ये बात तो सभी महिलाओं को कबूल करनी पड़ेगी कि अब आप लोग आईलाइनर के बिना रहने का सोच भी नहीं सकती हैं। आजकल ये हर लड़की की सुंदरता का हिस्सा हो चुका हैं, ये अन्य उत्पाद की तरह आंखों को सुंदर बनाता हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा हैं कि इसकी वजह से आपको झुर्रियां भी हो सकती हैं। हालांकि इस बात का कोई ठोस सबूत नहीं हैं लेकिन इससे मुंह भी नहीं मोड़ा जा सकता हैं। तो चलिए जानते हैं कि कैसे आपको आईलाइनर की वजह से झुर्रियां हो सकती हैं।

Makeup applying closeup. Eyeliner. Cosmetic eyeshadowsImage Source: drugstoregems

क्या आपको आईलाइनर झुर्रियां दे रहा हैं?
आंखों के आसपास की त्वचा आमतौर पर बहुत ही पतली और नाजुक होती हैं। इससे त्वचा पर नमी भी बरकरार नहीं रह पाती हैं और झुर्रियां पैदा होने का सबसे नाजुक हिस्सा होता हैं, जैसा कि आप जानते होंगे कि उम्र बढ़ने पर सबसे पहले इस त्वचा पर ही झुर्रियां पड़ती हैं। हालांकि आप आईलाइनर लगाते वक्त ज्यादा दबाव नहीं ड़ालते हैं लेकिन फिर भी झुर्रियां होने की संभावना रहती हैं।

क्या आपको आईलाइनरImage Source:i.ytimg

झुर्रियां होने के लिए आईलाइनर क्यों हैं जिम्मेदार?
हम सब को परफेक्ट आईलाइनर शेप चाहिए होती हैं जिसके चलते हम अपनी आंखों को खीचते हैं। आपने अनुभव किया होगा जब आप अपनी आंखों को खीचते हैं तब कुछ लकीरे बन जाती हैं जो हमेशा के लिए आपकी त्वचा पर अपने निशान छोड़ जाते हैं ।

झुर्रियां होने के लिए आईलाइनरImage Source: planetzuri.files

आप पूरी तरह आईलाइनर हटाना भी भूल जाते हैं, जिसके कुछ बचे हुए कण आपकी त्वचा पर झुर्रियां पैदा करते हैं। आईलाइनर लगाते समय आप माथे पर भी खिचाव ड़ालते हैं, आप सोच रहे होंगे कि इससे कैसे झुर्रियां हो सकती हैं? लेकिन इससे आपके त्वचा पर झुर्रियां होती हैं, आप जब भी अगली बार आईलाइनर लगाएं जो माथे पर बनी उन लाइनों पर जरुर गौर करिएगा।

Female face with wrinkles on foreheadImage Source: blog.mariobadescu

आईलाइनर लगाते समय रखें इन चीजों का ख्याल…
• एक स्थिर हाथ से आईलाइनर लगाने की कोशिश करें, हम जानते हैं कि बिना कलाई पर दबाव ड़ाले आईलाइनर नहीं लग सकता हैं। तो ऐसे में आप अपनी कोहनी को कहीं टेक कर आईलाइनर लगाएं।

आईलाइनर लगाते समयImage Source: cx.aos.ask

• आईलाइनर को लैश लाइन के करीब ही लगाएं, आप आईलाइनर लैशेज को घनी दिखाने के लिए लगाते हैं। इसलिए इसे लैशेज के करीब लगाने से आपका मकसद पूरा हो सकता हैं।

आईलाइनर को लैश लाइन केImage Source: fashionersity

• आप एक घटिया आईलाइनर का इस्तेमाल कभी ना करें। एक अच्छी क्वालिटी का आईलाइनर आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता हैं अगर हम एक घटिया आईलाइनर की तुलना करें। आईलाइनर को खरीदते समय हमेशा एप्लिकेटर पर ध्यान दें, पतली डंडी वाली आईलाइनर खरीदने से आपके आईलाइनर लगाने में आसानी होगी।

आप एक घटिया आईलाइनरImage Source: naturallyprettyblog.files

• कोई भी मेकअप का उत्पाद लगाने से पहले हमेशा अपनी त्वचा पर मॉश्चराइजर लगाना ना भूलें। आंखों के नीचे लगाने वाली क्रीम भी खरीद सकते हैं क्योंकि एक नॉर्मल मॉश्चराइजर आंखों की नीचली त्वचा पर असरदार नहीं होता हैं। आपके आंखों की नीचे वाली त्वचा, आपके चेहरे की त्वचा से दस गुना पतली होती हैं।

कोई भी मेकअप काImage Source:beautyhealthtips

• आप अपना थोड़ा समय आंखों के नीचे मसाज करने के लिए भी निकाल करें। कोई भी ऐसा तेल इस्तेमाल करें जो विटामिन ई के गुणों से युक्त हो, बादाम का तेल इसके लिए सबसे बेहतर होता हैं। रोजाना सोने से पहले लगाने से आपके आंखों के डार्क सर्कल और झुर्रियां खत्म हो जाती हैं, इसके साथ ही इससे आपकी आंखों को भी आराम मिलता हैं।

Woman massaging her face with her fingers, white backgroundImage Source:jlskinfitness.files

• अगर आपको आईलाइनर पेंसिल का इस्तेमाल करना पसंद हैं तो इस बात का ध्यान रहे कि आप कोई कोमल सी पेंसिल का ही उपयोग करते हों, जो बिना त्वचा को खीचे लगा सकते हैं।

अगर आपको आईलाइनरImage Source: kosmetik-flatrate

• अपनी आंखों के नीचे कुछ भी उत्पाद हमेशा रिंग वाली उंगली की मदद से लगाएं क्योंकि इस उंगली से सबसे कम दबाव लगता हैं।

अपनी आंखों के नीचे कुछImage Source: 1.bp.blogspot