ्यImage source:

3 – अच्छी नींद देता है

कीवी फल का सेवन आपको अच्छी नींद देता है। यदि आप अनिद्रा रोग से परेशान हैं तो आप कीवी का सेवन जरूर करना चाहिए। कीवी को खाने के बाद आपकी नींद का लेवल 10 से 15 प्रतिशत अच्छा हो जाता है।

4 – आंखों के लिए लाभदायक  

कीवी का सेवन आपकी आंखों के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। यह आपकी आंखों की कई प्रकार की समस्याओं तथा बीमारियों से राहत दिलाता है। इसमें विटामिन ए काफी मात्रा होती है जो आपकी आंखों के लिए बहुत लाभदायक होती है।