जैसा की हम सब जानते हैं कि इस प्रदूषण भरे वातावरण में अपनी स्किन का ध्यान रख पाना कितना मुश्किल हो गया हैं। प्रदूषण और सही खान-पान न होने की वजह से हमारे चेहरे पर मुंहासे होने लगते हैं। इन मुंहासों को दूर करने के लिए हम ब्यूटी प्रोडक्ट्स या दवाइयों का सहारा लेते हैं जो कि चेहरे के मुंहासों को तो दूर कर देती हैं पर उनके निशान रह जाते हैं। ऐसे में आप घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। त्वचा को सुन्दर बनाने की बात हो तो टमाटर सबसे फायदेमंद हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स चेहरे के मुंहासों को जड़ से खत्म करता हैं। आइए जानते हैं टमाटर को प्रयोग में लाने के कुछ ऐसे नुस्खे जिससे घर बैठे ही आप अपने मुंहासों को तो दूर कर ही सकेंगी साथ ही साथ उनके निशान गायब कर पाएंगी।

मुंहासोंImage Source: 

यह भी पढ़ें – इस फेसपैक को चेहरे पर लगाकर मुंहासों से पाए निजात

1. टमाटर से होता हैं मुंहासों का इलाज (Tomatoes are treated with acne) :

टमाटर के अंदर विटामिन ए, बी, सी और विटामिन ई मौजूद होते हैं। इसके इस्तेमाल से हमारे चेहरे के रोमछिद्र (pores) खुलते हैं और मुंहासे भी खत्म हो जाते हैं।

Tomatoes are treated with acneImage Source:

2. इस तरह से करें प्रयोग (Use this way) –

मुंहासे हटाने के लिए टमाटर का यह इस्तेमाल काफी आसान हैं। इसके लिए एक टमाटर को बीच में से काट लें, फिर कटे हुए एक भाग से अपने चेहरे पर कुछ सेकेंड के लिए मसाज करें। फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को रोजाना करने से चेहरे के मुंहासे और उसके दाग-धब्बे दोनों ही नहीं रहेंगे।

Use this wayImage Source: 

यह भी पढ़ें – मुंहासों और रूखी त्वचा के लिए रामबाण हैं कद्दू का फेसपैक

3. अगर समय हैं तो (If there is time) –

अगर आप कम समय में मुंहासों से छुटकारा पाना चाहती हैं और आपके पास ज्यादा समय नही हैं तो आप इस उपाय को जरूर अपनाएं। टमाटर के बीज निकालकर उसके गुद्दे को चेहरे पर फेस मास्क की तरह लगाएं और आधे घंटे बाद हल्के गर्म पानी से धो लें।

If there is timeImage Source: 

4. निम्बू के साथ भी होगा लाभ (Benefit with lemon too) –

टमाटर के गुद्दे को निकालकर उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला लें। फिर चेहरे पर पांच मिनट के लिए लगाकर धो लें।

Benefit with lemon tooImage Source: 

यह भी पढ़ें – गर्मियों में होने वाले मुंहासों को दूर करने के लिए घरेलू उपाय