डेड स्किन से निजात पाने के लिए बेहतरीन होममेड स्क्रब

-

आज के समय के बढ़ते प्रदूषण और असंतुलित आहार का असर हमारे स्वास्थ के साथ साथ हमारी त्वचा पर भी दिख रहा है। जिसके चलते चेहरे में पिपल्स कील मुंहासे होने के साथ साथ त्वचा काफी बेजान और शुष्क हो जाती है। त्वचा के डेडसेल्स नई त्वचा के पुर्ननिर्माण में बाधा डालते है। यह त्वचा पुरानी त्वचा को हटाने के बजाय कभी कभी नए सेल्स को भी जगह नहीं देती या फिर जगह देने से रोकती है। इस समस्या से निजात पाने का सबसे सही तरीका है त्वचा में स्क्रबिंग करते रहना। जिससे त्वचा की मृत कोशिकाओं को आसानी से हटाकर नई कोशिकाओं को जगह देते हैं।

इसके लिए आपको पार्लर जाने की आवश्यकता नहीं है घर बैठे ही आप अपनी त्वचा को निखार पाने का सही तरीका खोज सकती है, जो प्राकृतिक होने के साथ आपको निखार भी प्रदान करता है। तो जाने स्क्रब करने के तरीके जो आसानी से मृत कोशिकाओं को निकालने के लिए फायदेमंद साबित हो सकते है।

Homemade scrub1Image Source:

कॉफी और शहद स्क्रब
कॉफी और शहद से बना लेप स्क्रब करने का सबसे बढ़िया तरीका माना गया है। इसके उपयोग से आप त्वचा की मृतकोशिकाओं को हटाकर त्वचा में प्राकृतिक चमक ला सकती है। कॉफी में पाये जाने वाले तत्व त्वचा की सफाई करने में सहायक होते है। वहीं शहद हमारी त्वचा को पोषित करने में मदद करता है। इन दोनों के मिश्रण का उपयोग स्क्रब के रूप में करने से त्वचा की मृतकोशिकाओं से निजात पाया जा सकता है।

Homemade scrub2Image Source:

चीनी और नींबू के रस का स्क्रब
यह स्क्रब त्वचा की हर समस्या के समाधान का सबसे अच्छा प्रकार माना जाता है। इन सामग्रियों के मिश्रण से बनाया गया स्क्रब त्वचा को डेड स्किन की समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी मदद करता है। इसके लिए आप ½ चम्मच चीनी और 1 चम्मच नींबू का रस मिला कर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को त्वचा पर लगाते हुए गोल हाथों से मसाज करें। त्वचा की स्क्रबिंग करने के बाद अपने पूरे शरीर को साफ और शीतल पानी से धो लें।

Lemon fruit halves with spa accessories of sea salt, cream towels, exfloiating scrub, aromatherapy essential oil bottle and sea shells over bamboo background.Image Source:

बेसन और चावल का स्क्रब
बेसन और चावल से बना स्क्रब त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने का सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार है। इसका प्रयोग करने के लिए आप चावल को पानी में धो लें और सुखाकर इसे बारीक पीस लें। अब एक चम्मच चावल के पाउडर में एक चम्मच बेसन को पानी के साथ मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और अपनी त्वचा पर लगाए। इसे त्वचा में चारों ओर हाथ घुमाते हुए मसाज करें। इस पैक को त्वचा पर 5 मिनट तक लगे रहने के बाद साफ पानी से धो लें।

Homemade scrub4Image Source:

संतरे का छिलका, शहद और दूध का स्क्रब
संतरे का छिलका का उपयोग स्क्रबिंग के लिए सबसे अच्छा उपचार है। इसके उपयोग से आप असानी के साथ त्वचा की मृतकोशिकाओं से छुटकारा पा सकती है। इस स्क्रब को तैयार करने के लिए आप सबसे पहले सूखे हुए संतरों के छिलकों को पीसकर उसका पाउडर बना लें और एक चम्मच पाउडर में एक चम्मच कच्चा दूख और उसी मात्रा में शहद को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को अपने त्वचा पर लगाये । करीब 5 मिनट तक लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।

Homemade scrub5Image Source:

Share this article

Recent posts

इन 9 आसान तरीकों से कैलोरी करें बर्न वो भी बिना खास मेहनत किए हुए

आज के समय में हर किसी की सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है मोटापा। लोग अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए ना...

शरीर के लिए तिल के बेमिसाल फायदे, देगें आपको कई स्वास्थ्य लाभ

तिल का उपयोग काफी पुराने समय से किया जाता रहा है। ये हमारे यहाँ पाई जाने वाली सबसे पुरानी फसलों में से एक है।...

मैनिक्योर से जुड़ी ये 8 गल्तियां पड़ सकती हैं आप पर भारी

लॉकडाउन के समय पार्लर बंद होने की वजह से महिलाओं नें अपने सौन्दर्य से जुड़े हर काम घर पर ही रह कर किए हैं।...

8 बेहतरीन होम मेड मेंहदी हेयर पैक जो आपके बालों में जान डाल देंगे

हमारे बाल किरेटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं जो बालों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। हालांकि, ये प्रोटीन प्रदूषण, सूर्य...

चावल के पानी से अपने बालों को बनाएं स्वस्थ और चमकदार, जानें पूरी विधि

आज के समय में अच्छे और स्वस्थ बालों की चाहत हर किसी को होती है पर इसके लिए शायद हमें काफी खर्चा पार्लर में...

Popular categories

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments