हम अपने बालों की देखभाल करने के लिए कई तरह के घरेलू उपचार या शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं। कई बार तो बालों की देखभाल करने के बावजूद भी हमारे बाल स्वस्थ और सिल्की नहीं हो पाते। बालों को शैम्पू के बाद कंडीशनर करना काफी जरुरी होता है। कंडीशनर अगर होम मेड हो तो यह सोने पर सुहागा वाली बात होती है।

हम अपने बालों कीImage Source: https://www.lapisdeolho.com/

घर में बना हुआ हेयर कंडीशनर
बालों को शैम्पू करने के बाद कंडीशनर करना बेहद जरुरी होता है। बालों में कंडीशनर करना, बालों में ऑयलिंग करने जितना आवश्यक है। ऑयलिंग और कंडीशनर दोनों ही हमारे बालों की चमक और मजबूती के लिए काफी आवश्यक होते हैं। इनसे हमारे बालों का टूटना तो कम होता ही है, इसी के साथ ही बालों का बेजान होना भी कम हो जाता हैं। घरेलू उपचार से बना हुआ कंडीशनर आपके बालों का खोया हुआ निखार वापस लाता हैं, और यह कंडीशनर बाजार में बिक रहें कंडीशनर से काफी अच्छे होते हैं। आइए आज हम आपको घर में कंडीशनर बनाने के तरीकों के बारे में बताते हैं।

घर में बना हुआ हेयर कंडीशनरImage Source: https://static1.squarespace.com/

नींबू से बना कंडीशनर
नींबू से बना कंडीशनर हमारे बालों को नरम और मुलायम बनाता है। यहां तक की नींबू से बना हुआ कंडीशनर हर तरह के बालों पर सूट करता है। नींबू से बने कंडीशनर का इस्तेमाल करने के लिए बालों को अच्छी तरह से शैंपू करें। इसके बाद आधे मग पानी में एक नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद उसी पानी से धीरे धीरे अपने बालों में मसाज करें।

नींबू से बना कंडीशनरImage Source: https://drmeelainling.com/

नाशपाती
नाशपाती से बने कंडीशनर को बनाने के लिए पहले 2 से 3 नाशपाती को अच्छे से पीस लें, उसके बाद नारियल तेल और शहद सभी को मिलाकर बालों में 30 मिनट के लिए लगाएं। 30 मिनट के बाद अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें।

नाशपातीImage Source: https://www.appelenroes.be/

मेयोनीज से बना कंडीशनर
मेयोनीज कंडीशनर से हमारे बाल घने और मुलायम होते हैं। मेयोनीज से बने कंडीशनर का इस्तेमाल करने के लिए आधा कप मेयोनीज को गुनगुने पानी में डालकर शैम्पू से 15 मिनट पहले अपने बालों में लगाएं। 15 मिनट के बाद अपने बालों को अच्छे तरह से शैम्पू कर लें।

मेयोनीज से बना कंडीशनरImage Source: https://cdn3.vox-cdn.com/

गुड़हल से बने कंडीशनर
गुड़कल के पत्तों का पेस्ट बना लें। इसके बाद इस बने हुए पेस्ट में एक नींबू और दो बड़े चम्मच शहद मिला लें। बाल धोने के 15 मिनट पहले इस पेस्ट को बालों में लगा लें। ऐसा करने के 15 मिनट बाद शैम्पू कर लें।

गुड़हल से बने कंडीशनरImage Source: https://upload.wikimedia.org/

स्‍ट्रॉबेरी
स्‍ट्रॉबेरी कंडीशनर बनाने के लिए दही अथवा मियोनीज और स्ट्रॉबेरी को अच्छे से मैश कर लें, फिर इस पेस्ट को गीले बालों पर लगा लें। 30 मिनट के लिए अपने बालों में ये मिश्रण लगा रहने दें और फिर ठंड़े पानी से अपने बालों को अच्छे से धो लें।

स्‍ट्रॉबेरीImage Source: https://osteria-sylt.de/

केले से बना कंडीशनर
हेयर कंडीशनर बनाने के लिए सबसे पहले केले को मैश करें और उसमें शहद, दही और नींबू का रस मिलाएं और फिर सिर पर लगा लें। 30 मिनट के बाद बालों को ताजे पानी से धो लें। आप देखेंगे कि कैसे आपके बाल सिल्‍की बन जाते हैं।

केले से बना कंडीशनरImage Source: https://cdn.olwomen.com/

बेजान बालों के लिए कंडीशनर
बेजान बालों के कंडीशनर बनाने के लिए मेथी के दानों को पीस लें, और इन पीसे हुए मेथी के दानों को अंडे की सफेदी में मिला लें। इनको अच्छे से मिक्स करके अपने बालों में लगाएं। 30 से 35 मिनट तक इस पेस्ट को अपने बालों में लगा कर रखें, इसके बाद बालों को अच्छे से धो लें। यह कंडीशनर पैक बेजान बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

बेजान बालों के लिए कंडीशनरImage Source: https://media.mercola.com/

एवोकाडो से बना कंडीशनर
एवोकाडो कंडीशनर बनाने के लिए एवोकाडो को उबाल कर पीस लें, पीसने के बाद इसमें शहद, सिरका, मख्खन और दही मिक्स कर लें। इसके बाद बने हुए पेस्ट को बालों में 20 से 30 मिनट के लिए लगा कर रखें। इसके बाद बालों को ठंडे़ पानी से अच्छे से धो लें।

एवोकाडो से बना कंडीशनरImage Source: https://alternatifanne.com/