इस तरह दूर करें अपने पैरों की जलन

-

महिलाओं में कई दशकों से पैरों की जलन की समस्यां देखने को मिलती आई हैं। जहां इस समस्या से बचने के लिए हमारे पास ढेरों डॉक्टरी विक्लप मौजूद हैं, वहीं आयुर्वेद और घरेलू नुस्खें भी इस हमारी मदद करते हैं। पैरों की जलन एक बेदह ही आम समस्या है यह किसी भी अयु वर्ग की महिला को हो सकती है। यह समस्या शरीर में शिथिलता और तंत्रिका तंत्र में परेशानी की वजह से उत्पन्न होती है। अक्सर महिलाएं इस समस्या को अनदेखा कर देती है। लेकिन कुछ घरेलू उपचार की सहायता से हम पैरों की जलन से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं, तो आइए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में..

यह भी पढ़े- पैरों की जलन को पल में दूर करते हैं यह घरेलू उपाय

1. लौकी का पेस्ट (chopped-bottlegourd)-

image soruce : 

लौकी हमें कई बीमारियों से मुक्ति प्रदन करती है। इसलिए डॉक्टर भी हमें बीमारियों में लौकी खाने की ही सलाह देते है। पैरों की जलन को दूर करने के लिए हमें लौकी को छोटे छोटे टुकड़ों में काटना होगा और इनको पैरों के तलवो पर रगड़ना होगा।

2. मेहंदी और नींबू का रस(Mahendi and lemon juice)

image soruce : 

मेहंदी में कूलिंग एंजेट होते हैं, जो हमारे शरीर की गर्मी को बहार खींचकर हमें शीतलता प्रदान करते है। इसके अलावा नींबू में एंटीबैक्टिरीयल गुण होते है। आपको बता दें कि इसको इस्तेमाल करने के लिए हमें सबसे पहले मेहंदी में नींबू के रस और थोड़ा सा पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना होता है। फिर इस पेस्ट को पैरों पर के तलवों पर लगाना होता है। कुछ देर के लिए इस पेस्ट को सूखने के लिए छोड़ दें। जब पेस्ट हल्का सा सूख जाएं तो इसको साफ पानी से धो लेना चाहिए। इससे हमें तेजी से आराम मिलता है।

यह भी पढ़े- सीने की जलन से छुटकारा पाने के खास उपाय

3. चंदन पाउदर और गुलाब जल(Sandalwood powder and rose water)

image soruce : 

आपको बता दें कि चदन का कई सदियों से हमारे सौंदर्य के लिए उपयोग होता आया है। पैरों की जलन को दूर करने के लिए भी यह एक कारगर उपाय सिद्ध होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप चंदन के पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को पैरों की जलन वाले स्थान पर लगाएं। कुछ समय में ही आपको इस जलन से मुक्ति मिल जाएगी।
4. नंगे पैर घास पर चलना(Walking barefoot in grass)

image soruce : 

आपको बता दें कि पैरों की जलन को दूर करने के लिए सुबह और शाम को नंगे पैर घास पर चलना भी एक बेहद कारगर उपाय है। इस उपाय न से सिर्फ आपके पैरों की जलन दूर होती है बल्कि आपकी याददाश्त भी मजबूत बनती है।

यह भी पढ़े- ब्लीच के बाद होती हो जलन तो अपनाएं ये उपाय

Share this article

Recent posts

पितृपक्ष में करेंगे ये काम तो आशीर्वाद बनकर बरसेगी पितरों की कृपा

हिन्दू धर्म में पितृपक्ष का बड़ा महत्त्व है, इस अवधि में लोग अपने पितरों और पूर्वजों का तर्पण कराते हैं और जो ये नहीं...

कहीं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी कमज़ोर तो नहीं? ऐसे पता करें

इम्यूनिटी मतलब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जो हमें टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। ये टॉक्सिन्स वायरस, बैक्टीरिया, फंगस, पैरासाइट या...

7 लाजवाब रोमांटिक टिप्स जो इन बारिशों में आपको महका देंगे, आज़मा कर देख लीजिए !

बारिश और रोमांस का एक अजीब अनकहा सा नाता है जो शायद कह कर न बताया जा सके पर वक़्त पर महसूस रूह तक...

19 आकर्षक मेंहदी डिजाइन जो आपकी खूबसूरती में चार-चाँद लगा देंगे

मेंहदी हमेशा से ही महिलाओं के दिलों में एक ख़ास जगह रखती है और किसी तीज-त्योहार में तो इसके लिए होड़ लग जाती है...

इस स्वतंत्रता दिवस पर ज़रूर याद करें देश के लिए इन वीरांगनाओं का अमूल्य योगदान

इस 15 अगस्त 2020 को हम अपने देश के स्वतंत्रता की 73वीं साल गिराह मनाने जा रहें हैं। वैसे वर्तमान समय और परिस्थितियों को...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments