सिर्फ 25 दिन… और काले घेरे छू मंतर – How to Get Rid of Dark Circles at Home

-

महिलाओं का चेहरा जिसकी तुलना अक्सर लोग तारीफों में चांद से करते नहीं थकते, सोचिए अगर उसी चांद जैसे चेहरे पर मुंहासे के निशान दिखाई दें तो इसे चांद पर धब्बा ही कहा जाएगा। एक बार जरा गौर से सोचिये, अगर काले घेरे हमारी आखों के नीचे पड़ने लगें तो क्या होगा। आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाओं की मुख्य समस्या अपने चेहरे को लेकर होती है। कभी चेहरे पर पड़ रहे काले धब्बे,कील मुंहासे या फिर आखों के नीचे पड़ रहे ब्लैक सर्कल हमारे चेहरे को बदनुमा बना देते हैं। इसे मेकअप के द्वारा कितना भी छुपाने की कोशिश की जाये, लेकिन ये दाग छिपते नहीं है। चेहरे की ये समस्याएं अगर एक या दो महिलाओं की हो तो बात भी बनती है, लेकिन आजकल के दौर में यह समस्या हर महिला की बन चुकी है।

dark eye circlesImage Source:https://www.indianbeauty.tips/

आपको बता दें कि ये डार्क सर्कल हमारे चेहरे पर कई कारण से होते हैं।

सही रहन-सहन और सही खान-पान ना मिल पाने के कारण हमारे शरीर को उचित पोषण नहीं मिल पाता है। इसके अलावा पूरी नींद भी अक्सर नहीं मिल पाती है। जिसके कारण महिलाओं को ऐसे काले घेरे का सामना करना पड़ता है। वैसे इसे दूर करना इतना भी मुश्किल नहीं है। अगर हम अपने चेहरे की नियमित रूप से उचित देखभाल करें तो इस तरह के काले घेरे से बचा जा सकता है।

डार्क सर्कल क्यों होते हैं–

dark-circles

1. मेकअप- पुरुषों की त्वचा की तुलना में महिलाओं की त्वचा काफी संवेदनशील होती है। ऐसी त्वचा पर किसी भी प्रकार की क्रीम लगाई जाये, तो वो आपके चेहरे के लिये एलर्जी का कारण बन सकती है। जिससे डार्क आई सर्कल हो जाते हैं। आंखों के नीचे की स्‍किन काफी पतली होती है, जिससे यह एरिया सबसे पहले एलर्जी की चपेट में आता है। किसी भी प्रकार के आई मेकअप पर उपयोग किया जाने वाला उत्‍पाद भी डार्क सर्कल के लिये पूरी तरह से जिम्‍मेदार हो सकता है। इसलिये हमेशा आंखों के नीचे लगाने वाले जो भी प्रोडक्‍ट चुने, सोच समझ कर ही चुनें।

2. बीमारी – उचित खान-पान और पोषक आहार शरीर को ना मिलें तो हमारा शरीर कई प्रकार की बीमारियों से घिर जाता है। शारीरिक कमजोरी से ये डार्क सर्कल हमारे चेहरे पर दिखाई देने लगते हैं। एनीमिया या किडनी की गड़बड़ी से भी डार्क सर्कल देखे जा सकते हैं। इसलिये अगर आपके शरीर में खून की कमी हो तो सबसे पहले डॉक्‍टर से परामर्श लें और जल्‍द से जल्द अपना इलाज करवाएं। इससे ना केवल आपकी बीमारी ठीक होगी बल्कि आपके डार्क सर्कल भी समाप्‍त हो जाएंगे।

3. थकान व नींद- अक्सर देखा जाता है कि महिलायें ज्यादातर अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी लापरवाही बरतती हैं। अपने स्वास्थ्य की अपेक्षा वह अपने काम को ज्यादा महत्व देती हैं। उन्हें अपने काम के आगे ना खाने का होश रहता है और ना ही आराम का। जिसकी वजह से भी उनकी आखों का नीचे काले घेरे बन जाते हैं।

4. शरीर में पानी की कमी- शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा होनी चाहिये। अगर आप कम पानी पीती होंगी तो शरीर में पानी की कमी से भी डार्क सर्कल हो सकते हैं। कम पानी पीने से शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन सही ढंग से नहीं हो पाता और आंखों के नीचे की नसों को पूरा खून नहीं मिल पाता, जिससे डार्क सर्कल हो जाते हैं। इसलिये हमें खूब पानी पीना चाहिये और फ्रेश फ्रूट जूस भी पीना चाहिये।

5. पिगमेंटेशन- रोज की भाग दौड़ की जिंदगी में हम अपने काम के लिये निकल पड़ते है। तपती सूरज की कड़ी धूप की वजह से त्वचा पर डार्क स्‍पॉट पड़ जाते हैं। साथ ही यह भी देखा जाता है कि जो लोग सांवले रंग के होते हैं, उन्‍हें यह समस्‍या ज्यादा होती है। इसलिये आंखों पर हमेशा काला चश्मा लगा कर ही धूप में निकलें।

6. धूम्रपान- यहां हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि खान-पान का हमारे शरीर पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है। अगर आप धूम्रपान, शराब का सेवन या फिर किसी भी तरह के नशे की चपेट में हैं तो भी आपको डार्क सर्कल हो सकते हैं। इसलिये हमेशा इन सब बुरी लतों से बचने की कोशिश करें।

