आप इस बात को तो अच्छे से मानती ही होंगी कि हमारे शरीर में मौजूद विजातीय पदार्थ ही हमारी कई बीमारियों का कारण होते हैं। असल में जब हमारे शरीर के अंदर विषैले पदार्थ इकठ्ठा हो जाते हैं तो वे बीमारियों के रूप में सामने आते हैं। ऐसे में यदि हम अपनी बॉडी से इन विषैले पदार्थों को निकाल देते हैं तो बीमारी होने की संभावना काफी हद तक समाप्त हो जाती है तथा आप एक स्वस्थ जीवन जी पाएंगी। आपको बता दें कि गर्मी का मौसम आपके शरीर से विजातीय पदार्थों को बाहर करने के लिए बहुत ही उत्तम होता है। वास्तव में इस मौसम में और्गैनिक सब्जियां तथा फल बहुत मात्रा में आसानी से उपलब्ध होते हैं। कुछ फल ऐसे भी हैं, जो आपके शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में बहुत कारगर होते हैं। ऐसे में इस सीजन में इन फलों का सेवन जरुर करें। आइये जानते हैं इन फलों तथा इनके उपयोग के बारे में।

1 – तरबूज

 तरबूजImage source:

गर्मी के मौसम में तरबूज बहुत बड़ी मात्रा में बाजार में बिकता है। आपको बता दें कि आपके शरीर से विजातीय पदार्थों को बाहर निकालने के लिए यह एक अच्छा फल है। इसमें क्षारीय गुण वाले बहुत से तत्व काफी मात्रा में होते हैं, साथ ही इसमें साइट्रोलाइन भी पाया जाता है। इसके सेवन से आपके शरीर से अमोनिया जैसे हानिकारक तत्व भी बाहर निकलने लगते हैं। इसके अलावा यह हमारे शरीर में सोडियम की मात्रा का संतुलन भी बनाएं रखता है।

2 – नींबू

 नींबू Image source:

नींबू का सेवन गर्मी के मौसम में बहुत लाभदायक होता है। यह हमें गर्मी में होने वाली कई प्रकार की समस्याओं से बचाता है। यह एक अच्छा उत्तप्रेरक भी है। इसका सेवन यदि आप करते हैं तो आपके शरीर के यूरिक ऐसिड जैसे हानिकारक रसायनों को घोल कर बाहर निकाल देता है। इसके अलावा यह आपके शरीर के पीएच को भी संतुलन में रखता है।

यह भी पढ़ें – अच्छी सेहत पाने के लिए जूस की जगह करें फलों का सेवन

3 – खीरा

खीराImage source:

खीरा खाने से गर्मी के मौसम में आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है। इसका सेवन आपके शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में बहुत लाभकारी होता है। इसके सेवन से आपकी मूत्र प्रणाली में तेजी आ जाती है और आपके शरीर से विजातीय पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

4 – पुदीना

पुदीनाImage source:

पुदीने की पत्तियां आपके शरीर के विजातीय पदार्थों को बाहर करने में बहुत उपयोगी होती हैं। यह आपके भोजन को अच्छे से पचाने में काफी मदद भी करता हैं, साथ ही ये गर्मी में आपको कूल बनाएं रखती हैं। इसके अलावा आप ग्रीन टी का सेवन भी कर सकती हैं। यह आपके शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देती है। असल में ग्रीन टी एक प्रभावशाली ऐंटीऔक्सिडैंट का कार्य करती है।