मानसून के मौसम में कैसे करें त्वचा की देखभाल-Monsoon Skincare Tips

-

मानसून के आते ही जहां एक तरफ आस पास का मौसम सुहाना हो जाता है तो वहीं दूसरी तरफ ये मौसम अपने साथ कई सारी बीमारियां भी लेकर आता हैं। इतना ही नहीं इस मौसम में अक्सर लोगों को त्वचा संबंधीत कई सारी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता हैं। इस मौसम में वैसे तो ज्यादातर लोगो को खूजली, मुंहासे, त्वचा का ज्यादा ऑयली होना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आएं है जिनकी मदद से आप मानसून में भी अपनी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बना सकती हैं।

मानसून के आते ही जहां एक तरफImage Source: tamilcloud

मानसून के दौरान होने वाली सामान्य त्वचा की समस्याएं

मानसून के दौरान त्वचा में संक्रमण होना बहुत आम बात हैं। लेकिन इस मौसम में बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण के कारण सबसे ज्यादा परेशानी हो सकती है। ऐसे में हम आपको एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल पाउडर को इस्तेमाल करने का सुझाव देगे। आप जब भी घर से बाहर जाएं तो अपने हाथों और पैरों में इनका प्रयोग कर लें। इससे आपकी त्वचा में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी और ना ही किसी तरह के संक्रमण का खतरा रहेगा।

मानसून के दौरान होने वाली सामान्यImage Source: skinsrash

ऑयली स्किन
ऑयली स्किन हर किसी के लिए परेशानी का कारण होती हैं। लेकिन ऑयली त्वचा गर्मीयों के मौसम के स्थान पर मानसून में ज्यादा ही परेशान करती हैं। अगर आपकी भी ऑयली त्वचा है। तो इस मौसम में आपको भी अपनी त्वचा का ज्यादा ध्यान रखने की जरुरत है। इसके लिए आपको कुछ ज्यादा करने की भी जरुरत नही है बस आप सप्ताह में कम से कम दो बार स्क्रबिंग का प्रयोग कर अपनी त्वचा को साफ करें। इसके अलावा इस मौसम में केवल वाटर प्रूफ मेकअप का ही प्रयोग करें तथा इस मौसम में जेल सनस्क्रीम का प्रयोग ना करें।

ऑयली स्किनImage Source: i.huffpost

रुखी त्वचा
इस मौसम में रुखी त्वचा को लेकर सबसे ज्यादा खतरा होता हैं। इन दिनों त्वचा में नमी कम होने के कारण और त्वचा में दरारे पड़ने की सबसे ज्यादा समस्या होती हैं। इस मौसम में अपनी रुखी त्वचा को लेकर सबसे ज्यादा सतर्क रहे। आप चाहें तो इस मौसम में अपनी त्वचा को स्वस्थ और हाइड्रेटड बनाए रखने के लिए मॉश्चराइजर का प्रयोग कर सकती हैं। जिस भी महिला की त्वचा रुखी हो उसे हम यही सुझाव देगे की वो अपनी त्वचा को साफ करने के लिए शराब मुक्त टोनर का भी प्रयोग करें।

रुखी त्वचाImage Source: blossom

उलझन भरी त्वचा
ऐसी त्वचा को समझना काफी मुश्किल होता है क्योकि ये ऑयली त्वचा और रुखी त्वचा दोनों का मिश्रण होती हैं। ऐसी त्वचा में अक्सर नाक, ठोड़ी और माथे तो ऑयली होते है पर चेहरे की त्वचा रुखी होती हैं। इस प्रकार की त्वचा को लेकर अक्सर लोगों को ये समझ नही आता है की वो किस तरह से अपनी त्वचा की सफाई करें। लेकिन ऐसी त्वचा के लिए भी मॉश्चराइज बहुत जरुरी होता है तो अच्छा होगा की आप कभी भी मॉश्चराइज को नजरअंदाज ना करें। इसके अलावा अगर आपकी भी त्वचा इसी प्रकार की है तो आप कभी भी हफ्ते में दो बार स्क्रबिंग ना करें।

उलझन भरी त्वचाImage Source: napidoktor

स्वस्थ त्वचा के लिए कुछ मुख्य सुझाव
इस मौसम में वैसे तो काफी नमी होती है लेकिन उसी के कारण हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं, तो अच्छा होगी की आप जो कुछ भी खाएं उसका खास ख्याल रखें। त्वाच को सुन्दर बनाने के लिए केवल उसकी बाहरी तरफ से देखभाल करना ही जरुरी नही है इसके लिए आपको उसे अंदर से भी पौषित करना बहुत जरुरी हैं। अगर आप अंदर से स्वस्थ होगे तो आपके चेहरे पर भी उसकी चमक देखने को मिलेगी। इसके अलावा अपने आहार में आप चाहे तो ओमेगा-3 का भी प्रयोग कर सकती हैं। अपनी त्वचा को साफ रखें और उसे मॉश्चराइजर की मदद से पर्याप्त मात्रा में नमी भी प्रदान करती रहें।

स्वस्थ त्वचा के लिए कुछ मुख्य सुझावImage Source: 2.bp.blogspot

Share this article

Recent posts

पितृपक्ष में करेंगे ये काम तो आशीर्वाद बनकर बरसेगी पितरों की कृपा

हिन्दू धर्म में पितृपक्ष का बड़ा महत्त्व है, इस अवधि में लोग अपने पितरों और पूर्वजों का तर्पण कराते हैं और जो ये नहीं...

कहीं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी कमज़ोर तो नहीं? ऐसे पता करें

इम्यूनिटी मतलब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जो हमें टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। ये टॉक्सिन्स वायरस, बैक्टीरिया, फंगस, पैरासाइट या...

7 लाजवाब रोमांटिक टिप्स जो इन बारिशों में आपको महका देंगे, आज़मा कर देख लीजिए !

बारिश और रोमांस का एक अजीब अनकहा सा नाता है जो शायद कह कर न बताया जा सके पर वक़्त पर महसूस रूह तक...

19 आकर्षक मेंहदी डिजाइन जो आपकी खूबसूरती में चार-चाँद लगा देंगे

मेंहदी हमेशा से ही महिलाओं के दिलों में एक ख़ास जगह रखती है और किसी तीज-त्योहार में तो इसके लिए होड़ लग जाती है...

इस स्वतंत्रता दिवस पर ज़रूर याद करें देश के लिए इन वीरांगनाओं का अमूल्य योगदान

इस 15 अगस्त 2020 को हम अपने देश के स्वतंत्रता की 73वीं साल गिराह मनाने जा रहें हैं। वैसे वर्तमान समय और परिस्थितियों को...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments