आजकल लोग अपनी डाइट के प्रति इतना गंभीर हो गए हैं, कि वह बेहतरीन सेहत पाने के लिए किसी भी तरह के ऑपरेशन या जिमिंग या फिर अन्य किसी भी तरह के काम को करने से पीछे नहीं हटते हैं। ऐसे में कई लोगों को यह लगता है कि ग्रीन टी का सेवन करने से वजन आसानी से कम हो जाता है, इसके चलते कई लोग दिन में कई बार ग्रीन टी का सेवन करने लग जाते हैं, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि ग्रीन टी हमारी सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकती है।

अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करने से कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ परेशानियों या समस्याओं के बारे में।

यह भी पढ़ेः सावधान: गर्भवस्था में ग्रीन टी का सेवन हो सकता खतरनाक!

1 अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करने से सिर दर्द, कब्ज, डायरिया, एसिडिटी और पेट दर्द की शिकायत होने लग जाती है। इतना ही नहीं बल्कि गर्भवती महिलाओं को भी ग्रीन टी का सेवन कम से कम ही करना चाहिए

green-tea-harmful1Image Source:

2 ग्रीन टी में टैनिन्स नाम का तत्व होता है, जो कि कब्ज और एसिडिटी की समस्या को पैदा कर सकता है। आपको यह भी बता दें कि रोजाना खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करना भी हमारे लिए काफी खतरनाक होता है।

green-tea-harmful2Image Source:

3 दिन में एक बार से अधिक ग्रीन टी पीने से एनिमिया का खतरा भी बन सकता है।

green-tea-harmful3Image Source:

4 ग्रीन टी में कैफीन भी होता है, जिससे सिर दर्द की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि आप दिन में दो कप से अधिक ग्रीन टी ना पिएं।

Attractive woman in pain holding her headImage Source:

5 ग्रीन टी के अधिक सेवन से अनिद्रा की शिकायत भी देखने को मिल सकती है।

Alarm clock showing 3 a.m.Image Source:

यह भी पढ़ेः जानिए ग्रीन टी के फायदे