हर व्यक्ति चाहता है कि वह स्वस्थ रहे और इसके लिए जरुरी है आपका रोजाना स्नान करना। स्नान करते समय यदि आप कुछ बातों का ध्यान रखती हैं त आपको और भी बहुत कुछ मिल सकता है। जैसे अच्छा स्वास्थ्य, धन, सुख-समृद्धि आदि। आज हम आपको स्नान से जुड़े कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहें हैं, जो आपके भाग्य तथा स्वास्थ्य को चमका सकते हैं। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

1- स्नान का सही तरीका अपनाएं

स्नान का सही तरीका अपनाएं Image source:

अधिकतर लोग स्नान का सही तरीका नहीं जानते। असल में जब कभी भी स्नान करें तो आपको सबसे पहले अपने सिर पर पानी डालना चाहिए। इसका एक वैज्ञानिक कारण भी है। असल में जब आप शुरू में सिर पर पानी डाल कर स्नान करना शुरू करते हैं तो आपके शरीर की गर्मी पैरो के माध्यम से बाहर निकल जाती है। अतः स्नान करते समय सही तरीके का यूज करें।

2- काले तिल का उपाय

 काले तिल का उपाय Image source:

प्राचीन काल से स्नान करते समय काले तिल का यूज किया जाता आ रहा है। इसके पीछे एक पुरातन मान्यता है। जिसके अनुसार यदि मानव स्नान के जल में काले तिल मिलाकर स्नान करता है तो उसका भाग्य प्रबल हो जाता है और वह भाग्यवान बन जाता है। इसके अलावा उसका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहता है। अतः आप भी अपने भाग्य को प्रबल करने के लिए काले तिल का यूज जरूर करें।

यह भी पढ़ें – स्नान करने के 5 बेस्ट तरीके जिससे तन-मन रहे तरोताज़ा

3- तनाव तथा थकान के लिए

तनाव तथा थकान के लिए Image source:

स्नान करने के कई लाभ होते हैं। जिनमें से बहुत से आपकी सेहत से भी जुड़े होते हैं। आपको बता दें कि जब आप बाहर से थकेमंदे घर वापिस आते हैं तो न सिर्फ आपके शरीर में थकान रहती है बल्कि आपने मन में भी दिनभर का तनाव रहता है। ऐसे में यदि आप स्नान कर लेते हैं तो आपके शरीर की थकान तथा मन का तनाव दोनों दूर हो जाते हैं।

4- पुण्य की प्राप्ति

पुण्य की प्राप्ति Image source:

शास्त्र कहते हैं कि जब कभी आप स्नान करते हैं तो भगवान के किसी नाम अथवा उनके किसी भजन का गान अवश्य करना चाहिए। ऐसा करने से आपको अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। आज के लोग भोजन करने के बाद स्नान करते हैं जो शास्त्रानुकूल नहीं है। अतः स्नान करते समय भजन या किसी ईश्वरीय नाम का जप अवश्य करें। इस प्रकार से यदि आप स्नान करते समय इन उपायों को अपनाती हैं तो न सिर्फ आपका भाग्य चमकेगा बल्कि आपका शारीरिक स्वास्थ्य भी उत्तम बना रहेगा।