ज्यादातर महिलाएं अपने सौंदर्य को निखारने के लिये टाइट कपड़े पहनने ज्यादा ही पसंद करती है उन्ही फैशन से जुड़ी है स्किनी जींस जो आपके लिये नुकसानदायक साबित हो सकती है। आपके शरीर में यह स्किनी जींस कूल्हे या पीठ दर्द जैसी समस्या का कारण बनती है। लोग भले ही स्किनी जींस को पहन कर अपने आप के पतला होने के बारे में सोचे लेकिन ये आप को कई खतरनाक बीमारियों को दावत देती है जैसा कि इस महिला के साथ हुआ,अभी हाल ही में एक 35 वर्षीय महिला को टाइट जींस पहनना बड़ा मंहगा साबित हुआ। इस महिला ने अपने शरीर को पतला दिखाने के लिये काफी टाइट जींस पहनी और काफी लंबे समय तक पहने रहने के कारण पैरों में खून का प्रवाह होना कम हो गया पैरों में खून की सप्लाई रूक जाने से उसे झुनझुनी महसूस होने लगी पर इस बात को भी उसने नजरअदांज कर दिया लेकिन थोड़ी ही देर बाद वो बेहोश होकर गिर पड़ी उसे हॉस्पिटल ले जाया गया जहां महिला का शरीर शुन्य हो जाने की वजह से तुरंत ही उसके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन कम होने लगा बाद में वो महिला चार दिन तक चलने की हालत में नही थी।

ज्यादातर महिलाएंImage Source: thegirlfrompanama

यह एक काफी गंभीर मामला है जिसको नजरअंदाज करना अपने लिये कई खतरनाक बीमारियो को दावत देने के बराबर है। ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से आपके मूत्र मार्ग में संक्रमण पैदा होता हैं ।

आज हम आपके इन्ही हानिकारक प्रभाव को जानते हुये इससे होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे है। जिन बातों को अपने दिमाग में रखना जरूरी है।

1.लंबे समय के लिए आरामदायक कपड़े ही पहने
आजकल बाजार में स्किनी और लो वेस्ट जींस का काफी ट्रेंड देखने को मिल रहा है। जिसे लड़किया ज्यादा पहनना पसंद करती है पर यह जींस उन लड़कियों के लिये नुकसानदायक है जिनके हिप्स भारी होने के कारण जींस ज्यादा टाइट होती है। यदि आप टाइट जींस को पहनते समय कम्फर्टेबल महसूस नही कर रहे है तो इसके लिये आप अपनी आदतो को बदलते हुये कुछ फिटिंग जींस की जगह साड़ी या ढीली पेंट या फिर नई नई डिजाइनों में मिलने वाले प्लाजा को भी पहन सकती है। जो आरामदायक होने के साथ फैशनेबल भी है।

लंबे समय के लिए आरामदायकImage Source: rd

2. टाइट फिटिंग जींस में वर्कआउट ना करे
यदि आप वर्क आउट जाने की सोच रही है तो इसके लिये आप स्किन टाइट जींस का चुनाव कतई ना करें क्योकि जॉगिग के समय हमें कई शारीरिक गतिविधि करनी पड़ती है बार बार उठना बैठना या पैर का फैलाना जिससे हमारी जांघों की नसों पर दबाव पड़ता है और इससे पैरों में ब्लड सर्कुलेशन रूक जाता है और पैर के शुन्य होने से काफी परेशानी पैदा हो सकती है।

Processed with VSCOcam with f2 presetImage Source: wordpress

3. अपनी शारिरीक संरचना के अनुसार पहनें
टाइट जीन्स पहने से पहले आप अपने शरीर का पूरा ध्यान रखते हुये शारीरिक संरचना के साथ ही इसका चयन करे यदी आपका शरीर काफी हैवी है तो शरीर के वजन को कम कर लें इसके लिये आप अपने आहार पर विशेष ध्यान देते हुये अपने वजन को घटाये। जिससे कि जीन्स को पहनने के बाद आपकी मांस पेशियों में किसी भी तरह का खीचाव ना हो और जींस भी आपके शरीर पर फिट बैठे।

अपनी शारिरीक संरचना के अनुसारImage Source: wordpress

4. फैशन से जुड़े कपड़ो का चयन बुद्धिमानी के साथ करें
फैशन से जुड़ी चीजों को अपनाते वक्त उन पर ध्यान देना जरूरी है कि जो लोग अपनी सुंदरता को निखारने के लिये कपड़े अपनाते है वो सुंदरता तो बढ़ाते है लेकिन अपने शरीर को भी नुकसान पहुंचा रहे है इसलिये आप इन बातों को ध्यान में रखकर अपने कपड़ो का चयन करें।
हम अपने आर्टिकल के द्वारा आपके स्वास्थ को ध्यान में रखते हुये सुझाव दे रहे है, जिस जींस को आप अपनी शारीरिक सुंदरता को उभारने के लिये चुनती है वो कितनी परेशानियों को आपके लिये खड़ा कर सकता है ये आपने देखा इसलिये आप फैशन से जुड़े कपड़ों को पंसंद करते वक्त स्वास्थ का ध्यान जरुर रखें ।

फैशन से जुड़े कपड़ो का चयन बुद्धिमानीImage Source: blogspot