अक्सर देखा जाता है कि लड़कियां अपने चेहरे की देखभाल के अलावा अन्य दूसरे अंगों की केयर की ओर विशेष ध्यान नहीं देती है। जिससे उन अंगों की चमक चेहरे की अपेक्षा कम ही नजर आती है। वैसे हमारे शरीर के अंगों में सबसे खास हिस्सा हाथ-पैर ही माने जाते है। जिस पर सबकी नजर सबसे पहले ही पड़ती है। यदि इनकी सही देखभाल ना की जाए तो ये अपनी खूबसूरती पूरी तरह से खो देते है, जिसका बुरा असर हमारी शारीरिक सुंदरता पर भी देखने को मिलता है। पैरों की बदसूरती को तो हम जूते या फिर मोजों को पहलन कर छिपा सकते हैं पर हाथों का उपयोग पूरे दिन होने के कारण ये सबकी नजरों में आ ही जाते हैं। हाथों की सही तरह से केयर ना की जाए तो ये काफी कठोर से दिखने लगते है। आज हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बता रहें हैं। जिसे अपनाकर आप अपने कठोर हाथों को सुंदर व मुलायम बना सकती है। तो जाने हाथों और पैरों में निखार लानें का खास यह तरीका…

beautiful-and-soft-hands1Image Source:

यह भी पढ़े : सर्दियों में त्वचा को साफ रखने के प्राकृतिक तरीके

1. दूध और नींबू
हाथों को मुलायम बनाने के लिए सबसे पहले थोड़ा सा दूध लेकर उसे उबालने के लिए रखें। इसके बाद उबले हुए दूध को ठंड़ा करके उसमें ग्लिसरीन और शहद की कुछ बूंदों के साथ और नींबू का रस डालकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। मिश्रण के ठंडा हे जानें के बाद इससे हाथों की मालिश करें। इससे आपके हाथों की गंदगी साफ होने के साथ ही इसमें नमी आने लगेगी और हाथ सुंदर व मुलायम दिखने लगेंगे। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से रोज करते रहें।

beautiful-and-soft-hands2Image Source:

2. मक्खन
एक कटोरी में 2 चम्मच मक्खन लेकर इसे पिघला लें। अब इसमें बादाम के तेल की कुछ बूंदों को डालकर खीरे के रस को भी मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण से हाथों की मालिश करें और अपनी हथेलियों को 15 मिनट तक रगड़ते रहें। इससे हाथों की गंदगी साफ होने के साथ हाथ सुंदर व मुलायम होने लगेंगे।

beautiful-and-soft-hands3Image Source:

3. नारियल का तेल
हाथों के मुलायम बनाने के लिए आप सोने से पहले हाथों में नारियल के तेल की मालिश करें। इस तेल की मालिश करते रहने से आपको जल्द ही अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

beautiful-and-soft-hands4Image Source:

4. जैतून का तेल
हाथों की मसाज करने के लिए आप एक चम्मच जैतून के तेल को हल्का गुनगुना करके हाथों पर लगा लें और कुछ देर तक मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से हाथों को धो लें।

beautiful-and-soft-hands5Image Source:

यह भी पढ़े : टूथपेस्ट से करें अपने नाखूनों का पीलापन दूर

5. शहद
एक कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा का जैल, 3 चम्मच शहद और 2 बड़े चम्मच आलू के रस को निकालकर इसका एक मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को हथेलियों पर लगाकर अच्छी तरह से मालिश करें। इसके बाद करीब 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से हाथों को साफ कर लें।

beautiful-and-soft-hands6Image Source: