टॉन्सिल एक बहुत आम समस्या हैं। मौसम बदलने पर, खासतौर पर सर्दियों में टॉन्सिल से लोगों की तकलीफे ज्यादा बढ़ जाती हैं। इसकी वजह बैक्टीरियल इंफेक्शन और वायरल इंफेक्शन होता हैं। जिनसे गले में सूजन व दर्द होने लगता है और इसी की वजह से हमें बार-बार बुखार भी आता हैं। यह समस्या बच्चों में ज्यादा देखने को मिलती हैं। ऐसे में उनको खाना निगलने में दिक्कत होती हैं। आइए जानते हैं इस समस्या के कुछ लक्षण और इनको दूर करने के उपायों के बारे में…

यह भी पढ़ें – इन 6 प्राकृतिक तरीकों से बढ़ाएं अपने खून में हीमोग्लोबिन का स्तर

टॉन्सिल के लक्षण –

• गले में सूजन आना और दर्द होना
• बेचैनी, सुस्ती आदि लक्षणों का दिखाई देना
• मुंह से बदबू आना
• बुखार और सिरदर्द होना
• जीभ का सफेद होना
• खाना निगलने में तकलीफ होना

यह भी पढ़ें – कैल्शियम की कमी को पूरा करते हैं ये खादय पदार्थ

टॉन्सिल से बचने का तरीका –

1. नमक पानी से गरारा (Salt water)-

बच्चे को टॉन्सिल की समस्या से राहत दिलाने के लिए नमक के पानी से गरारा कराएं। इसके इस्तेमाल करने के लिए आप एक ग्लास पानी को पहले गर्म करें, फिर उसमें थोड़ा-सा नमक मिला दें और इसके बाद आप इस पानी से अपने बच्चों को गरारे कराएं। आपको बता दें कि नमक ज्वलनशील ऊतकों से लिक्विड निकालकर सूजन और दर्द को कम करता हैं और इससे बैक्टीरिया फैलने का डर नहीं होता हैं।

Salt waterImage Source: 

2. नींबू और शहद (Lemon and honey)-

आपको बता दें कि शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं, जो टॉन्सिल की सूजन को कम करने का काम करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको एक चम्मच शहद में नींबू का रस मिलाकर, दिन में दो से तीन बार बच्चों को सेवन करवाएं। इससे बहुत आराम मिलेगा।

Lemon and honeyImage Source: 

यह भी पढ़ें – सेहतमंद रहना चाहती हैं तो इन हेल्थ टिप्स का रखें खास ख्याल

3. लहसुन (Garlic)-

टॉन्सिल की समस्या में मुंह से बदबू आती हैं। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए आप चार-पांच लहसुन की कलियों को गर्म पानी में डाल दें और इसे गैस से अलग रख दें, जब यह पानी गुनगुना हो जाए तो इससे बच्चे को गरारा कराएं।

GarlicImage Source: 

4. हल्दी (Turmeric)-

टॉन्सिल की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी चबाएं। इसके अलावा आप सूजन व दर्द वाले भाग पर हल्दी का लेप भी लगा सकती हैं और इस समस्या में हल्दी को शहद में मिलाकर सेवन करने से भी आराम मिलता हैं।

TurmericImage Source: 

यह भी पढ़ें – आम की पत्तियां भी हैं सेहत के लिए गुणकारी