काले घेरे दूर करने के घरेलू उपाय-

dark circlessssImage Source:https://homepage-inlifepharmapvtl.netdna-ssl.com
  • ककड़ी शरीर में ठंडक पहुंचाती है। इसके साथ ही इसे खाने से शरीर में पानी की मात्रा भी पूरी होती है। आंखों में थकान हो या काले घेरे हो ककड़ी को काटकर उसकी स्लाइस को अपनी आंखों पर रखें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।
  • खीरे के रस के साथ नीबू के रस का मिश्रण बनाकर आंखों के नीचे लगायें। करीब 20 मिनट लगाकर छोड़ दें। इससे भी आपको काफी फायदा मिलता है।
  • 1 छोटे आलू को काटकर स्लाइस बना लें या छोटे कच्चे आलू का रस निकालें। उस रस को रूई के फाहे से काले घेरों पर रखें। इससे भी आपको काफी राहत मिलेगी।
  • बादाम चेहरे के लिये काफी फायदेमंद माना जाता है। 1 चम्मच बादाम का पेस्ट और थोड़ा दूध मिलाकर लगाने से भी आपको राहत मिलेगी। कुछ दिन में ही काले घेरे पर इसका असर आपको दिखने लगेगा।
  • रात में सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से रोज साफ करना बिल्कुल ना भूलें। काले घेरों पर फिर थोड़ा बादाम का तेल लगायें और अगली सुबह ठंडे पानी से धो लें। काले घेरों में काफी अराम महसूस करेंगे।
  • 1 चम्मच गुलाब जल, 2 बड़े चम्मच दही में नीबू का 1 बड़ा चम्मच रस लें और अच्छी तरह से मिलाएं। आंखों के काले घेरों पर लगायें।
  • फिर सादे पानी से धोकर तौलिया से थपथपाकर साफ़ करें। इससे भी आपको काले घेरों से निजात मिल सकती है।
  • बेसन हो या फिर मकई का आटा इसके साथ दही को मिलाएं। आंखों के आस-पास इस पेस्ट से मालिश करें।
  • टमाटर हमारे चेहरे में ग्लो को बढ़ाता है। साथ ही चेहरे के दाग धब्बों को भी दूर करता है। नीबू के रस के साथ टमाटर का रस मिलाएं और आंखों के आस-पास लगायें|
  • दूध के साथ अरंडी के तेल की मालिश आंखों के आस-पास रोज करें। इससे भी काफी आराम मिलेगा।
  • गुलाब हमारी त्वचा में एक टोनर के रूप में काम करता है। इसलिए ताजे गुलाब की कुछ पंखुड़ियां ले लें और दूध में मिलाकर उसका पेस्ट आंखों के आस-पास लगायें।

होने ही ना दें डार्क सर्कल-

darkImage Source:https://i.ytimg.com/
  • आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल को कम करने या ठीक करने से ज्यादा जरूरी है कि इन्हें होने ही न दिया जाए। इससे न सिर्फ हमारी आंखें और चेहरा सुंदर दिखेगा, बल्कि हमारा स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा। इसके लिए कुछ बातों का नियमित रूप से ध्यान देने की जरूरत है।
  • संतुलित आहार हमारे शरीर के पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है और शरीर को मजबूती प्रदान करता है। संतुलित भोजन करें, जिसमें विटामिन और आयरन की अधिक मात्रा हो। जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, फलियां और मांसाहारी भोजन।
  • आंखों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन ए काफी उपयोगी होता है। यह दूध और दूध से बने पदार्थों, मछली, अंडों, फलों और हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अतः इसका सेवन रोज करना चाहिये।
  • नींद हमारी सेहत के लिये बहुत जरूरी होती है। रात में समय पर सोएं और सुबह जल्दी जागें।
  • बाहर निकलते समय सूर्य की किरणों से अपनी आंखों को बचाएं। जब भी बाहर धूप में निकलें सन ग्लास जरूर लगाएं।
  • पानी खूब पीयें और शरीर में पानी की कमी बिल्कुल ना होने दें।
Naina
"जिंदगी कितनी खुबसूरत है ये देखने के लिए हमें ज्यादा दूर जाने की जरुरत नहीं है, जहाँ हम अपनी आंखे खोल ले वहीँ हम इसे देख सकते है ।"

Share this article

Recent posts

पितृपक्ष में करेंगे ये काम तो आशीर्वाद बनकर बरसेगी पितरों की कृपा

हिन्दू धर्म में पितृपक्ष का बड़ा महत्त्व है, इस अवधि में लोग अपने पितरों और पूर्वजों का तर्पण कराते हैं और जो ये नहीं...

कहीं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी कमज़ोर तो नहीं? ऐसे पता करें

इम्यूनिटी मतलब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जो हमें टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। ये टॉक्सिन्स वायरस, बैक्टीरिया, फंगस, पैरासाइट या...

7 लाजवाब रोमांटिक टिप्स जो इन बारिशों में आपको महका देंगे, आज़मा कर देख लीजिए !

बारिश और रोमांस का एक अजीब अनकहा सा नाता है जो शायद कह कर न बताया जा सके पर वक़्त पर महसूस रूह तक...

19 आकर्षक मेंहदी डिजाइन जो आपकी खूबसूरती में चार-चाँद लगा देंगे

मेंहदी हमेशा से ही महिलाओं के दिलों में एक ख़ास जगह रखती है और किसी तीज-त्योहार में तो इसके लिए होड़ लग जाती है...

इस स्वतंत्रता दिवस पर ज़रूर याद करें देश के लिए इन वीरांगनाओं का अमूल्य योगदान

इस 15 अगस्त 2020 को हम अपने देश के स्वतंत्रता की 73वीं साल गिराह मनाने जा रहें हैं। वैसे वर्तमान समय और परिस्थितियों को...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments