आज के दौर में शायद ही कोई ऐसा शख्स हो जो व्‍हाट्सऐप तथा फेसबुक का इस्तेमाल न करता हो। मगर क्या आप जानती हैं कि इनकी सहायता से आप अपने रिश्तों को मजबूत बना सकती हैं। आज इन एप्लिकेशन की मदद से दूर बैठा व्यक्ति भी आसानी से अपने किसी परिजन व दोस्त से आसानी से जुड़ सकता है। लाइव वीडियो कॉल तथा चैट की सहायता से एक व्यक्ति दूसरे से कहीं से भी किसी भी समय बात कर सकता है। इन चीजों ने आज लोगों के बीच की दूरियों को काफी कम कर दिया हैं। महिलायें भी वर्तमान में सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। आप भी यदि सोशल मीडिया का यूज करती हैं तो आप अपने रिश्तों को इनकी सहायता से मजबूत बना सकती हैं। आइये जानते हैं कि ये सब कैसे हो सकता है, आखिर किस प्रकार सोशल मीडिया हमारे रिश्तों में मजबूती लाएगा।

1 – व्हाट्सऐप पर बनाएं ग्रुप

व्हाट्सऐप पर बनाएं ग्रुपImage source:

व्हाट्सऐप पर आपके दोस्तों के कई ग्रुप होंगे। आप भी अपनी ससुराल तथा मायके के नाम से 2 अलग अलग ग्रुप बनाएं। इनको अच्छा सा नाम दें तथा दोनों परिवारों के लोगों को इनमें जोड़े। इस प्रकार से आप लोगों के ज्यादा करीब आ जाती हैं तथा दूर बैठे लोगों को भी खुद से रूबरू करा सकती हैं। इन ग्रुप्स में आप उन लोगों को ही जोड़े जो फैमिली से हैं। बाहर के लोगो को ऐड न करें।

2 – शुभकामनाएं दें  

शुभकामनाएं दें  Image source:

आपके बनाये ग्रुप्स पर यदि किसी का बर्थ डे है, तो उसको विष करें। आपके विश करते ही आपके ग्रुप से जुड़े अन्य लोग भी उसको विश करने लगते हैं। ऐसे समय में आप अपने ग्रुप के कवर पर बर्थ डे वाले व्यक्ति की अच्छी सी तस्वीर डालें तथा कई दिन तक लगाएं रखें।

3 – तस्वीरें करें शेयर  

तस्वीरें करें शेयर  Image source:

यदि किसी का बर्थ डे हो या आप कहीं बाहर घूमने के लिए गई हों तो उन सभी तस्वीरों को अपने ग्रुप में डालें। इसके अलावा यदि कोई त्यौहार हो तो आप उससे सम्बंधित तस्वीरें डालकर सभी को शुभकामनाएं दें। आप इस प्रकार की तस्वीरों को फेसबुक पर भी डालें। इस प्रकार के कार्यों से आप एक दूसरे के करीब महसूस करते हैं।

4 – चैट करें एक दूसरे के साथ

चैट करें एक दूसरे के साथImage source:

हर समय किसी को कॉल नहीं की जा सकती है लेकिन आप चैट के जरिये दिन में कई बार एक दूसरे का हाल पूछ सकते हैं। इससे दूसरे व्यक्ति को भी आपके करीब होने का एहसास होता है। आप अपनी मां को भी चैट का तरीका सिखाएं ताकि वे भी अपने दोस्तों तथा रिश्तेदारों से बात कर सकें। इस प्रकार से देखा जाए तो व्‍हाट्सऐप तथा फेसबुक की मदद से आप अपने रिश्तों को और भी ज्यादा मजबूत बना सकती हैं।