गर्दन पर झुर्रियां जब पड़ने लगती है तो लोग इसे बढ़ती उम्र का कारण बताते है, लेकिन इसके कई अन्य कारण ऐसे भी है जो हमारे द्वारा उत्पन्न किया हुए होते है, जैसे- समय पर ना सोना, पानी की कमी का होना, सही खान पान का ना लेना और तेज धूप में निकलना आदि। जब त्वचा डीहाइड्रेशन का शिकार होने लगती है, तब ये समस्याएं हमारी त्वचा के साथ गर्दन पर भी नजर आने लगती है। आज हम आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के कुछ उपाय बता रहें हैं।

wrinkles at neck 1Image Source:

स्किन टोन-
अक्सर महिलाओं को घर के जरूरी कामों से बाहर निकलना पड़ता है, जिसमें ज्यादातर बाहर रहने पर सूर्य के संपर्क में आने से इसका सीधा असर हमारी त्वचा पर पड़ता है, जो बाद में झुर्रियों के बढ़ने का कारण बन जाता है। इसलिए जब आप धूप में जाएं तो गले में दुपट्टा या सनस्क्रीन लोशन लगाकर ही घर से बाहर निकले।

wrinkles at neck 2Image Source:

यह भी पढ़े :टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर ब्लैकहेड्स से कुछ इस तरह पाएं छुटकारा

अनुवाशिंक कारण-
गले में आने वाली झुर्रियां का सबसे बड़ा कारण जेनेटिक भी हो सकता है। ये अनुवांशिक कारण से होती है, आपके माता-पिता को भी समय से पहले झुर्रियां आई हैं तो आप में भी इसका असर देखने को मिलेगा।

पानी की कमी-
शरीर में पानी की कमीं होने से डीहाइड्रेशन की समस्या बढ़ जाती है, जिससे त्वचा शुष्क और बेजान होकर ढीली हो जाती है। जो बाद में झुर्रियाें का कारण बनती है।

wrinkles at neck 3Image Source:

दूध से तैयार फेस पैक
1. झुर्रियां उम्र के साथ-साथ या कभी समय से पहले शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी के कारण बढ़ती हैं, इसलिए त्वचा की नमी को बनाए रखना काफी आवश्यक होता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी त्‍वचा में कच्चे दूध और शहद को मिलाकर बनाए पेस्ट के मिश्रण मसाज दें, जिससे त्वचा का रूखापन दूर होगा।

यह भी पढ़े :सर्दियों में ऐसे पाएं गोरी रंगत

2. गले की झुर्रियों को मिटाने के लिए आप मसूर की दाल के आटे में, हल्‍दी, कच्चा दूध और बेसन को मिलाकर मिश्रण तैयार करें, फिर इस मिश्रण को गर्दन पर लगाते हुए हल्के हाथों से मालिश करते जाएं। धीरे-धीरे ये पैक आपके गले की झुर्रियों को दूर करने में मदद करेगा।

wrinkles at neck 4Image Source:

3. आपको रोजाना पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। इसके साथ ही शरीर में कई तत्वों की कमीं को दूर करने के लिए दूध पीना भी जरूरी है। दूध का सेवन करने से त्‍वचा अंदर से स्‍वस्‍थ होती है। साथ ही त्वचा में ग्लो आता है और इससे झुर्रियों को बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है।