इस डाइट प्लान से कम करें वजन – Lose Weight With This Diet Plan

-

कई बार ऐसा होता है कि हमको किसी विशेष फंक्शन में जाना होता है और हम अपने वजन को लेकर परेशान रहते है कि इतने कम दिनों में फंक्शन के दौरान इस मोटे शरीर में सुंदर कैसे दिखेगे। जल्द ही अपने वजन को कम करने के लिए और छरहरी काया पाने के लिए हम कई बार खाना खाना ही बंद कर देते है। ऐसे में कई बार हमे कमजोरी आ जाती है। जिसके कारण हम पतले होने की बजाय इतने कमजोर हो जाती है कि फंक्शन में जाने के काबिल ही नहीं रह जाते है। आपको बता दें कि महिलाओं की इन सभी समस्यांओं को ध्यान में रखते हुए। हम आपके लिए एक डाइट प्लान लाए है जिसे अपनाकर आप मात्र कुछ  ही दिनों में कई किलो वजन आसानी से घटा सकती है। यह एक शाकाहारी डाइट प्लान है। इस डाइट में सारी दुनिया में वजन घटाने के लिए जाना जाता है। चालिए जानते है इस डाइट प्लान के बारे में।

कई बार ऐसा होता हैImage Source: wikimedia

क्या है इसके फायदे
इस डाइट प्लान से बॉडी फिट बनती है। चेहरे पर चमक आता है। शरीर में उत्पन्न होने वाले विषाक्त पदार्थ बाहर आ जाते है। पेट और कमर के आस पास के हिस्से की चर्बी हट जाती है।

पहले दिन यह करें
पहला दिन किसी भी डाइट को फोलो करने का खास दिन होता है। इस दिन आपको केवल फल खाने होते है। लेकिन फलो में बस आपको केले का सेवन करने से बचना होगा। अंगूर, आम और लीची सहित अन्य मौसमी फलों का सेवन आप आसानी से कर सकती है। इनको जितना मन करें खाए। सलाह दी जाती है कि आप तरबूज, सेब, अनार, संतरा और अनार जैसे फलों का सेवन करें। इन फलों में कुछ अन्य चीज न मिलाए।

vegetableImage Source: newhealthguide

दूसरे दिन यह करें
दूसरे दिन आपको केवल सब्जियों का ही सेवन करना होगा। आप उबली हुई सब्जियों का सेवन ही करें। इन्हें पेट भरने तक खाए। आप दिन में एक बार उबला आलू भी खा सकती है। सब्जियां खाने से शरीर को ढेर सारा फाइबर और पोषण मिलता है।

दूसरे दिन यह करेंImage Source: newhealthguide

तीसरे दिन यह करें
तीसरे दिन आपको फल और सब्जियां दोनों का ही सेवन करना चाहिए। आप इन्हें अपनी इच्छा के अनुसार जितना खा सकती है खा लीजिए। इसके बाद आपको पानी भी सही मात्रा में पीना होगा। इस दिन आपको आलू खाने से परहेज करना होगा। क्योंकि कार्बोहाइड्रेट फलो के माध्यम से मिल जाएगा। तीसरे दिन से ही आपको शरीर का भार कम लगने  लगेगा।

चौथे दिन यह करे
इस दिन आपको करीब छह केलों का सेवन करना होगा। साथ ही आप चार गिलास दूध का भी सेवन कर सकती है। केला वजन बढ़ाने के साथ ही सोडियम और पौटेशियम का अच्छा स्त्रोत होता है। इतने दिनों तक शरीर से कम होने वाले नमक केला खाने से पूरा किया जा सकता है। इसके अलावा आप सूप भी ले सकते है सूप में शिमला मिर्च, लहसुन, टमाटर और प्याज होना चाहिए। इस सूप को दिन में एक बार पीना चाहिए।

चौथे दिन यह करेImage Source: co

पांचवे दिन यह करें
इस दिन आप सप्राउट्स, टमाटर और पनीर का सेवन कर सकती है। इस दिन टमाटर का सूप भी ले सकती है। साथ ही आपको पानी भी भरपूर मात्रा में लेना होगा। टमाटर से न सिर्फ पानी की कमी पूरी होगी बल्कि आपका शरीर के अंदर से साफ होगा और यूरिक एसिड भी कम होगा।

छठे दिन यह करें
इस दिन टमाटर न खाकर अन्य सब्जियों का सेवन करना होगा। इस दिन भी पहले वाले दिन की तरह सूप और सब्जियों का ही सेवन करना होगा। इससे आपको विटामिन्स और फाइबर प्राप्त होंगे।

छठे दिन यह करेंImage Source: kudosushi

सातवें दिन यह करें
इस डाइट प्लान के सातवें दिन आपका शरीर हल्का महसूस होने लगेगा। इस दिन आपको ताजे फलों का जूस एक कप ब्राउन राइस या आधी चपाती तथा अन्य सब्जियों का सेवन करना होगा। साथ ही पानी भी पीना होगा।

Share this article

Recent posts

पितृपक्ष में करेंगे ये काम तो आशीर्वाद बनकर बरसेगी पितरों की कृपा

हिन्दू धर्म में पितृपक्ष का बड़ा महत्त्व है, इस अवधि में लोग अपने पितरों और पूर्वजों का तर्पण कराते हैं और जो ये नहीं...

कहीं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी कमज़ोर तो नहीं? ऐसे पता करें

इम्यूनिटी मतलब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जो हमें टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। ये टॉक्सिन्स वायरस, बैक्टीरिया, फंगस, पैरासाइट या...

7 लाजवाब रोमांटिक टिप्स जो इन बारिशों में आपको महका देंगे, आज़मा कर देख लीजिए !

बारिश और रोमांस का एक अजीब अनकहा सा नाता है जो शायद कह कर न बताया जा सके पर वक़्त पर महसूस रूह तक...

19 आकर्षक मेंहदी डिजाइन जो आपकी खूबसूरती में चार-चाँद लगा देंगे

मेंहदी हमेशा से ही महिलाओं के दिलों में एक ख़ास जगह रखती है और किसी तीज-त्योहार में तो इसके लिए होड़ लग जाती है...

इस स्वतंत्रता दिवस पर ज़रूर याद करें देश के लिए इन वीरांगनाओं का अमूल्य योगदान

इस 15 अगस्त 2020 को हम अपने देश के स्वतंत्रता की 73वीं साल गिराह मनाने जा रहें हैं। वैसे वर्तमान समय और परिस्थितियों को...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments