अंगूर के बीज से बने तेल के बेहतरीन सौंदर्य लाभ

-

जैसा कि इसके नाम से ही यह पता लग रहा है कि ये तेल अंगूर के बीज से निकाला गया है। इस तेल की खासियत यह है कि यह हमारी त्वचा को कोमल और हल्का बनाने में मदद करता है। हल्का होने के कारण इसे हमारी त्वचा काफी आसानी से सोख लेती है। अगर आप अपने लोशन और क्रीम की बोतल को पलटकर देखते हैं तो उसमें भी अंगूर के बीज के तेल का नाम लिखा होता है। अगर आप अपने महंगे मेकअप प्रॉडक्ट को खरीदने में अपना पैसा खर्च नहीं करना चाहती तो आप इस तेल को अवश्य खरीद कर इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से होने वाले परिणाम आपको जल्द दिख जाएंगे।

Benefits of Grapeseed Oil1

अंगूर के बीज का तेल बालों और त्वचा के लिए कैसे अच्छा होता है?
ऐसा संभव हो सकता है कि आप इस तेल का नाम पहली बार सुन रहे हो, लेकिन इस तेल का इस्तेमाल सदियों से कई घरेलू उपचार के लिए किया जाता रहा है। यह शुष्क और परतदार त्वचा को मॉश्चराइज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा यह त्वचा के रंग को साफ करने में मदद करता है। यही नहीं इस तेल का इस्तेमाल मुंहासों से निजात पाने के लिए भी किया जाता है। इसी कारण इसे टोनर और क्रीम की जगह इस्तेमाल किया जाता है। बालों और त्वचा के लिए बने कॉस्मेटिक उत्पादों में भी इस पोषक तत्वों से भरपूर घटक यानि अंगूर के तेल का इस्तेमाल होता है। अंगूर के बीज के इस तेल में बहुस्वानात्मक गुण होते है जिसे चिकित्सकीय रूप में मॉइस्चराइजिंग, हाइड्रेटिंग और सनस्क्रीन गुणों के लिए जाना जाता है। यह तेल त्वचा में नए कोशिकाओं के निर्माण के लिए जिम्मेदार होती है।

Benefits of Grapeseed Oil2

अंगूर के बीच से बने तेल का इस्तेमाल कैसे करें त्वचा की देखभाल के लिए?
अंगूर के बीज के तेल से त्वचा को होने वाले लाभ के बारे में जानकारी जानने के लिए पढ़े आज का हमारा यह आर्टिकल।

1 मुंहासों से छुटकारा
इस तेल में लिनोलेनिक एसिड होता है जो कोशिकाओं को मजबूत करने के लिए जाना जाता है और उनका विकास करता है। इस तेल को नियमित रूप से इस्तेमाल करने से पिंपल और मुंहासों जैसे कई चीजों से छुटकारा मिल जाता है। इसके अलावा इस ऑयल में एंटी इंफलेमंट्री गुण पाए जाते हैं, जिससे मुंहासो से आराम से निजात मिल जाता है।

Benefits of Grapeseed Oil3

2 त्वचा को कसता है
इस तेल में एस्ट्रीजेंट के गुण होते हैं। इस तेल के रोजाना इस्तेमाल से त्वचा में कसाव आता है और त्वचा की टोन भी हल्की रहती है। यह पोर्स को खोलती है और पिंपल्स से छुटकारा दिलाती है। यह पिंपल्स से निजात पाने का एक बेहतरीन उपाय है।

Beauty woman with a perfect smile and white tooth

3 डार्क सर्कल्स से निजात दिलाता है
अगर आप के आंखों के नीचे भी डार्क सर्कल्स हो तो ऐसे में आंखों के नीचे कोई क्रीम लगाने से बेहतर है कि आप अंगूर के बीज के इस तेल का इस्तेमाल करें। इस तेल के इस्तेमाल से आपको काले घेरों से आसानी से निजात मिल सकता है। काले घेरों के लिए हम जिन क्रीम का इस्तेमाल करते हैं उनमें कैमिकल की अधिक मात्रा होती है जिस कारण वह हमारे आंखों के लिए हानिकारक होती है। लेकिन अंगूर के बीज का यह तेल इन काले घेरों से निजात दिलाने का एक प्राकृतिक उपाय है। इस ऑयल के रोजाना इस्तेमाल करने से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

Young black beauty with perfect skin

4 त्वचा को मॉश्चराइज करता है
अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आप इस बात को अच्छी तरह से जानती है कि कैसे इस तेल का इस्तेमाल करना है। आज तक आपने अपनी जिंदगी में कोई ऐसा तेल नहीं देखा होगा, या फिर इस्तेमाल किया होगा जो कि त्वचा को ऑयली ना बनाता हो, लेकिन अंगूर के बीज का यह तेल ऐसा नहीं होता। यह ऑयल और तेलों के मुकाबले काफी हल्का और जल्दी से सोखने वाला होता है। यह आपकी त्वचा को ऑयली करने से ज्यादा उसे एक बच्चे की स्किन की तरह स्मूथ बनाता है।

अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आपके लिए सही मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में आप अंगूर के बीज के इस तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं और अपनी त्वचा को पिंपल और दानों से छुटकारा दिला सकती हैं।

Benefits of Grapeseed Oil6

5 झुर्रियों से छुटकारा दिलाता है
अगर आप प्रकृति से प्यार करती हैं और अपनी त्वचा पर हर तरह की प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना चाहती है तो आप इसी तेल का इस्तेमाल करें। इस तेल को रोजाना इस्तेमाल करने से झुर्रिया काफी कम हो जाती हैं। इसके अलावा एजिंग प्रक्रिया भी काफी धीमी हो जाती है। जैसा कि हम पहले भी बता चुके है कि इस तेल में एंटी ऑक्सीडेट के गुण होते हैं, जो त्वचा से जुड़ी हर परेशानी का समाधान करता है।

Beautiful smiling woman relaxing outdoors

6 त्वचा को संतुलित करता है
आप सोच रहे होंगे कि तेल का इस्तेमाल कर कैसे चेहरे में से तेल को खत्म किया जा सकता है, लेकिन इस तेल को इस्तेमाल करने के बाद आपको पता लगेगा कि यह और तेलों से कैसे अलग होता है। इस तेल को अपनी उंगलियों में मालिश कर आप अपनी त्वचा में मालिश कर सकती हैं। यह हर तरह की त्वचा पर सूट करता है और त्वचा को मॉश्चराइज भी करता है। यह त्वचा के छेदों में जाकर पोर्स को बंद करता है। इसी के साथ यह ड्राई स्कीन के लिए भी काफी अच्छा होता है।

Benefits of Grapeseed Oil8

7 कोलेजन उत्पाद

यह तेल प्राकृतिक तौर पर कई परेशानियों का समाधान करता है। इस तेल में ओपीसी के नाम से भी जाना जाता है। यह फ्वोनोइड्स कालेपन और शरीर के मुक्त कण को भी खत्म कर देते हैं। अच्छा कोलेजन उत्पाद आपकी त्वचा की उम्र बढ़ाने में मदद करने के साथ त्वचा से झाइयों को भी दूर करता है।

face and hands of beautiful woman

8 निशान हटाने में मददगार
इस तेल में बीटा कैरोटीन और विटामिन डी, सी और ई के गुण पाए जाते हैं, जोकि मुंहासे के निशानों को साफ करते हैं। इसके अलावा इस तेल में फैटी एसिड होता है, जैसे लिनोलेनिक, पामिटिक और स्टीयरिक अम्ल आदी आते हैं। यह फैटी एसिड उम्र बढ़ाने के संकेत को भी कम करता है। इन लाभों के कारण अंगूर का तेल मेकअप करते समय बेस के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

Benefits of Grapeseed Oil10

अंगूर के तेल को त्वचा में कैसे इस्तेमाल करें

  1. अंगूर के बीज की कुछ बूंदों को अपनी हथेली में ले और इसे धीरे धीरे अपनी त्वचा में मसाज करें।
  2. इस तेल को आप काले घेरों पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसको इस्तेमाल करने के लिए इस तेल को आंखों के आस पास अच्छे से मालिश करें।
  3. अंगूर के तेल की मालिश करने के बाद आप अपनी त्वचा को कई सारे लाभ दे सकती हैं।
  4. इस तेल को अपने पसंदीदा तेल के साथ मिक्स कर, थोड़ा गर्म कर लें और फिर स्केल्प की मालिश करें, ऐसा करने से बालों में मजबूती बनी रहेगी।

Share this article

Recent posts

पितृपक्ष में करेंगे ये काम तो आशीर्वाद बनकर बरसेगी पितरों की कृपा

हिन्दू धर्म में पितृपक्ष का बड़ा महत्त्व है, इस अवधि में लोग अपने पितरों और पूर्वजों का तर्पण कराते हैं और जो ये नहीं...

कहीं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी कमज़ोर तो नहीं? ऐसे पता करें

इम्यूनिटी मतलब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जो हमें टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। ये टॉक्सिन्स वायरस, बैक्टीरिया, फंगस, पैरासाइट या...

7 लाजवाब रोमांटिक टिप्स जो इन बारिशों में आपको महका देंगे, आज़मा कर देख लीजिए !

बारिश और रोमांस का एक अजीब अनकहा सा नाता है जो शायद कह कर न बताया जा सके पर वक़्त पर महसूस रूह तक...

19 आकर्षक मेंहदी डिजाइन जो आपकी खूबसूरती में चार-चाँद लगा देंगे

मेंहदी हमेशा से ही महिलाओं के दिलों में एक ख़ास जगह रखती है और किसी तीज-त्योहार में तो इसके लिए होड़ लग जाती है...

इस स्वतंत्रता दिवस पर ज़रूर याद करें देश के लिए इन वीरांगनाओं का अमूल्य योगदान

इस 15 अगस्त 2020 को हम अपने देश के स्वतंत्रता की 73वीं साल गिराह मनाने जा रहें हैं। वैसे वर्तमान समय और परिस्थितियों को...

Popular categories

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments