35 से 40 वर्ष की उम्र की दहलीज को पार करते- करते हम अक्सर यह भूल जाते हैं कि हर बढ़ता साल आपके चेहरे से चमक छीन लेता है। इस बढ़ती उम्र को रोकना हमारे बस में नहीं है। पर कुछ समस्याओं को सुलझाना तो हमारे बस में हैं। जिससे कि हम अपने चेहरे की चमक को बनाये रखें। खूबसूरत और जंवा दिखने के लिये जरूरी है कि हम अपनी त्वचा की जरूरतों को समझे और अच्छी तरह से उसकी देखभाल करें। क्योंकि जैसा हमारा खान-पान होगा, वैसी हमारी सेहत बनेगी। आपने कभी इस बात पर गौर किया है हमारे बॉलीबुड की फिल्म एक्ट्रेस रेखा, हेमामालिनी ये सब 60 साल से ऊपर हो चुकी है पर आज भी उनकी त्वचा में वही चमक देखने को मिलती है। जो कभी इनकी जवानी के दिनों में हुआ करती थी। इसका राज है इनका अनुशासित जीवन, योग, नृत्य और पौष्टिक आहार, जो इनकी सेहत को बनाये रखने के साथ इनके चेहरे की चमक को भी बरकरार रखता है। जानें कुछ तरीके जिससे आप भी दिखेंगी जवां।

सूर्य की किरणों से बचें-

सूर्य की तेज रोशनी हमारे चेहरे पर गहरा असर डालती है। जो चेहरे की रंगत को बिगाड़ देती हैं। जिससे हमारी स्कीन बेजान और काली पड़ जाती है। इसलिये जब भी आप बाहर निकले चेहरे के लिये अच्छे सनस्क्रीन क्रीम का प्रयोग करें, जिससे आप स्कीनटैन, झुर्रियों का पड़ना, अन्य त्वचीय समस्याओं से बच सकें। कोशिश भी यही करें कि सुबह 10 से 4 बजे के बीच आप धूप में निकलने से बचें क्योकि इस समय सूर्य की किरणों का प्रभाव तेज रहता है।

sun protectionImage Source:drtrevorcates

धूम्रपान के सेवन से बचें-

धूम्रपान का सेवन हमारी त्वचा पर घातक परिणाम देता है। इसका सेवन करने से केंसर जैसी खतरनाक बीमारियां होती हैं। यह रक्त धमनियों को पतला कर त्वचा तक ऑक्सीजन की भरपूर मात्रा को पहुंचने से रोक देता है। जिससे हमारी त्वचा बेजान पड़ जाती है और त्वचा पर असमय ही झुर्रिया पड़ने लगती हैं। इसलिये त्वचा को चमकदार बनाये रखने के लिये जरूरी है कि आप धूम्रपान के सेवन से दूरियां बनाकर रखें।

stop-smokingImage Source:wp-content

सुंदर त्वचा के लिये संतुलित आहार-

हमारे शरीर में प्रोटीन और ज़रुरी पोषक तत्वों की कमी होने से त्वचा पर झुर्रियां पड़ जाती है। त्वचा को खूबसूरत बनाये रखने के लिये और झुर्रियों से छटकारा पाने के लिये एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार सबसे जरूरी होता है। इसके अलावा त्वचा के लचीलेपन को दूर करने के लिये अनाज, दाल ताजे एंव कच्चे फल, सब्जियां, हरीपत्तेदार सब्जियां, सलाद, मांस और मछली को अपने भोजन में शामिल करें।

healthy dietImage Source: powerplayweb

खूब पानी पीये-

पानी की कमी से हमारी त्वचा रूखी और बेजान नजर आती है। जिससे चेहरे में झुर्रियों का असर जल्द ही दिखने लगता है। इस कमी को पूरा करने के लिये हमें खूब पानी पीना चाहिये। शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा होने से ये अंदर की गंदगी बाहर निकलता है और बॉडी में नए सैल्‍स का निर्माण करता है। जिससे त्वचा में चमक आती है और कसाव भी बना रहता है।

The-right-amount-of-water-to-drinkImage Source: cecilelavabre

योग और व्यायाम-

योग न‍ केवल हमको स्वस्थ रखते हैं, बल्कि ये त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। योग करने से हमारे शरीर की मांसपेशियां खींचती है। शरीर में ऑक्सीजनयुक्त ब्लड का संचार होता है। जिससे आपकी त्‍वचा स्‍वस्‍थ रहती है। साथ ही यह त्‍वचा को टोन करता है। ये आपके शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। योग हमारी त्वचा में चमक के साथ कसाव भी बनाता है।

bow-poseImage Source: sth.india

मॉश्‍चराइजर-

मॉश्‍चराइजिंग आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट् करने, इलास्टिसिटी को बनाए रखने और झुर्रियों को रोकने में मदद करता है। इसलिए मौसम कैसा भी क्यों न हो अपनी त्वचा को हमेशा नमीयुक्त रखें।

moistriserImage Source: bostonplasticsurgeryspecialists

पूरी नींद लें-

हमारे शरीर एंव त्वचा के लिये नींद का पूरा होना जरूरी होता है। नींद का असर हमारी त्‍वचा पर भी पड़ता है। नींद की कमी से चेहरा मुरझाया हुआ सा दिखता है और तनाव भी बढ़ता है। इसलिये हमारे शरीर को पूरा आराम मिलना चाहिये क्योकि जब आप सोती हैं, त्‍वचा की कोशिकाओं की मरम्‍मत होती है, जो झुर्रियों को आने से रोकती है। इसलिए नियमित तौर पर पर्याप्‍त नींद आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍‍थ और जवां बनाये रखने में मदद करती है।

sleepImage Source: siempre889

सुन्‍दर व आकर्षक दिखने की चाह हर उम्र के पड़ाव में होती है। अगर आप अपनी खूबसूरती को यूं ही बरकरार रखना चाहती है तो हमारे द्वारा दिये गये टिप्स को अपनाते हुये अपनी जीवनशैली में नियमितता लाये। इसके लिए समय पर भोजन, अच्‍छी नींद और एक्‍सरसाइज करें। साथ ही अपनी त्‍वचा की जरूरतों को समझे और उन्‍हें पूरा करने की कोशिश करें। स्वस्थ रहे खुश रहे यही हमारा उद्देश्य है।