बॉलीवुड में हॉट और फिट सेलिब्रिटी के बारे बात करें, तो सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस में जैकलीन फर्नांडीज का नाम सबसे पहले आता है। फिल्‍मों में उनकी चर्चा खूबसूरती और फिटनेस को लेकर ही होती हैं। हमेशा चेहरे पर अनोखी सी चमक बिखरने वाली और मिस श्रीलंका यूनिवर्स का खिताब जीत चुकीं बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलिन फर्नांडीज अपनी फिटनेस को लेकर अक्सर चर्चा में रहती हैं। अपने फिगर को मेंटेन रख पाना कोई आसान काम नहीं है। जैकलिन खुद को फिट किस तरह से रखती है आइये जानते है उनका ये खास फिटनेस मंत्र…

जैकलीन फर्नांडीज Image source:

पोल डांस –

स्वस्थ शरीर को बनाये रखने के लिये एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी होता हैं खासकर ऐसी एक्सरसाइज जो बॉडी को हेल्‍दी ऱखने के साथ मनोरंजक हो और जिसे करने में भी मजा भी आ जाए तो आप उसे हर रोज करना चाहेंगे। जी हां हम बात कर रहे है पोल डांस की। यह एक ऐसी ही एक्‍सरसाइज है। जिसे बॉलीवुड की हर अदाकारा के फिटनेस का खास मंत्र बना हुआ है जैकलीन फर्नांडिस के फिगर को मेंटेन रखने में पोल डांस का बड़ा हाथ है। अभी हाल ही में उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर पोल डांस करते हुए ये वीडियो जारी किया था जिसमें वह काफी हॉट दिख रही हैं।

जैकलीन फर्नांडीज Image source:

हेडस्टैंड-

हेडस्टैंड यह एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे करने से आपका शरीर ही मजबूत नही होता, बल्कि ओस्टियोपोरोसिस जैसी खतरनाक बीमारी को भी दूर करता हैं। इस एक्सरसाइज को करने से मन को शांति मिलती है स्‍ट्रेस दूर होता है। जैकलीन इस एक्सरसाइज को काफी अच्छी तरीके से करती है। इस एक्सरसाइज में आप आपनी बॉडी को उल्टी दिशा में रखेगें। सिर नीचे एंव आपके पैर उपर की दिशा में होने से आपके ब्रेन में रक्त प्रवाह काफी तेजी से बढ़ जाता है, जिससे आपके शरीर को मानसिक शांति प्राप्त होती है इसके अलावा आपके लोअर बैक और इनर थाई मजबूत बनते हैं।

हेडस्टैंडImage source:

Plank-

यदि आप भी जैकलिन की तरह अपने आपको फिट रखना चाहते है तो आपको plank एक्सरसाइज करना जरूरी होगा। यह एक ऐसी एक्सरसाइज है जो लगभग पूरी बॉडी को ना केवल मजबूत बनाती है बल्कि आपके फिगर को कमाल का शेप देने में सहायक होती  है। Plank एक्सरसाइज न सिर्फ एक बेहतरीन वर्कआउट है बल्कि काफी आसान भी है। इसका अभ्यास नियमित रूप से करने से body लचीली बनती है।

PlankImage source:

जैकलिन का लाइफस्टाइल और डाइट प्लान :

जैकलिन खुद को फिट रखने के लिए डिटॉक्स प्लान के साथ ह्वीट-ग्रास शॉट्स को अधिक महत्व देती है। इसके अलावा जैकलिन सुबह 5 बजे उठकर कम से कम एक घंटे तक वर्कआउट करती है जिससे उनका पूरा दिन उर्जावान बना रहता है गर्म पानी का सेवन करने के साथ ताजी सब्जियों एंव फलों का सेवन नियमित रूप से करती है।

जैकलिन का लाइफस्टाइल और डाइट प्लानImage source:

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप जान ही गये होगें कि किन एक्‍सरसाइज की मदद से जैकलीन खुद को इतना फिट रखती हैं।