वैसे तो ममता का प्यार भरा स्पर्श ही बच्चे के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन इसके अलावा नवजात के शारिरीक विकास और तंदरूस्ती के लिए बच्चों की मालिश करना भी काफी अहम होता है। जिसके कारण बच्चे की हड्डियां मजबूत बनती है। बच्चे एक्टिव रहते है साथ ही उनको मालिश कराने के बाद नींद भी काफी अच्छी आती है। इसके अलावा नवजात की मालिश करना इसलिए भी जरूरी होता है क्योंकि इससे नवजात की कोमल त्वचा को पोषण मिलता है। लेकिन कई मां इस बात को लेकर असमंजस में रहती है की वह अपनी नन्ही सी जान के लिए कौन से तेल का इस्तेमाल करें जो उनके नवजात की कोमल त्वचा को बिना नुकसान पहुंचाए उसका ध्यान रखे। वैसे इस बात में दो राय नहीं की आजकल बाजारों में कई प्रकार के बेबी मसाज ऑयल उपलब्ध हैं। लेकिन क्या आपको लगता है की वह आपके बच्चे की त्वचा के लिए बेस्ट हैं। ऐसे में आपको ज्यादा असमंजस ना पालते हुए उसके लिए सही तेल का चुनाव करना चाहिए। आज हम आपको बच्चे की मालिश के लिए उपयोग किए जाने वाले कुछ बेस्ट ऑयल के बारे में बताने जा रहे है तो चलिए जानते हैं की आप किन-किन तेलों से अपने नन्ही सी जान की मालिश कर उसके शरीर को मजबूत बना सकती है।

वैसे तो ममता का प्यारImage Source: activebaby

नारियल ऑयल
बेबी की मालिश के लिए नारियल के तेल का चुनाव करना एक सबसे बेहतर विकल्पों में से एक है। यह तेल काफी हल्का होता है। जिसको आप मालिश के लिए बेझिझक इस्तेमाल में ला सकती है। इस तेल को त्वचा काफी आसानी से सोख लेती है। वहीं ये तेल ठंडक देने का भी काम करता है। इससे बच्चे को स्किन को काफी पोषण मिलता है। इसके इस्तेमाल से स्किन मुलायम बनी रहती है। इसके अंदर कई एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल गुण पाये जाते है जो कि बच्चे की त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं।

नारियल ऑयलImage Source: cucciku

सरसों का तेल
सरसों का यह तेल बॉडी को गर्म रखने में काफी मददगार होता है लेकिन इस तेल का सीधा इस्तेमाल बच्चे की नाजुक त्वचा पर करना थोड़ा भारी हो सकता है जैसा की हम पहले भी बता चुके हैं की यह शरीर को काफी गर्म रखने में मददगार है। जिसके चलते अगर आप इस तेल का इस्तेमाल कर रही है तो इस तेल में किसी हल्के तेल को मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकती है। हल्के तेल के साथ इस तेल की मालिश करना बच्चे के लिए काफी फायदेमंद होगा।

सरसों का तेलImage Source: theindusparent

जैतून का तेल
जैतून का तेल भी बच्चों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इस तेल को त्वचा पर लगाने से कोई नुकसान नहीं होता है। इससे आप अपने बच्चों की अच्छे से मालिश कर सकते हैं। इस तेल का इस्तेमाल बच्चों के मसाज के लिए हमारे देश में नहीं बल्कि विदेशों में भी होता आ रहा है।

जैतून का तेलImage Source: ning

बादाम का तेल
विटामिन ई के पोषण तत्वों से भरपूर बादाम का तेल बच्चों की मालिश की लिए काफी अच्छा होता है। यह नन्हें बच्चों की त्वचा को संपूर्ण सुरक्षा देने का काम करता है। वहीं इस तेल से मसाज करने से बच्चे को काफी राहत मिलती है। जिससे वह आराम से अच्छी नींद ले पाता है।

बादाम का तेलImage Source: stylecraze

कैस्टर ऑयल
बेबी मसाज के लिए कैस्टर ऑयल एक सबसे बेहतर विकल्पों में से एक है लेकिन बता दें इसका इस्तेमाल बेबी को नहाने से पहले ही करना सही रहता है। ये रूखी और बेजान त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। शायद आपको पता ना हो लेकिन इस तेल का इस्तेमाल सालों से किया जाता रहा है।

कैस्टर ऑयलImage Source: stylecraze