गर्मियां आने लगी है और ऐसे मौसम में हर किसी को त्वचा से सम्बंधित कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ता हैं। लेकिन इस मौसम में एक परेशानी ऐसी है जो किसी भी लड़की को पसंद नही आती हैं और वो है ऑयली स्किन। इस मौसम के कारण त्वचा को मुहांसो और पिम्पल की समस्या का सामना करना पड़ता हैं। लेकिन हर कोई ये नही जान पाता है कि उन्हे इस मौसम में अपनी त्वचा का ध्यान कैसे रखना चाहिए तो आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप ऑयली स्किन को ऑयल मुक्त कर सकेगी और ये भी समझ सकेगी की आखिर आपकी त्वचा ऑयली क्यो हो जाती हैं।

गर्मियां आने लगी है औरImage Source: botoxjuvedermdoctor

ऑयली त्वचा के कारण
ऑयली त्वचा दिखने में काफी चमकदार लगती हैं। ऐसी त्वचा में तेल काफी ज्यादा मात्रा में मौजूद होता हैं जिसके कारण धूल और गंदगी हमारी त्वचा पर चिपक जाती हैं। वैसे उमस के कारण भी हमारी त्वचा ऑयली हो जाती हैं। इसलिए अच्छा होगी की आप कठोर साबुन का प्रयोग ना करें। इसके अलावा ऑयली त्वचा हार्मोनस और अनुवांशिकता के कारण भी हो सकती हैं। वैसे कई बार गर्भनिरोधक गोलियों और कॉस्मेटिक के कारण भी त्वचा ऑयली हो जाती हैं।

ऑयली त्वचा के कारणImage Source: blog.life

अपनी त्वचा को अच्छे से साफ करें
अपने चेहरे की त्वचा को साफ करने के लिए हमेशा सही कॉस्मेटिक का प्रयोग करें। आप ऐसे ही फेस वॉस का प्रयोग करें जिनमें नींबू है क्योकि ऑयली त्वचा के लिए नींबू बहुत अच्छा होता हैं। इससे आपकी त्वचा पर मौजूद तेल की मात्रा भी कम हो जाती हैं साथ ही दाग-धब्बे भी कम हो जाते हैं। इसके अलावा तेली त्वचा के लिए मड मास्क भी अच्छा होता हैं। इसके प्रयोग से आपकी त्वचा ज्यादा रुखी नही होती है उसमें पर्याप्त मात्रा में नमी भी मिल जाती हैं।

Woman putting on face creamImage Source: holisticvanity

ऑयली त्वचा के लिए 6 घरेलू नुस्खें
वैसे तो मार्केट में ऐसे कई प्रोडेक्ट मिल जाते है जो की केवल ऑयली त्वचा के लिए होते हैं। पर ऐसे प्रोडेक्ट का प्रयोग कर के आपकी त्वचा रुखी और बेजान भी हो सकती हैं। ऐसे में आप घरेलू नुस्खो की मदद से अपनी त्वचा को बिना किसी भी नुकसान के ऑयल मुक्त और कोमल बना सकी हैं। आप चाहे तो सेब और शहद का पेस्ट बना कर भी अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। वैसे इस पेस्ट को अपने चेहरे पर कम से कम 20 मिनट तक जरुर रखे और उसके बाद उसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। इससे आपकी त्वचा कुछ ही दिनों नें ऑयल मुक्त हो जाएगी।

ऑयली त्वचा के लिए 6 घरेलूImage Source: ooyala

इसके अलावा आप चाहे तो अपनी त्वचा पर बादाम के तेल का भी प्रयोग कर सकती हैं। बादाम का तेल भी ऑयली त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता हैं। बादाम के तेल के साथ नींबू का रस भी ऑयली त्वचा को चमकदार बनाता हैं। पर इस मिश्रण को बनाते समय इस बात का ध्यान रखे की आप इस में नींबू की मात्रा ज्यादा ना करें। वैसे इस मिश्रण को अगर आप कम से कम एक महीने तक अपने चेहरे पर लगाती रहेगी तो आपकी त्वचा जल्द ही साफ हो जाएगी।

इसके अलावा आप चाहे तो अपनीImage Source:blogspot

ऑयली त्वचा को साफ और कोमल बनाए रखने के लिए अक्सर लड़कियां मार्केट में मिलने वाले फेस पैक का प्रयोग करती हैं। पर ये जरुरी नही है की हर बार इन फेस पैक से आपकी त्वचा ऑयल मुक्त हो सके तो अच्छा होगी की आप घरेलू नुस्खों का ही प्रयोग करें आप चाहे तो पपीते का भी प्रयोग कर सकती हैं। पपीते के पेस्ट को अपने चेहरे पर कम से कम 20 मिनट तक लगा कर रखे इसके बाद उसे ठंडे पानी से अच्छे से साफ कर लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम एक बार जरुर करें इससे आपकी त्वचा जल्द ही ऑयल मुक्त हो जाएगी।

ऑयली त्वचा को साफImage Source: blogspot